सोमवार, 11 अक्तूबर 2021

कॉपीकैट मार्केटिंग 101 ( copycat marketing 101) बर्क हेजेज (Burke Hedges) की पुस्तक की समीक्षा और सार हिंदी में

कॉपीकैट मार्केटिंग 101 ( copycat marketing 101) बर्क  हेजेज (Burke Hedges) की पुस्तक की समीक्षा और सार हिंदी में
पुस्तक समीक्षा (Book Review)  : Copycat marketing 101 
हिंदी अनुवाद (Hindi Translation)  : कॉपीकैट  मार्केटिंग 101 
लेखक (Author) : बर्क हेजेज (Burke Hedges)
लेखक के बारे में (About Author) :
बर्क हेजेज (Burke Hedges) एक बहुत ही अच्छे Writer, Speaker और Network Marketing Trainer हैं। उन्होंने कई बुक लिखी हैं, जिनमें से Copycat marketing 101 के बारे में हम यहां पर इस Blog Article में जानेंगे।
पुस्तक के बारे में (About book) :  
Copycat marketing 101 Book हमें बताती है कि हम सच्ची दौलत किस तरीके से प्राप्त कर सकते हैं, दौलत बनाने के अलग-अलग स्रोतों के बारे में जान सकते हैं, आर्थिक स्वतंत्रता प्राप्त कर सकते हैं अर्थात कोई Boss का झंझट नहीं हो, समय की टेंशन नहीं हो और हमारी जिंदगी की कमान हमारे हाथ में हो। Copycat marketing101 Book से सीख कर हम पैसे कमाने के जाल से बाहर निकल सकते हैं।
Copycat marketing 101 Book में Burke Hedges ने Motivational Quotes के साथ दौलतमंद बनने के कई सारे तरीके बताए हैं  :

1.  नकल करें लेकिन सोच समझकर (Do Copy But Be Careful): 
बंदर जैसा देखता है वैसे ही करता है। वैसे ही हम इंसान भी जैसा देखते हैं वैसा ही हम करते हैं । हम अपनी आजीविका कमाने के लिए भी नकल करते हैं। नौकरी करना भी एक नकल का ही रूप है क्योंकि हम देखते हैं कि हमारे चारों तरफ 95% लोग नौकरी कर रहे हैं। नौकरी से हम सच्ची दौलत नहीं बना सकते, बल्कि सिर्फ आजीविका ही चला सकते हैं।

How to Become Rich? True Wealth | Copycat Marketing 101- Burke Hedges Book Review & Summary in Hindi

2. सच्ची दौलत (True Wealth) : 
सच्ची दौलत का मतलब है पूरी स्वतंत्रता। पूरी स्वतंत्रता का अर्थ है - पैसे का उपयोग जब चाहे, जैसे चाहे उपयोग कर सके और उसके लिए  हमें हमारी पूरी स्वतंत्रता  हो। समय हमारी सबसे कीमती वस्तु है । इसका मूल्य सोने और चांदी से भी ज्यादा है क्योंकि एक बार अगर समय चला गया, तो उसे वापस प्राप्त नहीं किया जा सकता। ज्यादातर लोग जितना समय डालते हैं उसके अनुसार ही पैसा कमाते हैं। हमें कोई ऐसा काम करना चाहिए जिसमें अल्पकालीन आमदनी को Residual Income में परिवर्तित किया जा सके।

यूट्यूब विडियो देखें: 

3. सच्ची दौलत कैसे बनाई जाती है? (How to Create True Wealth): 
इसका एकमात्र तरीका है - अपने समय, अपने पैसे और अपने प्रयासों की Leveraging करना।  Salary प्राप्त करने वाले लोग सिर्फ अपने खुद के प्रयासों और समय के अनुसार पैसा बनाते हैं, लेकिन Businessman Network से पैसा बनाते हैं। वे अपने समय को नेटवर्क के द्वारा कई गुना बढ़ा देते हैं। Copycat marketing 101 Book में Burke Hedges ने बताया है कि हमें अपने समय को निवेश करना और Duplicate करना सीखना होगा।

4. लेवरेजिंग करना (Leveraging): 
साधारणतया हम पैसे के बदले में समय की चक्की का उपयोग करते हैं यानी हम जितना समय डालते हैं उसके हिसाब से हमें Salary मिलती है । 

प्रति घंटे तनख्वाह * काम के घंटे = आमदनी 
Leveraging के द्वारा हम समय और पैसे के जाल से निकल सकते हैं।
Leveraging का शाब्दिक अर्थ है हल्का करना अर्थात बहुत अधिक कड़ी मेहनत ना करके Smart Work किया जाए। हमें ऐसा काम करना होगा जिसमें कम समय और कम पैसा लगाकर अधिक पैसा बनाया जा सके। Franchise, Leveraging का एक बहुत ही अच्छा उदाहरण है।
" मैं अपनी 100% कोशिशों के बजाय 100 व्यक्तियों की कोशिशों का 1% कमाना चाहूंगा।" J Paul Getty
" व्यस्त होना ही काफी नहीं है, चींटियां भी व्यस्त रहती हैं। असल सवाल तो यह है कि हम किस काम में व्यस्त हैं?" Henry David Thoreau

अवश्य पढ़ें : 

 5.  तीव्र घातांकीय वृद्धि (Rapid Exponential Growth): 
" अगर आप अमीर बनना चाहते हैं तो आप किसी ऐसे व्यक्ति को खोज लें जो बहुत सारे पैसे बना रहा है और वही काम करें जो वह कर रहा है।" J Paul Getty 
5+5=10  सामान्य वृद्धि      (सीमित) 
5²=25   तीव्र घातांकीय वृद्धि (विस्फोटक)  
Burke Hedges ने यहां पर Network Marketing का उदाहरण दिया है जिसमें एक व्यक्ति दो लोगों को बिजनेस सिखाता है और वे आगे और दो-दो लोगों को बिजनेस सिखाते हैं और इस तरीके से अगर हमारी 7 लोगों की टीम है और 2 - 2 घंटे काम करते हैं तो 14 घंटे काम होता है लेकिन अगर हमारी Team हजार लोगों की है और 2 - 2 घंटे भी काम किया तो 2000 घंटे काम होता है। इस तरह से इन तरीकों का उपयोग करके हम आर्थिक स्वतंत्रता और सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

इस तरह के और भी Blog Article, Video Books, Audio Books, Passive Income, Copycat Marketing Audiobook, Copycat Marketing 101 Summary, Motivational Quotes तथा Motivational Videos के लिए आप हमारी A Brain Charger Blog पर Visit करते रहें।

धन्यवाद!

इस Book को यहाँ से खरीदें – 

Copycat Marketing 101 -Apke Daulatmand Banne Ki Rah Book By Burke Hedges | Book in Hindi & English

इस Review व Book को पढनें के बाद अपनी राय Comment के द्वारा बताएं। रिव्यु को Share करें जिससें अन्य लोग भी इसका फायदा उठा सकें। आपकी पसंदीदा Books कौन-कौन सी है? Comment के द्वारा बताएं।

ऐसे ही अन्य Update के लिए  आप हमें YouTubeFacebookInstagramTwitter और Telegram पर Join कर सकतें है।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें