रविवार, 5 सितंबर 2021

प्रो - ज्यूमर पावर (Pro-sumer Power) बिल क्वैन (Bill Quain) की पुस्तक की समीक्षा और सार हिंदी में

प्रो - ज्यूमर पावर (Pro-sumer Power) बिल क्वैन (Bill Quain) की पुस्तक की समीक्षा और सार हिंदी में
पुस्तक समीक्षा (Book Review) : Pro-sumer Power Pro-sumer Power

हिंदी अनुवाद (Hindi Translation) : प्रो -ज्यूमर  पावर

लेखक (Writer) : बिल क्वैन (Bill Quain) 

लेखक के बारे में (About Author) :

बिल क्वैन (Bill Quain) ने मार्केटिंग में पी.एच.डी की है। वे मार्केटिंग के प्रोफेसर हैं। उन्होंने बहुत सारे लोगों को फाइनेंसियल फ्री होने में एजुकेट किया है। 

पुस्तक के बारे में (About Book) : 

इस पुस्तक के माध्यम से हम सीखेंगे कि हम शॉपिंग करते हुए गरीब बन रहे हैं या अमीर बन रहे हैं। इस बुक के माध्यम से हम उन पांच सवालों के जवाब जानेंगे जिनके माध्यम से हम शॉपिंग करते हुए अमीर बन सकते हैं।

1. क्या कभी आपको किसी स्टोर ने आपके द्वारा खरीदे गए प्रोडक्ट पर वाकई में छूट दी है और छूट में क्या आपने वाकई में पैसे बचाएं हैं? 

ऐसे स्टोर जहां से हम सामान खरीदते हैं वे हमें अमीर बनाने के लिए बने हैं या मालिक को अमीर बनाने के लिए बने हुए हैं। जब हम सामान खरीदते हैं तो हम डिस्काउंट के चक्कर में बहुत ज्यादा खरीदारी कर लेते हैं और हमारी जेब से पैसा निकल जाता है। शॉपिंग और छूट के चक्कर में हम एक स्टोर से दूसरे स्टोर में घूमते रहते हैं और हमारा समय भी बर्बाद होता है। कई बार हम एक के साथ एक फ्री के चक्कर में बिना काम आने वाली चीजें भी खरीद लेते हैं और इस तरह से हमारी खून पसीने की कमाई हमारी जेब से निकाल ली जाती है।

इसके लिए हमें हमारी सोच को परिवर्तित करना होगा। हमें एक उत्पादक, मालिक, प्रोड्यूसर के जैसे सोचना होगा।

शॉपिंग करते हुए अमीर कैसे बने? Prosumer Power -Book Review & Summary in Hindi

2. क्या छूट देने वाले किसी स्टोर के मालिक ने आपको अपना पार्टनर बनाने का प्रस्ताव दिया है?

आपको यहां लग सकता है कि ऐसा कैसे संभव है। लेकिन गाइडेड एंटरप्रेन्योरशिप के माध्यम से इसको संभव बनाया जा सकता है।

 जिसमें 3 तरीके से फायदा उठाया जा सकता है - 

 i) घरेलू सामान की खरीदारी पर छूट

 ii) इस सामान के बारे में किसी दूसरे को बता कर प्रतिशत कमाना

 iii) अपनी एक ऐसी टीम बनाना जो लोग इस तरीके से पैसा कमाना चाहते हों

इस तरह की प्रोग्रामिंग 21वीं सदी में बहुत ही अच्छी मानी गई है और कई सारी कंपनियां इस में बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रही है और लोगों को पैसा कमाने में मदद कर रही हैं। इसलिए हमें भी ऐसी कंपनियों से सामान खरीदना चाहिए जो हमें अपने साथ पार्टनरशिप देखकर हमें भी पैसा कमाने का मौका देना चाहती हो।

यूट्यूब विडियो देखें: 

3. क्या आपके मनपसंद स्टोर ने कभी आपको धन दिया है, क्योंकि आप उनके प्रोडक्ट की खरीदारी के लिए दूसरों को सिफारिश करते हैं?

हम हमारे द्वारा काम में लिए जाने वाले सामान को जाने अनजाने में दूसरे लोगों को बताते हैं और हमारे कहने पर वे उस सामान को खरीद लेते हैं लेकिन उसका हमें कोई फायदा नहीं मिलता है। उसका फायदा केवल दुकान या स्टोर के मालिक को ही मिलता है। यह फायदा प्रो-ज्यूमर  बनकर हमें भी मिल सकता है।

प्रो-ज्यूमर  = प्रोड्यूसर (उत्पादक) + कंज्यूमर (उपभोक्ता)

हम प्रो-ज्यूमर बन कर एक प्रमाणिक उत्पादक से सामान खरीद कर उसे काम में भी ले सकते हैं और दूसरे लोगों में उसका प्रचार भी कर सकते हैं।

इस तरह से किया गया कार्य हमें एक बहुत बड़ा प्लेटफार्म प्रदान करता है जिससे हम एक बहुत बड़ा पैसा बना सकते हैं।

4. यदि आप अपने मेगा मार्ट स्टोर के मालिक होते, तो क्या आप दूसरों के मार्ट से खरीदारी करके उन्हें अमीर बनाते ?

जब हम किसी प्रमाणित स्टोर से सामान खरीदते हैं तो वह हमें एक कोड नंबर देता है और उस कोड नंबर से हम जितनी सेल करवाते हैं उसका प्रतिशत हमें मिलता है। अगर हम किसी ऐसी एसोसिएशन में है और अपने कोड के बजाय किसी दूसरी जगह से सामान खरीदते हैं तो हम दूसरे को अमीर बना रहे होते हैं।

हमें इस तरह से पैसा बनाने वाली एसोसिएशन को ढूंढ कर उसमें काम करना चाहिए और इस बदलते समय के साथ स्मार्ट तरीके से पैसा बनाना चाहिए।

यूट्यूब विडियो देखें:  

5. क्या आप अपने खर्चे से इ-कॉमर्स बिजनेस बना रहे हैं जो आपको घातांकी वृद्धि से अमीर बना सके या आप दूसरों को अमीर बना रहे हैं?

आज ई फेरल कॉमर्स बहुत ही तेज गति के साथ बढ़ रहा है। हमें भी इसको समझ कर इसके साथ चलते हुए पैसे बनाने चाहिए। इसमें हम एक अच्छी एसोसिएशन से सामान खरीदते हैं तो हमें कुछ पॉइंट्स मिलते हैं और इस सामान को दूसरे लोगों को रेफर करने पर हमें रेफरल पॉइंट्स मिलते हैं, जिनसे हम एक बड़ा पैसा बना सकते हैं। डायरेक्ट सेलिंग भी एक ऐसा ही प्रोग्राम है जिससे 21वीं सदी में बहुत सारे लोग पैसा कमा रहे हैं और इससे हम भी बहुत पैसा कमा सकते हैं।

पुस्तको कि सारणी 

इस तरह से हमने इस बुक के माध्यम से सीखा कि किस तरह से हम उत्पादक और उपभोक्ता दोनों की सोच को एक साथ मिलाकर प्रोज्यूमर पावर (Prosumer Power) के साथ इस बदलते समय में टीम के साथ मिलकर बहुत ज्यादा पैसा बना सकते हैं।

 धन्यवाद!

इस Book को यहाँ से खरीदें – 

The Parable of the Pipeline by Burke Hedges Book Review & Summary in Hindi & English

इस Review व Book को पढनें के बाद अपनी राय Comment के द्वारा बताएं। रिव्यु को Share करें जिससें अन्य लोग भी इसका फायदा उठा सकें। आपकी पसंदीदा Books कौन-कौन सी है? Comment के द्वारा बताएं।

ऐसे ही अन्य Update के लिए  आप हमें YouTubeFacebookInstagramTwitter और Telegram पर Join कर सकतें है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें