सोमवार, 11 अक्तूबर 2021

बुक आशा का संदेश (Hope from my heart) रिच डेवोस (Rich Devos) की पुस्तक की समीक्षा और सार हिंदी में

बुक आशा का संदेश (Hope from my heart) रिच डेवोस (Rich Devos) की पुस्तक की समीक्षा और सार हिंदी में
पुस्तक समीक्षा (Book Review): Hope from my heart
हिंदी अनुवाद (Hindi Translation): आशा का संदेश
लेखक (Author): रिच डेवोस (Rich Devos) 
लेखक के बारे में (About Author):
रिच डेवोस (Rich Devos) दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे विश्वसनीय कंपनी Amway के संस्थापक है जिन्होंने अपने जीवन के सारे अनुभव इस बुक "आशा का संदेश" में डाले है। ये अनुभव उनके बचपन, उनकी युवावस्था, उनकी वृद्धावस्था तथा उनके बिजनेस से संबंधित हैं।
किताब के बारे में (About Book)  
Rich Devos ने "आशा का संदेश" Book में अपने सारे अनुभवों को Motivational Quotes के साथ 10 कदमों में विभाजित करके "Aasha Ka Sandesh" Book को बनाया है :

1. आशा (Hope) :   
हर व्यक्ति के जीवन में समस्याएं आती हैं लेकिन हमें इन समस्याओं से डटकर मुकाबला करना चाहिए और हमेशा आशावादी रहना चाहिए। एक चुनौती हमें सीखने का, विकास करने का, शक्तिशाली बनने का और अधिक ऊंचे लक्ष्य हासिल करने का अवसर प्रदान करती है। इसीलिए हमें समस्या को चुनौती के रूप में लेना चाहिए और उस पर जीत पाने की पूरी कोशिश करनी चाहिए।

आशा का संदेश (Hope from My Heart) - जीवन के दस सबक : Rich Devos | Book Review & Learning in Hindi

2. लगन (Persistence) :  
सफलता के लिए सबसे महत्वपूर्ण तत्व है-लगन। अगर हमें ऊंचे लक्ष्य प्राप्त करने हैं तो हमें हर काम को लगन और तन्मयता के साथ करना होगा। अगर हमारे अंदर लड़खड़ाने और गिरने के बाद  भी खड़ा होकर फिर से आगे बढ़ने की इच्छा है तो हम लगनशील हैं और हमें हमारे लक्ष्य तक पहुंचने से कोई नहीं रोक सकता है।

 3.  विश्वास (Confidence) :  
विश्वास लगन का इंधन होता है। अगर हम लगनशील हैं और हमें विश्वास है कि हम इस काम को कर लेंगे तो 100% हम उस काम को करने में सफल हो जाएंगे। हमें हमारे काम और स्वयं पर विश्वास होना बहुत जरूरी है और दृढविश्वास के साथ , लगन से शुरू किए गए काम में निश्चित ही सफलता मिलेगी।

यूट्यूब विडियो देखें: 

 4.  आशावाद (Optimism) : 
हमारे साथ होने वाली घटनाएं हमारी सोच तथा हमारे आशावाद पर निर्भर होती है। निराशावाद , दोष ढूंढना, नीचे दिखाना, ये सभी अकर्मण्यता की ओर ले जाती हैं और हमारी सफलता से हम दूर होते जाते हैं। आशावादी लोग हमेशा समस्याओं को सुलझाने में अपनी शक्ति को लगाते हैं और सफल होते हैं।

5. सम्मान (Respect) :  
जैसा बोएंगे वैसा ही काटेंगे। अगर हम किसी को सम्मान देंगे तो हमें भी सम्मान मिलेगा। बड़े लीडर हमेशा अपने समर्थकों का, अपने सहकर्मियों का सम्मान करते हैं। इसलिए हमें भी ऐसा करना होगा जिससे हम भी बड़े Leader बन सकें।

6. जवाबदेही (Accountability) : 
हमारे जीवन में जो भी सही या गलत होता है, उसके हम खुद जिम्मेदार होते हैं। हमारे पास आज जो कुछ भी है जैसे कोई कला, पैसा, प्रतिभा या और कोई भी वह चीज जो हमारे पास में है, वह हमारे पास जितनी ज्यादा है हम उतने ही ज्यादा जवाबदेह हैं।

अवश्य पढ़ें : 

7. परिवार (Family) :  
हमारे बच्चे हमारे जीवन मूल्यों को हमारे चाहते या ना चाहते हुए भी सीख लेते हैं। इसलिए हमारे जीवन मूल्य हमेशा अच्छे होने चाहिए। हमें परिवार के लिए वैसे ही जीना होगा जैसा हम हमारे परिवार से चाहते हैं। "आशा का संदेश"  Book में Rich Devos के अनुसार  यदि हम हमारे परिवार को समय नहीं दे पाते हैं तो हम जरूरत से ज्यादा व्यस्त हैं।

8. स्वतंत्रता (Freedom) : 
हमें हमारे स्वयं के प्रयासों से या दूसरों की कुर्बानियों से जो भी स्वतंत्रता या आजादी मिली है, उसे कभी भी जाया नहीं करना चाहिए। हमें हमेशा हमारे समाज और देश के प्रति जिम्मेदार और उद्धार रहना चाहिए। Rich Devos के अनुसार हमें हमेशा सहानुभूति पूर्ण पूंजीपति होना चाहिए। 

Rich Devos के अनुसार (Motivational Quote)
"कमाओ जितना कमा सको। 
बचाओ जितना बचा सको। 
दो जितना दे सको।"

9. आस्था (Faith) : 
Rich Devos के अनुसार ईश्वर में आस्था के बिना यह जीवन अर्थहीन और दिशाहीन है। आस्था हमारे परिवार और देश को एक सूत्र में बांधने का काम करती है। बिना आस्था के सफलता खोखली होती है।

10. कृपा (Grace) : 
हमें जो भी मिला है, उसके लिए हमें हमेशा कृतज्ञ रहना चाहिए। ईश्वर में हमेशा आस्था रखनी चाहिए,  जिससे हम हर प्रकार की समस्याओं से बाहर निकल सकें और हमारी सफलता की तरफ आगे बढ़ सकें।
"आशा का संदेश" Book में Rich Devos के द्वारा दिए हुए इन 10  कदमों  का अगर हम पूरे मन से पालन करेंगे तो हमें सफलता के साथ-साथ परम सुख और आनंद की अनुभूति भी होगी। 

उपसंहार : असफलता का डर हमें सफलता की कोशिश करने से रोकता है। हारने का डर हमें जीतने की कोशिश करने से रोकता है। लोग क्या सोचेंगे , इस बात का डर हमें बहादुरी से आगे कदम बढ़ाने से रोकता है। मखोल उड़ाने का डर हमें ईश्वर में अपनी आस्था की घोषणा करने से रोकता है। सबसे बड़ी बात, डर आशा का गला घोट देता है। इसलिए डर को पास में भी नहीं फटकने देना है। जिस काम से डर लगता है, उस काम को पहले करना चाहिए। 

यदि आप कम समय में बड़ी सफलता पाना चाहते हैं तो आप "Videopreneur Course - Seekhega India" Purchase कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आप अपनी Brand बनाना चाहते हैं, Audience बढ़ाना चाहते हैं, Online Business करना चाहते हैं, Offline Business में अपनी Income बढ़ाना चाहते हैं, Sales बढ़ाना चाहते हैं, Marketing में अपनी Skill Develop करना चाहते हैं, Internet के द्वारा अपनी Video Marketing को बढ़ाना चाहते हैं, Active Income और Passive Income दोनों कमाना चाहते हैं, Paet Time Income कमाना चाहते हैं, बड़ा Plateform बनाना चाहते हैं, अपने Gole को अपनी आत्मा में बसाकर Super Famous होना चाहते हैं और बड़े Reward तक पहुंचना चाहते हैं तो आपको यह "Videopreneur Course - Seekhega India" जरूर Purchase करना चाहिए।
इस तरह के और भी Blog Article, Video Books, Audio Books, Passive Income, Copycat Marketing Audiobook, Copycat Marketing 101 Summary, Motivational Quotes तथा Motivational Videos के लिए आप हमारी A Brain Charger Blog पर Visit करते रहें।

धन्यवाद!

इस Book को यहाँ से खरीदें – 

आशा का संदेश (Hope from My Heart) - जीवन के दस सबक : Rich Devos | Book Review & Learning in Hindi & English

इस Review व Book को पढनें के बाद अपनी राय Comment के द्वारा बताएं। रिव्यु को Share करें जिससें अन्य लोग भी इसका फायदा उठा सकें। आपकी पसंदीदा Books कौन-कौन सी है? Comment के द्वारा बताएं।

ऐसे ही अन्य Update के लिए  आप हमें YouTubeFacebookInstagramTwitter और Telegram पर Join कर सकतें है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें