बुधवार, 8 सितंबर 2021

India Skill Capital by Anurag Aggarwal Book Review & Summary in Hindi

India Skill Capital by Anurag Aggarwal Book Review & Summary in Hindi
पुस्तक समीक्षा (Book Review) : India Skill Capital : Become a Money Making Machine

हिंदी अनुवाद (Hindi Translation)  :  इंडिया स्किल कैपिटल : पैसा कमाने की मशीन बनिए

लेखक (Writer) :  अनुराग अग्रवाल (Anurag Aggarwal) 

इस वीडियो में हम इन 5 प्रश्नों के माध्यम से जानेंगे कि भारत को दुनिया की Skill Capital कैसे बनाया जाए। 

1. अपनी आमदनी को कैसे Multiply किया जाये?

2. सफलता पाने के 5 Success Formulas कौनसे हैं? 

3. Skill Genius बनने के लिए कौनसी Basic Skills जरुरी हैं? 

4. पैसे कमाने का Formula क्या है?

5. खुद को Brand कैसे बनाएं?

लेखक के बारे में (About Author) :  अनुराग अग्रवाल एक Highly Educated Family से है। इन्होंने Businessman बनने के लिए MBA किया। इनको इनके Knowledge और Success के कारण Network Marketing में सभी लोग Mentor मानते हैं। अनुराग अग्रवाल एक बिजनेसमैन और कामयाब Entrepreneur होने के साथ-साथ एक लेखक भी हैं। इन्होंने अपनी पत्नी Nidhi Aggarwal के साथ मिलकर लगभग 25 लाख लोगों को 3000 सेमिनारों के माध्यम से Skill Development की Teaching and Training दी है। अनुराग अग्रवाल की यह बुक इंडिया स्किल कैपिटल Launch होने के कुछ ही घंटों में Amazon की Best Seller Book बन गई। इसलिए यह बुक हमारे लिए भी पैसा कमाने के बारे में बहुत ही महत्वपूर्ण हो सकती है। 

पुस्तक के बारे में (About Book) : यह बुक हमें Money Generation के बारे में बहुत अच्छी जानकारी देती है। इस पुस्तक India Skill Capital में अनुराग अग्रवाल ने 12 Chapters के माध्यम से हमें Mentor करने की कोशिश की है : 

1. Education and Employment

शिक्षा और रोजगार

भारत एक बहुत बड़ी जनसंख्या वाला देश है, जिसमें 65% जनसंख्या 35 साल से नीचे है। हमारा भारत जवान लोगों का देश है और अगर हम हमारी Skill को Develop कर पाए तो हम पूरे संसार को Lead कर सकते हैं। हमारा Education System अंग्रेजों के जमाने का है, जिसको Employment Mindset के हिसाब से बनाया गया है, जिसको 2 तरीके से Change किया जा सकता है : 

• Macro Level पर Government के द्वारा Skill Development Course चलाकर

• Micro Level पर हमें स्वयं को हमारी Skill पर ध्यान देना होगा जिससे हम खुद का रोजगार शुरू करें और लोगों को भी रोजगार दें।

2. How can I make an earning while being employed/self-dependent?

मैं नौकरी के साथ/आत्मनिर्भर रहते हुए अधिक कमाई कैसे कर सकता हूँ?

हम Employed रहते हुए भी अपने Talent और Skill को निखार कर Self Employed बन सकते हैं। आज की हमारी Education हमें Skill ना सिखाकर केवल Certificate दे रही है, जिससे युवाओं को रोजगार के लिए भटकना पड़ रहा है, जिससे बेरोजगारी बढ़ती जा रही है। अनुराग अग्रवाल के अनुसार हमें हमारे Passion को Follow करना चाहिए और हमारे अंदर Skill Develop करनी चाहिए जिससे हम परिवार और देश पर बोझ ना बन पाए। 

India Skill Capital by Anurag Aggarwal Book Review & Summary in Hindi l A Brain Charger

3. 5 Golden Success Formulas

सफलता के 5 सुनहरे सूत्र

Anurag Agarwal के द्वारा बताए गए इन 5 Golden Success Formulas के द्वारा हम बहुत जल्दी हमारी Success तक पहुंच सकते हैं :

• Understand the Achievement Process (उपलब्धि प्रक्रिया को समझें) : हर जगह Achievement की एक Process होती है जिसे हमें समझना बहुत जरूरी है। इसके लिए सबसे पहले हमें हमारा Goal बनाना चाहिए। इस Goal को Achieve करने के लिए Planning बनानी चाहिए। इस Goal को हम कब तक अचीव कर लेंगे इसका एक निश्चित Time Fix कर लेना चाहिए और इसके बाद ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए इस पर काम शुरू कर देना चाहिए।

• Run to be Talented not Certified Only, Certified People work for Talented people (केवल प्रमाणित नहीं प्रतिभाशाली बनने के लिए दौड़ें, प्रमाणित लोग प्रतिभाशाली लोगों के लिए काम करते हैं) : हमारा ध्यान हमेशा हमारे Talent को जानकर उसे निखारने पर होना चाहिए, ना कि Certificate वाली Education पर,  क्योंकि केवल Certificate वाले लोग, Talented लोगों के लिए काम करते हैं।

• Build Your Career Skills Around Your Passion (अपने जुनून के अनुसार अपने करियर कौशल का निर्माण करें) : जिस Field में हमारा Interest सबसे ज्यादा है, जिस तरह का काम करते हुए हम थकते नहीं हैं, हमें हमारी Skill भी उसी फील्ड में Develop करनी चाहिए। अगर हम हमारे Passion को Profession में Convert कर पाए तो हम एक बहुत बड़ी Brand बन कर सामने आएंगे।

• Learn to Develop Yourself as a Brand (खुद को एक ब्रांड के रूप में विकसित करना सीखें) : अगर हम हमारी Branding करने में कामयाब हो पाए तो हम किसी से पीछे नहीं रहेंगे। यदि हम हमारी Skill को Develop करने और Talent को निखारने के साथ-साथ हमारी Personal Branding कर पाए तो Money हमें Automatic Follow करेगी।

• Learn to Earn Passive Income (निष्क्रिय आय अर्जित करना सीखें) : हमें Passive Income को Generate करना सीखना होगा। यदि हम कुछ मेहनत लगा कर एक ऐसा System तैयार कर दें, जो हमें बहुत कम टाइम लगाने पर भी Income कमा कर दे तो वह Passive Income होती है। हम Affiliate Marketing करके, E-Book बनाकर, Educational Course चलाकर, Photos को ऑनलाइन लगाकर, अपनी Design और Artwork को Sell करके, Website, Application या YouTube Channel बनाकर, Products या Services को Blog पर Share करके, Network Marketing करके भी Passive Income कमा सकते हैं। 

यूट्यूब विडियो देखें: 

4. Skill Genius-I :

स्किल जीनियस-I

हमें हमारी Skill को Develop करते हुए Genius बनना चाहिए और इसके लिए अनुराग अग्रवाल ने तीन Fundamentals दिए हैं : 

• Computer Skills (कंप्यूटर कौशल) : हमें Computer के बारे में जानना चाहिए जिससे हम हमारे Business को Multiply कर पाएं, क्योंकि आज के इस Technology वाले समय में हमें Computer के बारे में जानना बहुत ज्यादा जरूरी है।

• English Language (अंग्रेजी भाषा) : हमें English के Knowledge को बढ़ाना चाहिए जिससे हम हमारे Communication को अच्छा करते हुए ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ Contact कर पाएं। 

• Soft Skills (सॉफ्ट स्किल्स) : इसमें People Skill, Social Skill, Communication Skill, Attitude आदि Soft Skills के अंतर्गत आते हैं। इन Skills को हमें ज्यादा से ज्यादा Soft रखना चाहिए। 

5. Skill Genius-II

स्किल जीनियस-II

  इस बुक India Skill Capital में Anurag Agarwal ने हमें 4 Bonus Skills के बारे में भी बताया है जो निम्न हैं : 

• Teamwork (टीम वर्क) :  टीम के साथ में किया गया काम हमेशा ज्यादा प्रभावी होता है। इसलिए हमें Team के साथ काम करना और टीम को Lead करना सीखना चाहिए।

• Body Language (शारीरिक हाव-भाव) : हमारा First Impression ही Last Impression होता है। हमारी Body Language हमारे बोलने से पहले ही बहुत सारी बातें सामने वाले को बता देती है। इसलिए हमें हमारी Body Language के बारे में सीखना चाहिए। 

• Interview Skills (साक्षात्कार कौशल) : हमें अपने आपको तथा हमारे Business को दूसरे के सामने Represent करना सीखना चाहिए। यह Job के लिए Interview देते समय भी लागू होता है। इसके लिए हमें हमारे शब्दों को और अधिक सुधारना चाहिए तथा बातचीत के दौरान विनम्र रहना चाहिए। 

• Presentation Skills (प्रस्तुति कौशल) : हमें कैमरे के सामने Video बनाते समय या किसी से बात करते समय Confidence के साथ अपने आपको Present करना चाहिए। यदि हमने Powerful तरीके से Presentation देना सीख लिया तो हम बहुत बड़ी सफलता तक पहुंच सकते हैं।

यूट्यूब विडियो देखें: 

6. If I am educated and certified ……….why I still need a job?

अगर मैं शिक्षित और प्रमाणित हूँ ………. मुझे अभी भी नौकरी की आवश्यकता क्यों है?

हमारे मस्तिष्क में शुरू से ही जॉब करने के विचार डाल दिए जाते हैं। हमें खुद का Business खड़ा करने में डर लगता है इसलिए हमारा झुकाव Job की तरफ ज्यादा रहता है। हमें डर रहता है कि अगर हम Fail हो गए तो हमें निकम्मा, नाकारा कहा जाएगा और इससे हमारा डर और बढ़ जाता है, लेकिन हमें इसको एक दाग या धब्बे के रूप में ना लेकर एक Learning के रूप में लेना चाहिए। अगर हम वही गलती दोबारा नहीं दोहराएंगे, तो हम हमारी Skill को बहुत ज्यादा मजबूत कर लेंगे। इसके लिए हमें सबसे पहले अपनी Thought Process को बदलना होगा, Positive रहना होगा।

7. Is the Indian population the primary reason for unemployment?

क्या भारतीय जनसंख्या, बेरोजगारी का प्राथमिक कारण है?

हम पूरे विश्व में जनसंख्या की दृष्टि से दूसरे नंबर पर आते हैं इसलिए हमारे देश में unemployment के लिए जनसंख्या को ही जिम्मेदार माना जाता है। लेकिन अगर हम एक Businessman के Mind से सोचें तो यही जनसंख्या हमारे लिए एक Asset का काम करती है। जैसे : अगर हम Toothpaste के बिजनेस में हैं तो जितनी ज्यादा जनसंख्या होगी उतने ही हमारे टूथपेस्ट ज्यादा बिकेंगे। 

8. New mindset for new India

नए भारत के लिए नई सोच

यदि हम Job के रूप में केवल Government पर निर्भर रहते हैं तो हम Government के लिए एक जिम्मेदारी बन जाते हैं और जिम्मेदारी हमेशा बोझ लगती है, इसलिए जनसंख्या को एक Opportunity मानना चाहिए और एक बिजनेसमैन की तरह Skill Develop करते हुए Government की जिम्मेदारियों को भी कम करने की ताकत रखनी चाहिए। इस तरह से हमें एक Digital Mindset के साथ Skill India का निर्माण करना होगा।

9. Formula of Money

धन का सूत्र

Money = Rate X Time 

हम जितने Time काम करते हैं और जिस Rate से काम करते हैं वही हमारी Income होती है। हमारी Rate, हमारी Education और Experience पर आधारित होती है। हमारी Education Limited है और Experience भी Time के अनुसार बढ़ता है इसलिए हमारी Education और Experience Limited होने के कारण हमारी Rate भी Limited होती है। हमारे पास Time भी 24 घंटे ही है इसलिए Time भी लिमिटेड ही है। Rate और Time दोनों ही Limited होने के कारण हमें Limited Money में ही काम चलाना पड़ता है। 

यदि हमें हमारी Money या Income को बढ़ाना है तो हम Time को Team Work के साथ बढ़ा सकते है और Rate को बढ़ाने के लिए हमें हमारे Skill Development पर बहुत ज्यादा ध्यान देना होगा । 

10. Become a Money Making Machine

पैसा कमाने की मशीन बनें

हमें हमारे Time और Rate को बढ़ाने के लिए ध्यान देना होगा। Time को हमें Invest और Duplicate करना सीखना होगा, जिससे हम Passive Income Generate कर पाएंगे। यदि हमने इस Formula को समझ लिया तो हम एक Money Making Machine बन सकते हैं। 

11. Become a Brand

एक ब्रांड बनें

हमें Brand बनने पर Focus करना चाहिए। यदि हम अपने आपको एक Brand बना पाए तो हमारे पास काम की और पैसों की कोई कमी नहीं रहेगी। 

पुस्तको कि सारणी 

12. Fatal Risks and Bankable Opportunities before India

भारत के सामने घातक जोखिम और बैंक योग्य अवसर

हमारे India में स्कूली पढ़ाई बहुत ज्यादा Expensive है इसके लिए कुछ माता-पिता Education Loan भी लेते हैं और उस Loan को चुकाने के लिए हमारे पास ज्यादा Experience होते हुए भी कम Salary की Job करनी पड़ती है। हमारी राजनीति भी अस्थाई है। बहुत सारे लोग बेरोजगार है। बहुत सारे लोगों में Health Problems चल रही है।

इन सभी में अगर हमें सुधार करना है तो हमें एक ऐसे भारत का निर्माण करना होगा जिसमें Youth Skillful हो। Youth नौकरी के पीछे नहीं, Skill बढ़ाने के पीछे भागें, जिससे उन्हें नौकरी के लिए Government पर निर्भर ना रहना पड़े और वे अपनी Skill के अनुसार अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकें ।

“पूरे संसार में सिर्फ 5% लोग ही जानते है कि अपने सपनों की जिंदगी किस तरीके से जीते हैं।” 

अगर आप भी ऐसा चाहते हैं तो यह पुस्तक आपके लिए बहुत अधिक महत्वपूर्ण है। 

तो इस तरह हमने A Brain Charger के ब्लॉग के माध्यम से जाना कि अनुराग अग्रवाल की बुक India Skill Capital के द्वारा हम अपनी आमदनी को कई गुना कैसे बढ़ा सकते हैं, सफलता पाने के गोल्डन फार्मूला कौनसे हैं, Skill Genius बनने के लिए कौनसी Basic Skills जरुरी हैं, खुद को Brand कैसे बनाएं? इन सब सीखों से हम नए भारत के लिए नई सोच का निर्माण कर सकते हैं।

इस तरह के और भी Blog Articles, Motivational Videos, Audio Books, Video Books के लिए हमारे चेनल A Brain Charger को follow करे।

धन्यवाद!

इस Book को यहाँ से खरीदें – 

The Parable of the Pipeline by Burke Hedges Book Review & Summary in Hindi & English

इस Review व Book को पढनें के बाद अपनी राय Comment के द्वारा बताएं। रिव्यु को Share करें जिससें अन्य लोग भी इसका फायदा उठा सकें। आपकी पसंदीदा Books कौन-कौन सी है? Comment के द्वारा बताएं।

ऐसे ही अन्य Update के लिए  आप हमें YouTubeFacebookInstagramTwitter और Telegram पर Join कर सकतें है।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें