सोमवार, 11 अक्तूबर 2021

Social Media से Housewife, Student, Professional, Artist, Network Marketer कैसे Online Earning करें?

How housewife, student, professional, artist, businessman and network marketer can make money online from social media?
आज के इस Blog Article में हम जानेगे कि कैसे हम Social Media से Online Money Earning कर सकते हैं| इस Blog Post में आनन्द चौधरी के अनुभव से सीखेंगे कि कैसे सोशल मीडिया का सही उपयोग करके Online Earning कर सकते हैं। आनन्द चौधरी का सोशल मीडिया में 6 साल से ज्यादा का अनुभव रहा है। ये कई Institutions, Business Groups, Hospitals आदि को Digital Marketing की Consultancy दे रहें हैं| आनन्द चौधरी ने बताया कि सोशल मीडिया से हर वह इंसान पैसे कमा सकता है जिसको अपने सपने पूरे करने हैं तथा अपनी मंजिल पर बहुत तेजी के साथ पहुंचना है। अब आनन्द चौधरी से कुछ सवालों के माध्यम से जानेंगे कि हाउसवाइफ,  स्टूडेंट, प्रोफेशनल, आर्टिस्ट, बिजनेसमैन और नेटवर्क मार्केटिंग करने वाले ऑनलाइन पैसे कैसे कमा सकते हैं?

हाउसवाइफ सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमा सकती हैं ?

How can housewife earn money from social media?

हाउसवाइफ सोशल मीडिया पर अपने पहनावे, बच्चों, कुकिंग (Cooking) आदि की फोटो डालती रहती हैं, लेकिन यह फोटो बिना मकसद की होती है और जब तक इन फोटोस को डालने का कोई मकसद नहीं होगा तब तक हम कहीं भी नहीं पहुंच पाएंगे। अगर हमें सोशल मीडिया पर ऑनलाइन पैसे कमाने हैं, तो हमें एक उद्देश्य लेकर चलना पड़ेगा। आपकी जिस भी फील्ड में रुचि है, उसी फील्ड का चुनाव आप सोशल मीडिया के लिए कर सकती हैं। जैसे यदि आप कुकिंग की शौकीन हैं तो आप अच्छी कुकिंग की रेसिपी, कौन सा खाना स्वास्थ्यवर्धक है आदि के Videos या Photos WhatsApp Status,  FacebookInstagram, Twitter, YouTube आदि पर डाल सकती हैं। इनमें से कुछ Social Media Platforms पर हमारे Videos के बीच-बीच में Advertisement आते हैं, जिनसे Online Revenue Generate होता है। इसके अलावा डांस,  मेहंदी,  खरीदारी आदि के Videos या Photos भी आप अपने शौक के अनुसार डालकर अपना Influence और अपने Followers बढ़ा सकती हैं। आपके Followers जितने ज्यादा होंगे, आपकी कमाई भी उतनी ही ज्यादा होगी। अगर आप पहले से ही अपना बिजनेस कर रही हैं तो उसे भी आप Social Media के सहारे ऊंचाइयों तक ले जा सकती है। 

स्टूडेंट्स सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमा सकते हैं ?

How can students earn money from social media?

स्टूडेंट्स  का सोशल मीडिया पर आने का कोई खास मकसद नहीं होता है। स्टूडेंट्स सोशल मीडिया पर अधिक समय खराब करते हैं। उन्हें अपने Passion को Follow करना चाहिए। यदि कोई स्टूडेंट पढ़ाई में अच्छा है तो उसे अपने पढ़ें हुए Topic से संबंधित Videos या Photos डालनी चाहिए। अपने School या College के अपने अनुभवो को दूसरों के साथ शेयर किया जा सकता है। अपने आसपास की कुछ सामाजिक घटनाओं को भी शेयर किया जा सकता है। यदि आप Games या अन्य Activities में भाग लेते हैं तो उससे संबंधित फोटो या वीडियो भी शेयर कर सकते है। स्टूडेंट्स का सोशल मीडिया पर मकसद अपनी Personal Branding करना होना चाहिए। जिससे आपके Followers बढ़ेंगे और इससे सोशल मीडिया से आने वाली इनकम भी बढ़ती जाएगी।

प्रोफेशनल सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमा सकते हैं ?

How can professional earn money from social media?

प्रोफेशनल : Government या Private दोनों तरीके की जॉब करने वाले हो सकते हैं तथा यह इसी जॉब में उलझ कर रह जाते हैं। इनको लगता है कि पर्सनल ब्रांडिंग से अब क्या मिलेगा। लेकिन यदि प्रोफेशनल अपनी पर्सनल ब्रांडिंग को बढ़ाते हैं तो वे जिस भी ऑर्गेनाइजेशन में काम कर रहे हैं, उसमें उनका सम्मान बढ़ने लगता है। इससे Payment बढ़ने के साथ-साथ जॉब स्टेबिलिटी भी बढ़ती है। आनन्द चौधरी के अनुसार एक्टिव लोगों की जरूरत हर ऑर्गेनाइजेशन को होती है। आप अपनी जॉब से संबंधित अपने अनुभव WhatsApp Status, Facebook,  Instagram, Twitter, YouTube आदि पर Videos या Photos के माध्यम से शेयर कर सकते है। यहां से आप Online Money Generate कर सकते हैं और अपनी ऑर्गेनाइजेशन में मजबूती भी बना सकते हैं।

आर्टिस्ट सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमा सकते हैं ?

How can artist earn money from social media?

आर्टिस्ट जैसे Painter, Singer या किसी अन्य Field के बारे में वह अच्छा अनुभव रखता है तो उससे संबंधित Videos और Photos वह सोशल मीडिया पर पोस्ट कर सकता है। इनको और ज्यादा आकर्षक बनाने के लिए Mic, Light, Tripod Stand आदि आप खरीद सकते हैं और इनके साथ ली गई फोटो या बनाया गया वीडियो काफी अट्रैक्टिव होता है। Google Form या Messenger से सीधा आर्डर भी लिया जा सकता है और आप अपनी Art को Online दूसरों को सिखा कर भी पैसे कमा सकते है। 

नेटवर्क मार्केटिंग में काम करने वाले सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमा सकते हैं ?

How can network marketing leaders earn money from social media?

नेटवर्क मार्केटिंग में नए विचारों को दबा दिया जाता है जबकि यदि नए विचारों पर ध्यान दे कर उन पर काम किया जाए, तो नेटवर्क मार्केटिंग में भी सोशल मीडिया से अच्छा रिवेन्यू कमाया जा सकता है। जैसे यदि आप किसी Health Product पर काम कर रहे हैं तो कभी भी Company का नाम या प्रोडक्ट का सीधा सीधा नाम हमें सोशल मीडिया पर सामने नहीं लाना चाहिए जबकि इसकी जगह इसके फायदे, विशेषताएँ और लेने के तरीके पर ज्यादा बात करनी चाहिए। आपकी अच्छी इंफॉर्मेशन के द्वारा लोगों को आपकी Expertness का पता चलेगा और लोग आपसे जानकारी लेना चाहेंगे। इससे आपके पास प्रोडक्ट के सीधे आर्डर आने की संभावना बढ़ जाएगीं। 


How housewife, student, professional, artist, businessman and network marketer can make money online from social media?

डॉक्टर, इंजीनियर, चार्टेड अकाउंटेंट, बिजनेसमैन आदि सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमा सकते हैं ?

How can doctors, engineers, chartered accountants, businessmen etc. earn money from social media?

वैसे तो डॉक्टर, इंजीनियर, चार्टेड अकाउंटेंट आदि सीधे-सीधे Fee लेकर या Commission के आधार पर Active Income  कमा लेते हैं लेकिन इससे संबंधित अपनी जानकारी को सोशल मीडिया पर Photos, Text या Videos के रूप में पोस्ट कर सकते हैं। इससे Patient तथा Clients भी ज्यादा आते हैं और उनका विश्वास भी आप पर ज्यादा बढ़ता है। इसके साथ ही स्वास्थ्य से संबंधित किसी अच्छे प्रोडक्ट का Link डाल कर Affiliate Marketing से भी Online Earning की जा सकती है। 

Businessman अपने प्रोडक्ट तथा ऑर्गेनाइजेशन से संबंधित जानकारियां सोशल मीडिया पर Post करके लोगों का ध्यान आकर्षित कर सकते हैं| इससे लोगों को आपकी ईमानदारी, विश्वास, प्रोडक्शन का तरीका तथा प्रोडक्ट के बारे में पता चलेगा, जिससे ग्राहकों की संख्या बढ़ती जाएगी। 

School, Institute आदि के Owner या Teachers जिनका Vision बहुत बड़ा है उन्हें अपने नॉलेज को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर पोस्ट करना चाहिए जिससे आपके नॉलेज के बारे में Parents तथा Students को पता चलेगा। इससे आपके नॉलेज की कद्र होगी और स्टूडेंट्स की संख्या भी बढ़ेगी और आप Online Money भी कमा सकते है। 

सोशल मीडिया का एक आम इंसान से लेकर बड़े से बड़ा बिजनेसमैन भी फायदा उठा सकता है। सोशल मीडिया से हम किस तरह Online Earning कर सकते हैं और अपने Business को Grow कर सकते हैं, इसके लिए बहुत ही बेहतरीन कोर्स का लिंक यहां पर दिया गया है : Course for Online Earning and Video Marketing 

इस तरह आपने इस Blog Post में आनन्द चौधरी के अनुभवो से Social Media के माध्यम से Online Earning के बारे मे सीखा। इस Post के बारे में आप अपनी राय Comment के द्वारा बताएं। Blog Post को Share करें जिससें अन्य लोग भी इसका फायदा उठा सकें। 

ऐसे ही अन्य Update के लिए आप हमें YouTube, Facebook, Instagram, Twitter और Telegram पर Join कर सकतें है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें