बुधवार, 1 सितंबर 2021

The Parable of the Pipeline by Burke Hedges Book Review & Summary in Hindi l A Brain Charger

The Parable of the Pipeline by Burke Hedges Book Review & Summary in Hindi l A Brain Charger
पुस्तक समीक्षा (Book Review) : The Parable of the Pipeline

हिंदी अनुवाद (Hindi Translation): द पैरेबल ऑफ द पाइपलाइन

लेखक (Writer) : बर्क हेजेज (Burke Hedges) 

पब्लिकेशन (Publication) : मंजुला पब्लिकेशन (Manjula Publication)

लेखक के बारे में (About Author) : बर्क हेजेज एक इंटरनेशनल मोटिवेशनल स्पीकर, लेखक और बिजनेसमैन है। एक बिजनेसमैन के द्वारा लिखी जाने की वजह से यह बुक (द पैरेबल ऑफ द पाइपलाइन) हमारे आर्थिक भविष्य के लिए बहुत ही लाभदायक पुस्तक है। 

पुस्तक के बारे में (About Book) : इस पुस्तक में लेखक बर्क हेजेज ने कहानियों के द्वारा हमें हर चीज अच्छे से समझाई है। इस पुस्तक को पढ़ने से हमें यह पता चलेगा कि हम किस तरह से एक बार पैसे कमाने की पाइपलाइन बिछाकर बार-बार पैसे कमा सकते हैं। इस बुक को पढ़ने से हमारे जीवन में आमूलचूल परिवर्तन आ सकता है। 

इस पुस्तक (द पैरेबल ऑफ द पाइपलाइन) में हम जानेंगे कि पैसे वाले लोग किस रस्ते को पकड़कर वहां तक पहुंचे हैं। इसमें हमें कुछ पॉइंट्स दिए गए हैं, जिनको फॉलो करके हम भी वहां पहुंच सकते हैं, जहां हम पहुंचना चाहते हैं। पाइप लाइन हमारे जीवन की लाइफ लाइन होती है इसलिए हमें जितनी ज्यादा हो सके उतनी पाइपलाइन बनानी चाहिए जिससे हम ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा कर सकते हैं। नौकरी (Employee) तथा स्वरोजगार (Self-Employee) में पैसा कमाने के लिए रोज काम करना पड़ता है। जबकि बिजनेसमैन (Businessman) तथा इन्वेस्ट करने वाले (Investors) एक सिस्टम (System) तैयार कर देते हैं जिससे वह सिस्टम उन्हें पैसा कमा कर देता है। 

बुक "द पैरेबल ऑफ द पाइपलाइन" बर्क हेजेज की पुस्तक की समीक्षा और सार हिंदी में 
(Book: The Parable of the Pipeline by Burke Hedges Book Review & Summary in Hindi)

लेखक बर्क हेजेज ने इस पुस्तक में इटली की एक कहानी को माध्यम बनाया है जिसमें ब्रूनो तथा पेब्लो दो कैरेक्टर होते हैं। यह दोनों गांव में रहते थे तथा गांव वालों ने इनको एक काम दिया कि आपको नदी से रोज पानी लेकर आना है और हर बाल्टी के हिसाब से आपको पैसा मिलेगा। इनमें से ब्रूनो हष्ट पुष्ट था तथा दो-दो बाल्टी लेकर आता था। लेकिन पेब्लो एक ही बाल्टी लेकर आ पाता था और थक जाता था, इसलिए उसने एक योजना बनाई और अपने दोस्त के साथ शेयर की कि हमें एक पाइप लाइन बनानी चाहिए। लेकिन उसका दोस्त ब्रूनो नहीं माना, इसलिए पेब्लो अकेले जैसे-जैसे टाइममिला, वैसे-वैसे पाइपलाइन बनाने का काम करता गया।

यूट्यूब विडियो देखें: 

इसी तरह हम भी भविष्य के बारे में ना सोच कर वर्तमान एक्टिव इनकम के पीछे भागते रहते हैं और यह नहीं सोचते हैं कि वर्तमान में जिस पाइपलाइन से पैसा आ रहा है, उससे पैसा आना बंद हो गया तो हम क्या करेंगे। कुछ लोगों को यदि किसी के द्वारा भविष्य के लिए काम बताया भी जाता है तो उस पर विचार ना करते हुए उसे मना कर देते हैं और ब्रूनो की तरह अपने वर्तमान काम  से ही खुश रहते हैं। हमें इस बारे में जरूर सोचना चाहिए कि जब हम काम पर नहीं जा पाएंगे तब पैसा कहां से आएगा। 

पेब्लो की बनाई हुई पाइप से हमेशा गांव में पानी पहुंचता रहा। उसके सोने, जागने या बीमार हो जाने से आने वाले पानी पर कोई फर्क नहीं पड़ा, जिससे उसकी इनकम लगातार आती रही। लेकिन ब्रूनो धीरे-धीरे बीमार पड़ने लग गया और उसकी इनकम पर भी फर्क पड़ने लग गया। तब पेब्लो ने उसे भी पाइप लाइन बनाने की सलाह दी। इस तरह से हमें भी कई ऐसी पाइपलाइन बनानी चाहिए जिन से लगातार इनकम आती रहे। 

लेखक बर्क हेजेज के अनुसार हमें दो तरीके की पाइप लाइन बनानी चाहिए :-

1. अल्पकालीन पाइप लाइन (Short Term Pipeline)

2. दीर्घकालीन पाइपलाइन (Long Term Pipeline)

दीर्घकालीन पाइपलाइन मे हम शेयर मार्केट, स्टॉक मार्केट, रियल स्टेट आदि में पैसा लगाकर अपने पैसों को कुछ समय में डबल और लगातार कमाई कर सकते हैं। लेखक बर्क हेजेज के अनुसार स्कूल में हमें सिखाया जाता है कि अच्छी से अच्छी नौकरी किस तरह प्राप्त की जाती है। यहां अच्छी नौकरी का मतलब है - बड़ी बाल्टी। लेकिन बड़ी नौकरी के साथ खर्चे तथा जिम्मेदारियां भी बड़ी होती है, जिससे वह नौकरी भी छोटी लगने लगती है। लेकिन जब हम नौकरी पर नहीं जा पाएंगे तो यह खर्चे और जिम्मेदारियां कम नहीं होंगी। इसके बारे में हमें आज ही सोचने की जरूरत है।

यूट्यूब विडियो देखें:  

पाइपलाइन हम दो तरीके से बना सकते हैं :-

1. पैसा डालकर

2. समय डालकर

पैसा डाल कर पाइपलाइन बनाने के लिए हमें हमारे पैसों को शेयर मार्केट, म्यूच्यूअल फंड या रियल स्टेट में लगाना चाहिए लेकिन इससे आने वाले रिटर्न में काफी ज्यादा टाइम लगता है।

समय डाल कर भी हम पाइपलाइन बना सकते हैं क्योंकि समय (24 घंटे) सभी के पास समान होता है, चाहे वह गरीब हो या अमीर हो या कोई भी काम कर रहा हो। जो व्यक्ति इन 24 घंटों को मल्टीप्लाई (Multiply) या डुप्लीकेट (Duplicate) करना सीख जाता है, वह बहुत ज्यादा पैसा बनाता है। इस तरीके से हम 50 सालों में बनाने वाला पैसा 5 साल में बना सकते हैं। इसमें हमारी एक्स्पोनेंशियल ग्रोथ (Exponential Growth) होती है और यह भी एक अजूबे से कम नहीं है। लेखक बर्क हेजेज ने इस पुस्तक द पैरेबल ऑफ द पाइपलाइन में बताया है कि पेड़ पर पहुंचने के दो तरीके हैं :- 

1. हम बीज लगाएं, उस पर बैठ जाएं और जैसे-जैसे वह बढ़ेगा, हम भी ऊपर जाते जाएंगे। लेकिन इसमें समय बहुत ज्यादा लग जाता है। यदि हम पैसों को इन्वेस्ट (Invest) करते हैं, तो हमें उसके ज्यादा होने का इंतजार करना पड़ता है।

2. हम पहले से बड़े हुए पेड़ पर चढ़ सकते हैं, जिसमें बहुत ही कम समय लगता है। 

कई सारी ऐसी वेबसाइट है जो पहले से बनी हुई है और हम उनका उपयोग करके हमारे पैसों को बढ़ा सकते हैं। इसमें इंटरनेट हमारी बहुत ज्यादा मदद करता है। इस तरीके में हम हमारे द्वारा उपयोग में लिए गए सामान को दूसरों के साथ शेयर करके या डायरेक्ट सेल करके पैसा बना सकते हैं। 

पुस्तको कि सारणी 

हमें एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) का फायदा उठाना चाहिए। इसके लिए हमें हमारी पर्सनल ब्रांडिंग करनी होगी। पर्सनल ब्रांडिंग के लिए हम व्हाट्सएप (WhatsApp), फेसबुक (Facebook), यूट्यूब (YouTube), इंस्टाग्राम (Instagram), टि्वटर (Twitter), लिंक्डइन (LinkedIn) या कोई भी इंटरनेट का प्रोग्राम यूज कर सकते हैं। इससे हमारा पैशन (Passion), हमारा इंटरेस्ट (Interest) लोगों तक पहुंचेगा और ज्यादा से ज्यादा लोग हमसे कनेक्ट (connect) होंगे। जितने ज्यादा लोगों के साथ हम जुड़ पाएंगे, पैसा भी उतना ही बड़ा बना पाएंगे।

इस तरह से लेखक बर्क हेजेज की इस पुस्तक द पैरेबल ऑफ द पाइपलाइन को हमें जरूर पढ़ना चाहिए जिससे हमें यह पता चलेगा कि कैसे हम एक से ज्यादा पाइपलाइन तैयार करके इनकम को बढ़ा सकते हैं जिससे यह पाइप लाइन हमारे लिए उस समय भी काम करेगी जब हम काम नहीं कर पाएंगे।

धन्यवाद!

इस Book को यहाँ से खरीदें – 

The Parable of the Pipeline by Burke Hedges Book Review & Summary in Hindi & English

इस Review व Book को पढनें के बाद अपनी राय Comment के द्वारा बताएं। रिव्यु को Share करें जिससें अन्य लोग भी इसका फायदा उठा सकें। आपकी पसंदीदा Books कौन-कौन सी है? Comment के द्वारा बताएं।

ऐसे ही अन्य Update के लिए  आप हमें YouTubeFacebookInstagramTwitter और Telegram पर Join कर सकतें है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें