सोमवार, 11 अक्तूबर 2021

बेचना सीखों और सफल बनो (You Can Sell) शिव खेडा (Shiv Khera) की पुस्तक की समीक्षा और सार हिन्दी में

बेचना सीखों  और सफल बनो (You Can Sell) शिव खेडा (Shiv Khera) की पुस्तक की समीक्षा और सार हिन्दी में
पुस्तक समीक्षा (Book Review) – You Can Sell हिंदी अनुवाद (Hindi Translation) – बेचना सीखो और सफल बनो 
लेखक (Author) –  शिव खेडा (Shiv Khera)
Shiv Khera एक प्रेरणादायक Speaker और Writer हैं। भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में उनकी Books बेची जा रही हैं। उनकी सभी किताबें एक से बढ़कर एक हैं और Bestseller Books में शामिल हैं। उनमें से एक Book You Can Win भी है, जो सबसे प्रसिद्ध Book है।
Motivational Quote "अगर आप ये सोचते हैं कि आप कर सकते हैं, तो आप जरुर कर सकते हैं! अगर आप ये सोचते हैं कि आप नहीं कर सकते, तो आप उसे बिलकुल नहीं कर सकते हैं।''
Shiv Khera दुनिया के उन प्रभावशाली Speakers, Writers और चिंतकों में से एक हैं जिन्होंने लाखों लोगों की जिन्दगियों को अपने विचारों से सकारात्मक दिशा में मोड़ने में मदद की है।

पुस्तक के बारे में (About Book)
Book "बेचना सीखो और सफल बनो" - You Can Sell का Hindi Translation है। "बेचना सीखो और सफल बनो" Book हमें बताती है कि हम सभी Salesman हैं। "बेचना सीखो और सफल बनो" Book हर किसी के काम आने वाली Book है, चाहे आप Student हो या Housewife हो या एक Teacher हो या एक Businessman हो या किसी दूसरे काम को कर रहे हो। इस Book को पढ़कर आप अपनी बेचने की क्षमता को कई गुना बढ़ा सकते हैं।

"बेचना सीखो और सफल बनो" Book में लेखक Shiv Khera ने बताया है कि हम जीवन में कुछ ना कुछ बेचते हैं। उसके अलग-अलग तरीके हो सकते हैं, जैसे- विचारों के रूप में, Product के रूप में, भावनाओं के रूप में, काबिलीयत के रूप में । 
Selling बचपन से मिलने वाली विरासत का रूप नहीं है बल्कि इसे सीखना उतना ही आसान है, जितना स्विमिंग सीखना अर्थात इसे सीखा जा सकता है।

"बेचना सीखो और सफल बनो" Book में लेखक Shiv Khera ने हमें Motivational Quotes के साथ बहुत सारी ऐसी शिक्षाओं के बारे में बताया है जिनको अपनाकर हम हमारी Selling को कई गुना बढ़ा सकते हैं। इनमें से 10 महत्वपूर्ण Selling Skills यहां पर आपके साथ शेयर की जा रही हैं-

Bechana Seekho Aur Safal Bano | You can Sell - Shiv Khera | Selling Book Review & Summary in Hindi

1.  हम सभी बेच रहे हैं (We Are Selling All):  
यहां पर कई लोगों को अजीब लग सकता है कि हम कैसे बेच रहे हैं। लेकिन "बेचना सीखो और सफल बनो" Book में लेखक Shiv Khera ने कुछ  उदाहरणों  के द्वारा यह बताया है कि हम सभी  बेच रहे हैं। 

उदाहरण 1   
Interview देने वाला अपनी उन सभी काबिलीयत के बारे में बताता है जिनको वह बेचकर ज्यादा से ज्यादा Salary प्राप्त कर सके जबकि Interview लेने वाला अपनी कंपनी की ज्यादा से ज्यादा सुख सुविधाओं और सैलरी को बता कर इंटरव्यू देने वाले के हाथों में सौंप रहा है अथवा बेच रहा है।

उदाहरण 2 
एक लड़का और एक लड़की एक दूसरे को Propose करते समय अपने विचारों और वादों को बेच रहे हैं।
 
उदाहरण 3 
 
एक नेता वोट मांगते समय अपने वादों को बेच रहा है। 

उदाहरण 4    
एक वकील अपने क्लाइंट के लिए जज के सामने बहस कर रहा है तो यह भी एक तरीके की Selling है। 

उदाहरण 5   
एक मां अपने बच्चे को विचार बेचती है, लेकिन यहां पर होने वाला लाभ आर्थिक ना होकर भावनात्मक है। 
इस तरीके से हर कोई कुछ ना कुछ बेच रहा है इसलिए Selling हमारी लाइफ में बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है।
Motivational Quote "जो कोई भी किसी उत्पाद, चीज, सेवा या विचार को बेचता है उसे Salesman कहते हैं।" Robert Stevenson

2.  बेचने की कला तैरने के समान ही सीखी जा सकती है (The art of selling can be learned like swimming):
तैराक जन्म से तैराक नहीं होता है, वह बाद में ही तैरना सीखता है। इसे कभी भी सीखा जा सकता है। समस्या यह नहीं है कि लोग बेचना नहीं जानते बल्कि समस्या यह है कि उनमें बेचने की तीव्र इच्छा नहीं है। जिसके कारण वे कभी भी बेचना नहीं सीख सकते हैं। इसके लिए Market में जाकर हमें बार-बार कोशिश करनी होगी। इसमें कभी जीत होगी कभी हार होगी ,लेकिन इसी के द्वारा हम अपनी बेचने की कला में पारंगत हो सकते हैं।

यूट्यूब विडियो देखें: 

3.  कमीशन पाने वाले सेल्समैन बनें (Become a commissioned salesman): 
हमें कभी भी किसी भी कंपनी में Salary वाले Salesman ना बन कर Commission वाले सेल्समैन बनने चाहिए क्योंकि जितनी ज्यादा हम सेल करेंगे उतना ही ज्यादा हमें Commission Percentage मिलेगा। इससे हम हमारी Salary का Cheque खुद डिसाइड कर सकते हैं, जिससे हम हमारे जीवन में बहुत ऊंचाइयों पर पहुंच पाएंगे और हमेशा Motivated रहेंगे।

4.  बेचने के व्यवसाय पर गर्व कीजिए (Take pride in selling business):  
अगर हम बेच रहे हैं तो हमें लगना चाहिए कि हम दुनिया का सबसे बेस्ट काम कर रहे हैं। इस दुनिया का सबसे ज्यादा पैसे देने वाला काम है 'Selling'। सेलिंग के व्यवसाय पर गर्व करने के लिए हमें हमारे Product तथा हमारी काबिलीयत पर भी गर्व होना चाहिए।
"बेचना सीखो और सफल बनो" Book में लेखक Shiv Khera ने इसे बाहर के खेल की बजाय अंदर का खेल ज्यादा बताया है क्योंकि हमारे अंदर जितना ज्यादा Confidence और उत्साह रहेगा, हम Selling भी उतनी ही ज्यादा कर पाएंगे।

5. नजरिया सफलता की ऊंचाई तय करता है (Attitude sets the height of success): 
विजेता कभी भी बहाना नहीं बनाते बल्कि वे हर परिस्थिति में अवसर ढूंढते हैं। "बेचना सीखो और सफल बनो" Book में लेखक Shiv Khera ने इसे एक बहुत ही अच्छे एक उदाहरण से समझाया है।  
एक बार कनाडा में बहुत अधिक बर्फ गिरती है जिसके कारण अधिकतर वैक्यूम क्लीनर बेचने वाले घर में बैठ जाते हैं लेकिन एक सेल्समैन ने इसे अवसर के रूप में देखा और ऐसी परिस्थिति में भी उसने Selling को ऊंचाइयों तक पहुंचा दिया। 
जब हमारी नजरें हमारे लक्ष्य पर टिकी रहती हैं तो हमें कोई भी समस्या नजर नहीं आती, लेकिन जब हमारी नजरें हमारे लक्ष्य से हटती है तो हमें हर तरफ समस्याएं ही समस्याएं नजर आती हैं, इसलिए हमें हमेशा Positive और अभ्यासरत रहना चाहिए।

अवश्य पढ़ें : 

6.  सफलता का नुस्खा (Recipe for success):  
Shiv Khera के अनुसार बेचना और सफलता, खाना बनाने के समान ही है क्योंकि जिस तरीके से खाना बनाने के लिए सभी चीजें उचित मात्रा में होनी जरूरी हैं, उसी प्रकार हमारी अच्छी सोच, अच्छे उसूल, अच्छी योजना, अच्छी मार्केटिंग, अच्छी बिक्री, अच्छी सेवा से हम विकास, समृद्धि और सफलता की नई ऊंचाइयों तक पहुंच सकते हैं।

7. सफलता के गुण (Qualities of Success):  
"बेचना सीखो और सफल बनो" Book में लेखक Shiv Khera ने कुछ ऐसे सफलता के गुण बताएं हैं जिनको हम किसी भी क्षेत्र में अपना कर ऊंचाइयों को प्राप्त कर सकते हैं। 
जिनको लेखक Shiv Khera ने 6C का नाम दिया है :
Character (चरित्र)  
Courage (साहस)
Convention (धारणा)
Clarity (स्पष्टता)
Competence (योग्यता)
Communication (संवाद) 

Shiv Khera ने Education को भी सफलता की चाबी बताया है। हमें ज्यादा से ज्यादा समय सीखने में देना चाहिए जिससे हम Upgrade तथा Update रहते हैं ।

8.  अट्रैक्टिव पर्सनैलिटी (Attractive personality):  
हमारी पहली ही मुलाकात सामने वाले पर सकारात्मक प्रभाव डालती है, इसके लिए हमारी Personality आकर्षक होनी चाहिए। इसमें हमारी उपस्थिति (मौखिक और अमौखिक), पहनावा, संस्कार, तौर-तरीके, डीलडोल, उठना- बैठना सभी शामिल है।

9.  ना सुनने के लिए तैयार रहिए (Be ready to listen):  
Selling में ना ज्यादा सुननी पड़ती है लेकिन हमें NO को नेक्स्ट अपॉर्चुनिटी (Next Opportunity) के रूप में लेना चाहिए। जितनी ज्यादा हम ना सुनेंगे उतने ही हम हां के करीब पहुंचते जाएंगे। ऐसा करने पर हमें बहुत जल्दी सफलता मिलने लग जाएगी।

10. संबंधों का व्यापार (Business Relationship): 
Selling 2 तरीके की होती है -  
पहली : लेनदेन -  इसमें Selling एक ही बार होती है और भविष्य के लिए संबंधों का प्रतिशत बहुत ही कम होता है तथा मुनाफा ज्यादा होता है। 
दूसरी :  रिलेशनशिप - इसमें पहले Relationship बनाई जाती है तथा Selling बाद में होती है  अर्थात जितनी मजबूत रिलेशनशिप उतनी बड़ी और बार-बार सेलिंग। मजबूत Relationship से रेफरेंस मिलते हैं तथा Selling को बहुत ज्यादा बढ़ाया जा सकता है। इसलिए Relationship को मजबूत बनाना बहुत ज्यादा जरूरी है।
इस तरह से "बेचना सीखो और सफल बनो" Book में लेखक Shiv Khera ने हमें बहुत सारी Learnings दी हैं, जिनमें से इन 10 शिक्षाओं को अपनाकर हम हमारे जीवन में सफलता की बुलंदियों तक पहुंच सकते हैं।

इस तरह के और भी Blog Article, Video Books, Audio Books, Passive Income, Copycat Marketing Audiobook, Copycat Marketing 101 Summary, Motivational Quotes तथा Motivational Videos के लिए आप हमारी A Brain Charger Blog पर Visit करते रहें।

धन्यवाद!

इस Book को यहाँ से खरीदें – 

Bechana Seekho Aur Safal Bano | You can Sell - Shiv Khera | Selling Book Review & Summary in Hindi & English

इस Review व Book को पढनें के बाद अपनी राय Comment के द्वारा बताएं। रिव्यु को Share करें जिससें अन्य लोग भी इसका फायदा उठा सकें। आपकी पसंदीदा Books कौन-कौन सी है? Comment के द्वारा बताएं।

ऐसे ही अन्य Update के लिए  आप हमें YouTubeFacebookInstagramTwitter और Telegram पर Join कर सकतें है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें