शनिवार, 9 अक्तूबर 2021

सही नकल करें और अमीर बनें। Job vs Business | Copycat Marketing 101- Burke Hedges Book Learning Hindi

सही नकल करें और अमीर बनें। Job vs Business | Copycat Marketing 101- Burke Hedges Book Learning Hindi
A Brain Charger
के इस Blog Article में, मैं Anand Choudhary आपके लिए “सही नकल करें और अमीर बनें” लेकर आया हूं, जो Burke Hedges के द्वारा लिखी गई Book: Copycat Marketing 101 से लिया गया है। Burke Hedges एक International Motivational Speaker, लेखक और Businessman हैं। इन्होंने कई लोगों की कामयाब और अमीर बनने में मदद की है। Burke Hedges की एक और Famous Book : Parable of Pipeline भी है, जिसकी समीक्षा और सार पढ़ कर आप यह जान पाएंगे कि हमें हमारे वर्तमान के कमाने के तरीके के साथ-साथ Secondary Income Source भी रखना चाहिए, जो हमारे उस दिन काम में आएगा, जब हमारी वर्तमान आमदनी बाधित होने लग जाएगी।
इस Blog Article “सही नकल करें और अमीर बनें” में आप जानेंगे कि अमीर और कामयाब होने के लिए हमें किस तरह के कार्य करने होंगे और किस तरह की सोच रखनी होगी? एक Motivational Quote के अनुसार:-

“बच्चे कभी बड़ों की बात सुनने में माहिर नहीं होते,
 लेकिन वे उनकी नकल करने में कभी नहीं चूकते हैं।”

बर्क हेजेज  के अनुसार-  ‘हममें से हर व्यक्ति एक चीज में माहिर होता है और वह है:  नकल करना।’ इस क्षेत्र में हम में प्रतिभा कूट-कूट कर भरी है। नकल करने के मामले में हम सभी उत्कृष्ट होते हैं। फिर भी हम आज तक दौलत कमाने की नकल का तरीका क्यों नहीं खोज पाए? हम नकल करने में इतने हो जाते हैं कि सही गलत का पता किए बगैर ही नकल करना शुरू कर देते हैं। हम अपने रीति रिवाज एक ही तरीके से सीखते हैं:  नकल करके।  
सही नकल करें और अमीर बनें। Job vs Business | Copycat Marketing 101- Burke Hedges Book Learning Hindi

जिस तरह से नवनियुक्त कर्मचारी Uniform की नकल करता है, उसी प्रकार हम सभी प्रकार के कार्य नकल करके ही सीखते हैं। हजारों सालों से किसानों के बेटे अपने पिता की नकल करके किसान तथा मोची के बेटे मोची का काम करते आ रहे हैं। इसी कारण हमारे बहुत से सरनेम व्यवसायियों के नाम पर हैं जैसे फार्मर, कारपेंटर, टेलर आदि। सांस लेने की तरह ही नकल करना भी हमारी आदत में शामिल हो चुका है। हम पालने से लेकर कब्र तक जिंदगी भर नकल करते रहते हैं। 

“बंदर जैसा देखता है वैसा ही करता है। इस Motivational Quote को इस प्रकार भी कहा जा सकता है, “लोग जैसा देखते हैं वैसा करते हैं।” अगर बच्चे हमें अच्छा काम करते हुए देखेंगे तो वह भी अच्छा काम करना सीख जाएंगे, लेकिन वही बच्चे हमें अगर बुरा काम करते हुए देखेंगे तो वो भी बुरा काम करना सीख जाएंगे। जिंदगी की लगभग हर चीज की तरह है ही नकल का भी एक बुरा पहलू होता है। हम जिस चीज की नकल करते हैं, जरूरी नहीं है कि वह अच्छी हो... या कार्यकुशल हो.... या उपयोगी हो। हम दुर्भाग्य से अक्सर सोचने-समझने के आलस की वजह से हर किसी की नकल करने लग जाते हैं। 

यूट्यूब विडियो देखें: 
हम दूसरों की नकल करते हैं और दूसरे हमारी नकल करते हैं। हम अक्सर यह मान बैठते हैं कि हम जिन लोगों की नकल कर रहे हैं, उनके पास सही जवाब है और वे सही रास्ते पर चल रहे हैं। लेकिन उनकी नकल करते-करते एक दिन हमें यह एहसास होता है कि हम जिन लोगों की नकल कर रहे थे, उस रास्ते पर चलकर हम हमारी मंजिल पर नहीं पहुंच पाए हैं। इसलिए हमें नकल करते समय सोच समझ कर फैसला लेना चाहिए। नौकरी करने से हमारे सपने पूरे नहीं होते हैं बल्कि नौकरी से तो केवल अस्थाई आमदनी ही मिलती है। कभी-कभी हमें पीछे हटकर अपनी मान्यताओं की पड़ताल भी कर लेनी चाहिए कि हम किस चीज की नकल कर रहे हैं और क्यों? ताकि नकल करने से हमें सचमुच वही मिले, जो हम पाना चाहते हैं।

हममें से ज्यादातर लोग दौलत बनाने की बजाय नौकरी करने के मार्ग की नकल करते आ रहे हैं। Motivational Quote: “नकल कर रहे हैं नौकरी करने वालों की और बनना चाहते हैं-  Tata, Birla और Ambani आदि।” नौकरी करना दौलत बनाने का नहीं, बल्कि आमदनी कमाने का सिस्टम है। हमें दौलत बनाने के वैकल्पिक तरीकों की खोज में अपने दिमाग को लगाना होगा क्योंकि दिमाग एक पैराशूट के जैसे होता है। यह तभी काम करता है, जब यह खुला हो। इसलिए आपको भी नकल करते समय सोच-समझकर कदम उठाना चाहिए क्योंकि सही नकल करने से ही कामयाबी मिलेगी। 

अवश्य पढ़ें : 
नौकरी करने वाला इंसान अकेले ही काम करता रहता है और कभी भी दौलत नहीं बना पाता है। इसके विपरीत दौलत बनाने वाले Businessmen एक Network Marketing System के अनुसार काम करते हैं, उनके पास बड़ी संख्या में काम करने वाले लोग होते हैं और वे उन्हीं लोगों से पैसा कमाते हैं। इसलिए अकेले काम करके दौलत नहीं बनाई जा सकती है, बल्कि अपने साथ समूह बनाकर तथा अपने टाइम को Leverage करके बड़ी से बड़ी दौलत बनाई जा सकती है। जो लोग सफल हो चुके हैं, उनके बारे में Study करनी चाहिए, उनके बारे में जानकारी इकट्ठी करके और उनके पद चिन्हों पर चलकर हम भी बहुत बड़ी सफलता प्राप्त कर सकते हैं। 

यदि आप कम समय में बड़ी सफलता पाना चाहते हैं, आप अपनी Brand बनाना चाहते हैं, Audience बढ़ाना चाहते हैं, Online Business करना चाहते हैं, Offline Business में अपनी Income बढ़ाना चाहते हैं, Sales बढ़ाना चाहते हैं, Marketing में अपनी Skill Develop करना चाहते हैं, Internet के द्वारा अपनी Video Marketing को बढ़ाना चाहते हैं, Active Income और Passive Income दोनों कमाना चाहते हैं, Part Time Income कमाना चाहते हैं, बड़ा Plateform बनाना चाहते हैं, अपने Goal को अपनी आत्मा में बसाकर Super Famous होना चाहते हैं और बड़े Reward तक पहुंचना चाहते हैं तो आपको यह "Videopreneur - Course Seekhega India" जरूर Purchase करना चाहिए।

इस प्रकार आज इस Blog Article में “सही नकल करें और अमीर बनें” , Job vs Business के बारे में जानकारी ली। इस तरह के और भी Blog Article, Video Books, Audio Books, Passive Income, Copycat Marketing Audiobook, Copycat Marketing 101 Summary, Motivational Quotes तथा Motivational Videos के लिए आप हमारी A Brain Charger Blog पर Visit करते रहें

धन्यवाद!

इस Book को यहाँ से खरीदें – 

Copycat Marketing 101 -Apke Daulatmand Banne Ki Rah Book By Burke Hedges | Book in Hindi & English

इस Review व Book को पढनें के बाद अपनी राय Comment के द्वारा बताएं। रिव्यु को Share करें जिससें अन्य लोग भी इसका फायदा उठा सकें। आपकी पसंदीदा Books कौन-कौन सी है? Comment के द्वारा बताएं।

ऐसे ही अन्य Update के लिए  आप हमें YouTubeFacebookInstagramTwitter और Telegram पर Join कर सकतें है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें