गुरुवार, 2 फ़रवरी 2023

स्टूडेंट्स के लिए Bill Gates की 10 Learning | Motivational Speech in Hindi | A Brain Charger

स्टूडेंट्स के लिए Bill Gates की 10 Learning | Motivational Speech in Hindi | A Brain Charger
स्टूडेंट्स के लिए Bill Gates की 10 Learning
 
इस Blog Post में हम ऐसी बातों को जानने वाले हैं जो Bill Gates ने एक School में Students को बताई थी। हो सकता है कि आप Student हो या Student Life के बाद कुछ काम कर रहे हो, तब भी हो सकता है कि इन बातों की आपको अभी भी जरूरत पड़ रही हो, इसलिए आप Bill Gates की इन शिक्षाओं को ध्यान से पढ़ें। उनके बारे में बात करने से पहले मैं आपका दोस्त Anand Choudhary आप ही के इस चैनल A Brain Charger में एक और Fresh Video के साथ आपका स्वागत करता हूं।
बिल गेट्स अमेरिका के बहुत बड़े व सफल बिजनेसमैन है। MicroSoft, जो Computer Field में धूम मचाने वाली कंपनी है, Bill Gates इस MicroSoft Company के Co-Founder है। इस ब्लॉग पोस्ट में हम Bill Gates की उन 10 शिक्षाओं का अध्ययन करेंगे, जिनको अपनाकर आज वो सफल बिजनेसमैन बन गए हैं।
स्टूडेंट्स के लिए Bill Gates की 10 Learning | Motivational Speech in Hindi | A Brain Charger
1. जीवन:
Student Life में रहते हुए और Student Life के बाद का जीवन, दोनों अलग-अलग होते हैं। Student Life रहते हुए का जीवन, Class Room में चल रहे Periods के अनुसार होता है। जैसे: सबसे पहले English Subjest का पीरियड है और उसके बाद Hindi Subject का पीरियड है और English Subject के बाद जब Hindi Subject का पीरियड आता है, तो कभी-कभी Hindi Teacher गेट पर खड़े रहते हैं और आपको अपने Mind को English से Hindi में Transform करने का जरा भी Time नहीं मिल पाता है। उसी तरीके से जीवन में भी बहुत उतार-चढ़ाव आते हैं और कई जगह पर आपको अपने को परिवर्तन करने के लिए तैयार रखना पड़ता है। परिस्थितियों के अनुसार अपने जीवन को ढालना पड़ता है।

2. स्वाभिमान:
जब आप स्कूल के बाद बाहरी दुनिया में जाते हैं, तो आपके स्वाभिमान की कोई कदर नहीं होती है। यदि आपने कोई अच्छा या बड़ा काम नहीं किया है, तो लोग आपके स्वाभिमान की धज्जियां उड़ा देंगे। इसलिए यदि आपको अपने स्वाभिमान को बचाए रखना है, तो आपको कुछ अच्छा और बड़ा काम करना होगा। हो सकता है कि आप Study में तीर मारें या फिर अपनी कुछ Unique Quality को बढाएं।

3. कमाई:
हो सकता है कि आप School Life में कमाई के बारे में बड़ा सोच रहे हो और सोचना भी चाहिए कि मैं लाखों में कमाऊँगा, लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है। हो सकता है कि आप की शुरुआत छोटी हो, जरूरी नहीं है कि सभी को Business शुरू करने का मौका मिले। Business की जगह छोटी नौकरी से भी कमाई की शुरुआत करनी पड़ सकती है और नौकरी में भी जरूरी नहीं है कि शुरुआत में ही लाखों रुपए मिलने लग जाए। इसलिए आप छोटी शुरुआत कर सकते हो और उसमें अपनी Skills बढ़ाते हुए ऊपर तक जा सकते हो।
4. शिक्षक:
विद्यार्थी जीवन में लगता है कि शिक्षक हमारे साथ क्रूर व्यवहार कर रहे हैं। बिना मतलब में मारते हैं। लेकिन ऐसा नहीं होता है, ऐसा वे आपको सफलता की तरफ ले जाने के लिए करते हैं। हो सकता है कि शिक्षक आज आपको कठोर लगते हैं, लेकिन जिस दिन बोस नामक प्राणी से आपका पाला पड़ेगा, उस दिन आपको पता चलेगा कि कठोरता क्या होती है। इसलिए जब आप School Life में होते हो और यदि आप स्टूडेंट हो, तो आपको शिक्षकों के प्रति दुर्भावना नहीं रखनी है, क्योंकि शिक्षक ही आपको जीवन के उतार-चढ़ाव के बारे में पहले से ही अवगत करा देते हैं।

5. गलती का दोष:
कभी-कभी हमें लगता है कि टीचर ने मुझे दंड दिया है या मेरे नंबर कम आये है तो यह मेरी गलती नहीं है, मुझे मम्मी-पापा ने जल्दी नहीं उठाया, हमारे घर में कोई प्रोग्राम आ गया था, हम कहीं घूमने चले गए थे, जिसकी वजह से मेरे Marks कम आये हैं, लेकिन यह तो किसी दूसरे पर दोष मंढना हो गया। लेकिन इस हार या पराजय का पूरा श्रेय आपको अपने कंधों पर लेना होगा, तभी आप सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंच सकते हैं।

6. माता-पिता:
कुछ Students को लगता है कि हमारे माता-पिता हमारे साथ कठोर व्यवहार कर रहे हैं। वह हमारी बात को समझते नहीं है, लेकिन आपके माता-पिता आपके जन्म से पहले इतने कठोर नहीं थे, लेकिन आपका पालन-पोषण करते-करते उन्होंने इतने कष्ट झेले हैं कि आज वह इस स्थिति में पहुंच गए हैं कि उनको कठोर बनना पड़ रहा है, इसलिए आपको कभी भी अपने माता-पिता को दोष नहीं देना है। आपका स्थान उनके चरणों में होना चाहिए। कोई भी माता-पिता अपने बच्चों का अहित नहीं सोचते हैं।

7. कौशल विकास:
यदि हमारे अंदर कोई Skill या अच्छे गुण होंगे, तभी हम अपनी जगह पर टिके रह सकते हैं। वरना बाहरी दुनिया में लोग हमें धक्का मारकर गिराने के लिए तैयार रहते हैं। यदि आप कहीं नौकरी कर रहे हैं, तो वहां पर बिना Skill के टिक नहीं पाएंगे। यदि आपका स्वयं का बिजनेस है और आपमें Skill नहीं है, तो वहां पर भी आप लंबे समय तक अपनी स्थिति को अच्छा बनाए रखने में कामयाब नहीं हो पाएंगे। इसलिए आपको अपने अंदर School Life में ही Skill Develop करनी है।
8. वर्ग या कक्षाएं:
स्कूल में Students को वर्ग और कक्षाओं में विभाजित किया हुआ होता है, लेकिन बाहर की दुनिया में ऐसा नहीं होता है। आपको आपकी गुणवत्ता के अनुसार देखा जाता है। यदि आपका स्वभाव अच्छा है, यदि आपमें कुछ करने का मादा है, तब तो आप का स्थान बना रहेगा, वरना आपको Replace कर दिया जाएगा। इसलिए यदि आप चाहते हैं कि आपको दूसरे के साथ Replace ना किया जाए, तो आपको अपनी क्षमताओं को बढ़ाना होगा।

9. टीवी शो:
जब आप टीवी देखते हैं, तो वहां पर Movies या Serials में बहुत ही Soft Corner दिखाया जाता है। जब आप Games खेलते हैं, तो वहां आपको Second or Third Life भी मिलती है- जैसे Movie के अंदर Hero वापस जीवित हो जाता है, लेकिन बाहरी दुनिया में ऐसा नहीं है। जब हकीकत में आएंगे तो आपकी Life को TV Show के जैसे नहीं देखा जाएगा, इसलिए Originality में जीना बहुत जरूरी है। आप TV में जो कुछ भी देखते हैं, उसे आसपास के जीवन के साथ जोड़ कर देखिए। अपने समाज अपने परिवार में देखिए, Originality में क्या चल रहा है और उसी तरीके से अपनी Life को Maintain कीजिए।

10. दोस्त:
School Life में अपने बहुत सारे Friends होते हैं, उनमें कुछ बच्चों के कम नंबर आते हैं, कुछ Average रहते हैं और कुछ बच्चों के आपसे ज्यादा नंबर भी आते हैं। लेकिन किसी के साथ भी दुर्भावना नहीं रखनी है, ना तो ज्यादा नंबर लाने वालों के बारे में गलत विचार रखने चाहिए और ना ही कम नंबर आने वालों को Criticize करना चाहिए, बल्कि उनके साथ दोस्ती पूर्ण व्यवहार करना चाहिए। आपकी भावना उनके साथ जुड़ी हुई होनी चाहिए। हो सकता है कि स्कूल में Low Marks लाने वाला बहरी दुनिया में कोई Business बन सकता है या अपने Skill के दम पर कोई ऐसा काम खड़ा कर सकता है, जहां पर आपको नौकरी करनी पड़ जाए। इसलिए आपको आपके Friend Circle को मजबूत बनाए रखना है। उनके साथ भावनात्मक रूप से जुड़े रहना है। किसी के साथ भी दुर्भावनापूर्ण व्यवहार नहीं करना है। विचारों को शुद्ध बनाने की जरूरत है।
 
इन 10 बिंदुओं पर बिल गेट्स ने एक स्कूल में जाकर चर्चा की थी। यदि आप भी इन बिंदुओं को अपने जीवन में उतारते हैं, तो सफलता के कदम चूमने से आपको कोई नहीं रोक सकता। 
धन्यवाद!

इस Review व Book को पढनें के बाद अपनी राय Comment के द्वारा बताएं। रिव्यु को Share करें जिससें अन्य लोग भी इसका फायदा उठा सकें। आपकी पसंदीदा Books कौन-कौन सी है? Comment के द्वारा बताएं।

ऐसे ही अन्य Update के लिए  आप हमें YouTubeFacebookInstagramTwitter और Telegram पर Join कर सकतें है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें