सोमवार, 6 सितंबर 2021

Rich Dad Poor Dad - Robert T. Kiyosaki (रिच डैड पुअर डैड – रॉबर्ट टी. कीयोसाकी) - Book Review & Summary in Hindi

Rich Dad Poor Dad - Robert T. Kiyosaki (रिच डैड पुअर डैड – रॉबर्ट टी. कीयोसाकी) - Book Review & Summary in Hindi
पुस्तक समीक्षा (Book Review) : Rich Dad Poor Dad

हिंदी अनुवाद (Hindi Translation)  :  रिच डैड पुअर डैड

लेखक (Writer) : रॉबर्ट टी. कीयोसाकी (Robert T. Kiyosaki) 

पब्लिकेशन (Publication) :  मंजुला पब्लिकेशन (Manjula Publication)

लेखक के बारे में (About Author) : इस बुक Rich Dad Poor Dad के लेखक रॉबर्ट टी. कीयोसाकी एक गरीब परिवार से थे । इनके पिताजी Job करते थे और Job करने की ही सलाह देते थे। लेकिन इनके दोस्त के पिताजी Business करते थे और Business की Tips सिखाते थे। शुरुआत में इन्होंने अपने दोस्त के पिताजी से Business के Tips सीखें और Job करते हुए Business करने लगे। Robert T. Kiyosaki एक सफल Businessman बने। इन्होंने अपने Business को Auto Pilot कर दिया, जिससे इनको Business की तरफ बहुत कम ध्यान देना पड़ा और Rich Dad Poor Dad की जैसी कई Books लिख पाए और बहुत सारे लोगों के जीवन में एक Positive Impact डाल पाए। 

पुस्तक के बारे में (About Book) : इस बुक “Rich Dad Poor Dad” से हमें सीखने को मिलता है कि Business कैसे किया जाता है? और बिजनेस के लिए किस तरह की Thought Process का होना जरूरी है? आज हम इस Blog Article में इस बुक “रिच डैड पुअर डैड” की टॉप 10 शिक्षाओ के बारे में जानेंगे:

1.   आज हम किसी बच्चे को यदि सबसे खतरनाक सलाह दे सकते हैं तो वह है कि स्कूल जाओ, अच्छे नंबर लाओ और कोई सुरक्षित नौकरी ढूंढो। - गरीब मानसिकता

The most dangerous advice we can give a child today is to go to school, get good marks and find a safe job. - Poor Mindset

मेहनत से पढ़ो ताकि हमें किसी अच्छी कंपनी को खरीदने का मौका मिल पाए। -  अमीर मानसिकता

Study hard so that we can get a chance to buy a good company. - Rich Mindset

Robert T. Kiyosaki कहते हैं कि मेरे पिताजी (गरीब डैडी) जो नौकरी करते थे, उनका कहना था कि स्कूल में अच्छे नंबर लाने से अच्छी नौकरी मिल सकती है। जबकि मेरे दोस्त के पिताजी (अमीर डैडी) जो Businessman थे, उनका कहना था कि मेहनत से पढ़ेंगे तो Business या किसी Company के मालिक बन सकते हैं। Robert T. Kiyosaki ने गरीब डैडी और अमीर डैडी के कुछ और विचार भी दिए हैं : 

मैं इसे नहीं खरीद सकता - गरीब डैडी

मैं इसे कैसे खरीद सकता हूं - अमीर डैडी 

यहां से हमें गरीबी और अमीरी की मानसिकता का पता चलता है। गरीब मानसिकता वाले  लोगों की मानसिकता हमेशा आलस्य का दामन ओढ़े रखती है जबकि अमीर मानसिकता वाले लोग हमेशा यह सोचते है कि मैं इसे कैसे हासिल कर सकता हूं।

जहां पर पैसे का सवाल हो, सुरक्षित कदम उठाओ, खतरा मत उठाओ और पैसे बचाओ - गरीब मानसिकता

खतरों का सामना करना सीखो और निवेश करो -  अमीर मानसिकता

यहां से हमें यह सीखने को मिलता है कि यदि हम खतरा नहीं उठाएंगे तो कभी भी आगे नहीं बढ़ पाएंगे। हमें भी हमारी मानसिकता की जाँच करना है और यह भी देखना है कि हमारे जानकार लोग किस तरह की मानसिकता की सलाह दे रहे हैं।

पैसे के लिए काम करो -  गरीब मानसिकता

सीखने के लिए काम करो -  अमीर मानसिकता

हम सभी चीजों के बारे में सभी जानकारियां नहीं रख सकते लेकिन जितनी अधिक जानकारियां हम जुटा पाएंगे उतने ही अधिक Successful हो पाएंगे। 

Bestseller Rich Dad Poor Dad - Robert T. Kiyosaki - Book Review & Summary | Top 10 Learning in Hindi

2.   स्कूल और कॉलेज शिक्षा, शिक्षा का अंत नहीं, शुरुआत है। 

School and college education is the beginning, not the end of education.

ज्यादातर Students को यह लगता है कि School और College में उन्हें सभी शिक्षाएं मिल गई है, लेकिन हमें यह ध्यान देने की जरूरत है कि जीवन की शिक्षा की अभी शुरुआत है। हमें Business, Finance, Technology आदि की शिक्षाएं लेना शुरू कर देना चाहिए क्योंकि आर्थिक जीवन की शिक्षा स्कूल और कॉलेज शिक्षा के बाद में ही शुरू होती हैं। इसी से हमारे जीवन में बहुत बड़ा सकारात्मक बदलाव आएगा।

3.   संपत्ति और दायित्व का अंतर पता होना चाहिए, हमेशा ऐसी संपत्ति खरीदो जो जेब में पैसा डाले।

We must know the difference between an asset and a liability, always buy such a property which will put money in the pocket.

हमें पता होना चाहिए कि हमारी Assets क्या है और Liability क्या है? जैसे मकान, गाड़ी, मोबाइल आदि को बहुत सारे लोग अपनी संपत्ति मानते हैं लेकिन उस पर हमें बार-बार खर्चा करना पड़ता है इसलिए वह एक दायित्व है। किराए पर दिया गया मकान हमारी संपत्ति है क्योंकि यहां से पैसा हमारी जेब में डाला जा रहा है। इसलिए हमें हमेशा ऐसी चीजों पर निवेश करना चाहिए जिनसे हमारी जेब में पैसा आएगा। जेब में पैसा डालने वाली चीजें हमारी Assets है, जबकि हमारी जेब से पैसा निकालने वाली चीजें हमारी Liabilities होती है। 

4.   असली व्यवसाय बनाएं क्योंकि व्यवसाय में हमें तब भी पैसा मिलता है जब हम स्वयं मौजूद नहीं होते हैं, उस समय हम पैसे के लिए काम नहीं करते बल्कि पैसा हमारे लिए काम करता है। 

Build real business because in business we get money even when we are not present ourselves, at that time we don't work for money but money works for us.

हमें ऐसा Business बनाना चाहिए जहां पर हमारी मौजूदगी के बिना भी वह काम चलता रहे। बहुत सारे लोग जैसे दुकानदार आदि, जो अपने आप को Businessman मानते हैं, लेकिन वे Self Employed होते हैं क्योंकि उनके वहां से हटते ही पैसा आना बंद हो जाता है। वास्तव में Business वह है, जहां पर कम से कम 6 महीने तक भी मौजूद ना रहे, तो भी Earning आती रहे। इसलिए हमारा Focus हमेशा Business बनाने पर होना चाहिए। 

यूट्यूब विडियो देखें: 

5.   अमीर बनना चाहते हैं तो हमारे पास पैसों की समझ होनी चाहिए। ज्यादा पैसों से समस्या नहीं सुलझती है बल्कि पैसों की समझ से समस्या सुलझती है।

If we want to become rich then we must have the understanding of money. Money does not solve the problem, but understanding of money solves the problem.

 Robert T. Kiyosaki के अनुसार हमारे पास बहुत ज्यादा पैसे होने से हमारी समस्याएं नहीं सुलझती है बल्कि हमें पैसों को Manage करना आना चाहिए। इसी के साथ कहां पर पैसों को निवेश करना है, कहां पर खर्च करना है और किन चीजों से और अधिक पैसा बनाया जा सकता है, इसका हमें पता होना चाहिए क्योंकि ऐसा करने पर हमें पैसों की समझ आएगी और हम हमारी समस्याओं को भी सुलझा पाएंगे।

6.   जब कैशफ्लो बढ़ता है तब हम कुछ विलासिता की चीजें खरीद सकते हैं। अमीर लोग विलासिता की चीजें सबसे अंत में खरीदते हैं।

When the cash flow increases, we can buy some luxuries. Rich people buy luxuries in the last.

अगर हमारे पास खर्चों को निकालकर पैसा बचने लगे तो हमें उस पैसे को वापस निवेश कर देना चाहिए और यहां से कमाए गए पैसों को भी फिर से निवेश कर देना चाहिए। इस तरह दो तीन बार निवेश करने के बाद जब हमारा Business Auto Pilot Mode में आ जाता है तो उससे कमाए गए पैसों से ही हमें विलासिता की चीजें खरीदनी चाहिए। 

7.   मालिक और कर्मचारी में अंतर

Difference between Businessman and Employee

कॉरपोरेशन के मालिक कॉरपोरेशन के कर्मचारी 

1. कमाते हैं। 1.  कमाते हैं।

2. खर्च करते हैं। 2.  टैक्स चुकाते हैं।

3. टैक्स चुकाते हैं। 3.  खर्च करते हैं।

Businessman पहले पैसा कमाते हैं, उन पैसों में से खर्च करते हैं और बचे हुए पैसों पर Tax चुकाते हैं। जबकि कर्मचारी पैसा कमाते हैं, उन पैसों पर Tax चुकाते हैं और बचे हुए पैसे खर्च करते हैं। 

यूट्यूब विडियो देखें:  

8.   शैक्षणिक माहौल के बाद जिंदगी में अच्छे नंबरों से ज्यादा महत्वपूर्ण चीज - 1. गट्स, 2.बहादुरी, 3.चालाकी, 4.साहस, 5.निरंतरता, 6.प्रतिभा 7.जोखिम लेने की क्षमता है। 

After an academic environment the more important thing in life than good marks - 1. guts, 2. bravery, 3. cunning, 4. courage, 5. persistence, 6. talent, 7. ability to take risks.

कुछ लोग अपने स्कूल तथा कॉलेज के जीवन में तो बहुत अच्छा कर लेते हैं लेकिन उसके बाद के जीवन में कुछ ज्यादा अच्छा नहीं कर पाते हैं क्योंकि उनमें परिवर्तनों को स्वीकार करने और जोखिम लेने का साहस नहीं होता या उनमें निरंतर काम करने का गट्स नहीं होता या सीखने के लिए वो तैयार नहीं रहते हैं, इसीलिए Academic जीवन के बाद ऐसे लोग असफल हो जाते हैं। हमारे Successful होने में आर्थिक जीवन की शिक्षा का बहुत बड़ा योगदान रहता है। 

9.   पहले जिनके पास जमीन (संपत्ति) होती थी वे अमीर माने जाते थे। आज सूचना का युग है, इसलिए जिसके पास जितनी जल्दी और ज्यादा सूचना होती है, वह अमीर होता है।

Earlier those who had land (property) were considered wealthy. Today is the age of information, so the quicker and more information he has, the richer he gets.

आज का युग सूचना का युग है और सूचनाएं प्रकाश की गति से एक जगह से दूसरी जगह पर पहुंच रही है। हमारे चारों तरफ सूचनाएं भरी हुई है और जैसे ही हम Mobile On करते हैं, सूचनाएं हमारे मोबाइल में आना शुरू हो जाती है। जिसके पास Business, परिवर्तन, आगे बढ़ने से संबंधित सूचनाएं है, वह इंसान उतना ही Powerful और Successful होने वाला है। पुराने समय में जो काम 50 साल में हो पाता था, वही काम इस Information Technology के युग में 5 साल में हो रहा है। पहले के जमाने में करोड़पति बनने के लिए तीन पीढ़ियां लग जाती थी, लेकिन इस Information Technology के युग में एक ही पीढ़ी में  करोड़पति या Successful Businessman बन रहे है। हमें भी इस Information Technology का ज्यादा से ज्यादा Knowledge लेना है क्योंकि जितना ज्यादा Information Technology का Knowledge होगा उतनी ही बड़ी Success मिलेगी।

पुस्तको कि सारणी 

10.   हमारी इकलौती पावर, सबसे शक्तिशाली पूंजी, हमारा दिमाग है, इसे अच्छी तरह से प्रशिक्षित करें तो यह एक पल में ढेर सारी दौलत बना सकता है। 

Our only power, the most powerful capital, is our brain, if trained well it can create a lot of wealth in an instant.

हमें हमारे दिमाग को ज्यादा से ज्यादा सीखने में खर्च करना चाहिए। यदि हम ज्यादा से ज्यादा Information इकट्ठा करेंगे तो जल्दी Successful हो पाएंगे। 

 Robert T. Kiyosaki के अनुसार “यह दुनिया प्रतिभावान गरीब लोगों से भरी हुई है।” प्रतिभावान लोग एक ही चीज के बारे में सब कुछ जानते हैं जबकि सफल लोग सभी चीजों के बारे में थोड़ा थोड़ा जानते हैं। अलग-अलग तरह की शिक्षा पैसों से भी ज्यादा Powerful होती है। इसलिए हमें ज्यादा से ज्यादा सीखने पर ध्यान रखना चाहिए। 

इस तरह से हमने Robert T. Kiyosaki की बुक Rich Dad Poor Dad के इस Blog Article में 10 शिक्षाओं के माध्यम से Businessman बनने, पैसों को निवेश करने, पैसों को Manage करने और Life में Successful होने के बारे में सीखा।

हमारें के द्वारा बनाए गए और भी Audio Books तथा Video Books के लिए Website Visit कर सकते हैं।

धन्यवाद!

इस Book को यहाँ से खरीदें – 

The Parable of the Pipeline by Burke Hedges Book Review & Summary in Hindi & English

इस Review व Book को पढनें के बाद अपनी राय Comment के द्वारा बताएं। रिव्यु को Share करें जिससें अन्य लोग भी इसका फायदा उठा सकें। आपकी पसंदीदा Books कौन-कौन सी है? Comment के द्वारा बताएं।

ऐसे ही अन्य Update के लिए  आप हमें YouTubeFacebookInstagramTwitter और Telegram पर Join कर सकतें है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें