सोमवार, 4 अक्तूबर 2021

बड़ी सफलता के लिए दुनिया के सबसे अमीर आदमी Elon Musk की ये Top 10 Learnings कभी न भूलें | Biography & Success Rules

दोस्तों नमस्कार! A Brain Charger के इस Blog Article में, मैं Anand Choudhary आपके लिए एक ऐसी महान हस्ती के बारे में जानकारी लेकर आया हूं, जिन्होंने ऐसी चीजों को वास्तविकता में बदला है, जिनके बारे में लोगों ने कहा था कि वह नहीं हो सकती है। उस महान व्यक्तित्व का नाम है - Elon Musk 

21 वीं सदी के सबसे बड़े कल्पनाशील उद्यमी, लिविंग लीजेंड, एलन मस्क का परिचय देना बहुत कठिन काम है। उनकी तुलना इतिहास के बड़े-बड़े Businessmen जैसे American Businessman: Henry Ford और John D. Rockefeller से की जाती है। इस Blog Article के इस Video के Contents George Ilian के द्वारा लिखी गई Book: “विश्व की कायापलट कर देने वाली स्वप्नदर्शी हस्तियां” / Top Visionaries Who Changed the World से लिए गए हैं।

संक्षिप्त जीवनी (Short Biography) :

Elon Musk आज दुनिया के सबसे अमीर इंसान हैं। इन्होंने अपने इस Career की शुरुआत 9 साल की उम्र में Blaster Game बनाकर की थी, जिसे $500 में बेचा था। फिर अपने भाई Kimbal Musk के साथ मिलकर ZIP-2 Company चलाई, जिसे 307 Million Dollar में बेचा। यहां से मिले हुए Profit में से 10 Million Dollar, x.com Company में लगा दिए, जो एक Internet Banking और Payment Transfer करने का Business था। इसी x.com को आगे Confinity Company के साथ मिलाकर PayPal Company बनाई। यहां से 165 Million Dollar लेकर Elon Musk अलग हो गए और मंगल ग्रह पर जीवन के बारे में सोचने लगे। इन्होंने Tom Mueller के साथ Space X Station की स्थापना की और Rockets बनाकर Launch करने में सफलता पाई। आज Space X के साथ-साथ Electric Cars बनाने वाली कंपनी Tesla के CEO हैं जो Electric Cars के Parts बनाकर Car Manufacturing Companies को Supply करते हैं और दुनिया के सबसे अमीर इंसान हैं। पिछले साल हर घंटे 1.736 Billion Dollar यानी करीब 127 करोड रुपए कमाए हैं। आज 2021 में Elon Musk की Net Worth 19,980 Crores USD है। Elon Musk Role Model बन गए हैं। 

शिक्षाएं (Learnings):

आज हम इस Blog Article में Elon Musk के जीवन से ली गई शिक्षाओं के बारे में जानेंगे और उन्हें अपने जीवन में आत्मसात करके ऊंचाइयों को छू लेंगे।

Elon Musk की ये बातें कभी न भूलें | Short Biography & Top 5 Learning/Success Rules | Anand Choudhary | Part-1

1. Businessman बनने के लिए कोई भी उम्र छोटी नहीं है।

Elon Musk को अपना पहला Computer, 9 वर्ष की उम्र में मिला। उन्होंने ‘How to Program Guide’ को 3 दिन में ही समझ लिया, जिसको समझने के लिए आम तौर पर 6 महीने का समय लगता था। इसी 9 साल की उम्र में Elon Musk ने Blaster नाम से एक Video Game बनाया और इस Game को ‘PC and Office Technology’ नामक Magazine को $500 में बेच दिया जो कि आज $1200 के बराबर है।

इसलिए दोस्तों! Businessman बनने की कोई उम्र नहीं होती, बस कामयाब होने का जज्बा होना चाहिए। आपने यह Motivational Quote तो सुना ही होगा-

“मंजिल उन्हीं को मिलती है, जिनके सपनों में जान होती है।

 पंखों से कुछ नहीं होता, हौसलों से उड़ान होती है।”

 दोस्तों!  यदि आपके सपनों में भी जान होगी और आपके भी हौसले मजबूत होंगे तो आप भी Elon Musk की तरह, एक दिन कामयाबी को छू लेंगे।

2. जो भी मानव संसाधन और वित्तीय संसाधन आपको उपलब्ध है, उनका लाभ उठाइए।

जैसे ही Elon Musk अपनी College से निकले, उन्होंने Internet के संसार में कदम रखा। वे Netscape नामक Company में गए, लेकिन बिना Job की बात किए ही वापस आ गए। उन्हें अपना खुद का Business करना ज्यादा आसान लगा। उन्होंने अपने छोटे भाई Kimbal Musk के साथ मिलकर एक ZIP-2 नामक Software Company बनाई। उनके पिता Errol Musk ने भी मदद की। Elon Musk ने दिन-रात काम किया। ऑफिस में सोए और स्थानीय YMCA में नहा कर काम चलाया।

जिस तरह से Elon Musk ने मानव संसाधन और वित्तीय संसाधन दोनों का लाभ उठाया, उसी प्रकार आपको भी आगे बढ़ने के लिए मानव संसाधनों को काम में लेना होगा और कठिन परिश्रम करना होगा।

3. आपका आईडिया कितना भी महान क्यों ना हो, सही समय और मेहनत का कोई विकल्प नहीं है।

Elon Musk ने ZIP-2 को उस समय पर Launch किया, जब बाकी Market का उसमें आकर्षण कम था। लेकिन Elon Musk एक ग्राहक-फ्रेंडली और बहुत ऊर्जावान Salesman थे। उनकी मेहनत ने उनके Business को ऊंचाइयों पर पहुंचा दिया और जब Market Online और Internet के महत्व को समझने लगा, तब तक Elon Musk बहुत आगे निकल चुके थे।

Elon Musk के अनुसार- बेतहाशा काम कीजिए। इसका मतलब है कि 1 हफ्ते में 80 से 100 घंटे काम कीजिए। यह आपकी सफलता के Chance बढ़ा देता है। अगर दूसरे लोग 40 घंटे 1 हफ्ते में काम कर रहे हैं और आप 100 घंटे काम कर रहे हैं तो फिर चाहे आप दोनों एक ही काम कर रहे हैं फिर भी, आप वह लक्ष्य 4 महीने में प्राप्त कर लेंगे जो दूसरों को करने में 1 साल का समय लगेगा।

अवश्य पढ़ें : 

4. यदि आपको उभरते मार्केट को लेकर कोई अंतर्ज्ञान है, तो आप अपने पैसे को वहां निवेश करने के लिए तैयार रहिए।

ZIP-2 Company को Elon Musk ने 4 साल के अंदर ही HP Company की Compaq Division को 307 Million Dollar में बेच दिया। इसमें से 22 Million Dollar Elon Musk के थे। वे रातों-रात मल्टी मिलेनियर बन गए। उन्होंने इस कमाई में से 10 Million Dollar, x.com में लगा दिए। यह एक Online Banking और E-mail Payment वाली Company थी। Elon Musk को पूरा विश्वास था कि Internet Banking और पैसा Transfer करना एक ऐसा बिजनेस है, जो आगे जाकर एक विस्फोट की तरह फैलने वाला था और वे सही भी थे।

इसलिए आपको भी उभरते हुए Market को समझकर निवेश करना चाहिए। यदि आप भी इसमें अपना Future बनाना चाहते हैं तो Seekhega India का Videoprenuer Course आपकी मदद करेगा। आप इसको यहां से Purchase कर के अपने सपनों का भविष्य बना सकते हैं। Video Content ही Future है और सीखने में किया गया निवेश कभी व्यर्थ नहीं जाता हैं। ।

5. अगर आप सर्वोत्तम प्रोडक्ट बनाना चाहते हैं तो आपको इस क्षेत्र में सर्वोत्तम लोगों को काम पर लेना होगा।

Elon Musk की रुचि Space Technology में बहुत ज्यादा थी। उन्होंने Space Technology के जानकार Tom Mueller को साथ लिया। Tom Mueller, Liquid Fuel Rocket Engine के आविष्कारक भी थे। Elon Musk का शुरू से ही दृढ़ निश्चय था कि वे Business में सर्वोत्तम लोगों के साथ काम करेंगे क्योंकि एक जानकार से, दो नहीं जानने वाले बेहतर नहीं हो सकते, बल्कि वे Progress को धीमा करने की ही प्रवृत्ति रखते हैं। इसलिए आपको भी Knowledgeable Team के साथ आगे बढ़ना चाहिए। इससे आपकी सफलता जल्दी आपके कदम चूमेगी।

बड़ी सफलता के लिए दुनिया के सबसे अमीर आदमी से ये सीखें। Elon Musk's Top Learning for Success | Part-2

6. कभी भी अपनी उपलब्धियों के जुनून में ना बैठे रहे। आपको लगातार अगली नई चीज के बारे में सोचना और काम करते रहना होगा, ताकि आप हमेशा कुछ ताजा सामने लाते रहे। 

Elon Musk और Tom Mueller दोनों ने मिलकर SpaceX Station की स्थापना की और Falcon 1 Rocket बनाया जो Orbit में जाने वाला विश्व का पहला Non-Governmental तौर पर विकसित Rocket बन गया। Falcon 1 Rocket के 2 इंजन थे। इसको 5 बार लांच किया गया। आखिरी प्रयास में ये सफल रहे और इस रॉकेट को अब रिटायर कर दिया गया। इसकी जगह नए मॉडल Falcon 9 Rocket का प्रयोग किया गया, जिसमें नए Design और नए Features थे। 

इसलिए आपको यदि Market में Successfully बने रहना है और तरक्की करनी है तो नई-नई Strategies लागू करनी होंगी और नए-नए आविष्कार करते रहने होंगे।

7. बारीकियों को नजर-अंदाज मत कीजिए।

2015 में एक रॉकेट Launch के दौरान SpaceX Station लॉन्च के बस 2 मिनट पहले Explode हो गया। Study में पता चला कि एक Steel Strude 10000 पौंड की Force को सहन करने के लिए बना था, लेकिन वह उसके केवल 20% के फोर्स पर ही असफल हो गया। इससे Rocket की Helium Gas, Oxygen Tank में चली गई और रॉकेट हजारों छोटे-छोटे टुकड़ों में बिखर गया। SpaceX Station की 7 वर्षों की Launches के बाद भी यह पहली दुर्घटना थी। इसके बाद Engineers ने और बारीकियों से काम करना शुरू कर दिया।

आपको भी सफलताओं और असफलताओं, दोनों का बारीकियों से अध्ययन करना चाहिए। हर असफलता एक बड़ा आविष्कार है लेकिन उसे दोहराना नहीं है। 

अवश्य पढ़ें : 

8. केवल उन्हीं चीजों का समर्थन कीजिए, जिनमें में आपकी रुचि है।

Elon Musk ने उन Individual Projects में भी पैसे लगाए हैं, जिनमें उनकी रूचि है। उन्होंने Long Island New York में Tesla की पुरानी Wardenclyffe Lab में Tesla Science Centre के निर्माण के लिए 1 Million Dollar दिए हैं। साथ ही साथ म्यूजियम के कार पार्क में एक Tesla Supercharger की स्थापना का भी वायदा किया और उन्होंने Future of Life Institute को उनके Global Research Program के लिए 10 Million Dollar दिए।

आपको भी आपके रुचि वाले फील्ड का चुनाव करना चाहिए, जिस फील्ड में आपको काम करने में थकान ना हो। इस तरह से किया गया चुनाव और Investment आपको जल्दी सफल बनाएगा।

9. आप ही अकेले व्यक्ति नहीं हैं जिनके पास एक महान आइडिया है।

Internet Banking और Payment Transfer करने के क्षेत्र में x.com Company अकेली नहीं थी। Confinity Company भी इस क्षेत्र में काम कर रही थी अर्थात दोनों कंपनियां एक ही Bidding से काम कर रही थी और यह जानकर कि एक-दूसरे से प्रतियोगिता करने में कोई फायदा नहीं है, तो दोनों कंपनियां PayPal के रूप में एक हो गई और Market पर राज करने लगी।

हो सकता है कि आपके काम में भी Market में कोई बड़ा Competitor हो तो ऐसे समय में या तो आप उनसे हाथ मिला सकते हैं या फिर आप उनसे लंबी दूरदर्शिता, बेहतर आइडिया और कठिन परिश्रम के साथ उनसे आगे निकल सकते हैं।

10. यह महत्वपूर्ण नहीं है कि कहां से आए हैं, जबकि यह महत्वपूर्ण है कि जाना कहां है?

जिससे आपकी सफलता निर्धारित होती है, वह आपकी शैक्षणिक योग्यता नहीं है, आप कहां पैदा हुए हो, वह भी नहीं है और ना ही यह कि आपके पास कितना पैसा है? बल्कि यह है कि आप विश्व को किस दृष्टिकोण से देखते हैं, New Ideas आपको कितने स्वीकार्य हैं और आप अवसरों और चुनौतियों का सामना कैसे करते हैं?

इस विश्व में किसी का भी, यहां तक कि Elon Musk का भी जीवन आसानी से नहीं गुजरा है। हम सभी के लिए रास्ते में सुविधाएं आती हैं और हमें महत्वपूर्ण निर्णय लेने होते हैं। हमें इन परिस्थितियों में आत्मविश्वास और दृढ़ निश्चय के साथ आगे बढ़ना है। यदि आपको एक सफल और कामयाब व्यक्ति बनना है तो लक्ष्य निर्धारित कीजिए और काम में जुट जाइए।

इस प्रकार आज इस Blog Article में आपने Elon Musk के जीवन से 10 शिक्षाएँ ली। आगे की और 5 शिक्षाओं के साथ-साथ इस तरह के और भी Blog Article, Motivational Quotes तथा Motivational Videos के लिए आप हमारे Blog पर बार-बार आते रहे। 

धन्यवाद!

इस Book को यहाँ से खरीदें – 

विश्व की कायापलट करने वाली स्वप्नदर्शी हस्तियां (Vishv Ki Kayapalat Karne Wali 
Swapandarshi Hastiyan) / Top Visionaries Who Changed the World-जॉर्ज इलियान (George IlianBook in Hindi & English.

इस Review व Book को पढनें के बाद अपनी राय Comment के द्वारा बताएं। रिव्यु को Share करें जिससें अन्य लोग भी इसका फायदा उठा सकें। आपकी पसंदीदा Books कौन-कौन सी है? Comment के द्वारा बताएं।

ऐसे ही अन्य Update के लिए  आप हमें YouTubeFacebookInstagramTwitter और Telegram पर Join कर सकतें है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें