बुधवार, 4 जनवरी 2023

कैसे अच्छा VLOG बनाए और पैसे कमाएं | HOW TO VLOG | Beginner Vlogging Tips | YouTube Online Earning

कैसे अच्छा VLOG बनाए और पैसे कमाएं | HOW TO VLOG | Beginner Vlogging Tips | YouTube Online Earning
कैसे अच्छा VLOG बनाएं और पैसे कमाएं?
 
आज का जमाना Digital होने का आ गया है और इसमें भी ज्यादातर लोग Vlogging पर काम कर रहे हैं। हाल ही में स्पेशली YouTube पर Vloggers धमाल मचा रहे हैं। इस Blog Post में हम सीखेंगे कि किस तरीके से हम एक अच्छा Vlog बनाकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं। उनके बारे में बात करने से पहले मैं आपका दोस्त Anand Choudhary आप ही के इस चैनल A Brain Charger में एक और Fresh Video के साथ आपका स्वागत करता हूं।
कुछ लोगों ने Lock Down के दौरान अपनी Vlogging की Journey को शुरू किया था। धीरे-धीरे वे लोग अपने आस-पड़ोस या उनके जीवन में जो भी घटित हो रहा है, उनके बारे में अपने Vlog में बताने लगे और नंबर वन Vlogger और No. 1 YouTuber बनते जा रहे हैं और बहुत अधिक पैसा भी कमा रहे हैं, फेमस और पॉपुलर भी होते जा रहे हैं। इस Blog Post में हम सीखेंगे कि उनके जैसे अच्छा Vlog बनाकर अच्छे पैसे कैसे कमाए और किस तरीके से पॉपुलर हुआ जाए?


कैसे अच्छा VLOG बनाए और पैसे कमाएं | HOW TO VLOG | Beginner Vlogging Tips | YouTube Online Earning

कुछ लोगों की परेशानी रहती है कि हमारे पास Equipment अच्छे नहीं है, हमारे पास कैमरा नहीं है, हमारे पास Gimbal नहीं है, हमारे पास अच्छी क्वालिटी के साधन नहीं है, लेकिन आपको बता दें कि अच्छा Vlog बनाने के लिए आपको केवल एक Smartphone चाहिए जो आजकल सभी के पास मिल जाता है। 
इसमें Apple Phone की जरूरत नहीं है, इसके लिए एक ऐसा Smart Phone हो जिसमें अच्छी HD Quality का Video शूट होता है और साथ में एक माइक की जरूरत पड़ती है और अगर माइक नहीं भी हो, तब भी काम चलाया जा सकता है। अच्छा Vlog बनाने के लिए जरूरी नहीं है कि आपके पास Selfie Stick हो या Gimbal हो। अपने हाथ में पकड़ कर अपनी दिनचर्या के बारे में मोबाइल में Video Record करें और उसी से आप भी अच्छा पैसा कमाएं।

अच्छा ब्लॉग बनाने के लिए आवश्यक टिप्स:

1.  Equipment 
आपको कोई खास Equipment नहीं चाहिए, जो भी आपके पास में मोबाइल या रिकॉर्डिंग से संबंधित और कोई डिवाइस है, तो उसका उपयोग करके भी आप अच्छा Vlog बना सकते हैं। 
2.  Smile 
आप जब भी वीडियो बनाते हैं या Vlogging करते हैं, तो आपके चेहरे पर जितनी अच्छी स्माइल होगी उतना ही अच्छा आपका वीडियो या Vlog बनेगा और आपके ब्लॉग में Engagement भी बढ़ जाएगा। जितनी अच्छी आपकी स्माइल होगी, उतना ही ज्यादा आपका Vlog वायरल होने की संभावना बढ़ जाएगी।
3. Thinking 
आपको लोगों के बारे में नहीं सोचना है। आप लोगों के बारे में सोचना बंद कर दो कि लोग क्या कहेंगे। बहुत सारे लोग यह सोचते हैं कि मैं Vlog में क्या चीज दिखाऊ? आपके जीवन में जो भी घटित हो रहा है, उसे आप अपने ब्लॉग में दिखाने की कोशिश करें। लोगों के ब्लॉक बनाने में Millions View भी आ रहे हैं और लगभग 10,00,000 रुपए केवल एक-एक Vlog से कमाई भी हो रही है, इसलिए लोगों की परवाह ना करके आपके जीवन में जो कुछ भी घटित हो रहा है, उसको अच्छे तरीके से Represent करें और उसको एक स्टोरी के रूप में लोगों के सामने लाएं।
4. Famous Places 
आपके आसपास में जो भी जगह Famous है, उसका Video बनाएं, जैसे: कोई मंदिर, कोई ऐतिहासिक जगह या कोई ऐसी जगह जिसको लोग ज्यादा Search करते हैं, उसके बारे में Vlog बनाएं और लोगों के सामने लाएं। जैसे: यदि आप जयपुर में रहते हैं, तो आप हवा महल, जंतर मंतर, आमेर का किला, जल महल आदि Famous Places का Vlog बना सकते हैं। इससे आपके Vlog के Viral होने की संभावना बढ़ जाती है।
5. Trending Topic 
अपने आसपास में किस चीज का Trend चल रहा है, उसके बारे में हमें Vlog बनाना है। जैसे: जब Government ने जब अग्निवीर वाली Scheme निकाली थी, तो उसके ऊपर बनने वाले Vlog काफी Viral हुए थे। इसके साथ ही दूसरे Vloggers क्या बना रहे हैं? क्या कर रहे हैं? इस पर भी ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। आप वहां से Inspiration ले और उससे संबंधित अपना Vlog बनाएं। इससे आपके Vlog के वायरल होने की संभावना बढ़ जाती है।
6. Cinematic Shoot & Music 
यदि आप अपने Vlog में Cinematic Shoot का उपयोग करेंगे और अच्छा व Trending Music यूज करेंगे, तो लोगों का Engagement बढ़ जाता है। इस टेक्निक से कई सारे Vloggers अपने First Vlog को ही Viral करने में कामयाब हो गए। यदि आप भी Cinematic Shoot & Trending Music का उपयोग करते हैं, तो आपके भी Vlog के वायरल होने की संभावना बढ़ जाती है।

यूट्यूब विडियो देखें: 

Vlog को वायरल करने के लिए Editing से संबंधित Tips: 

1. Story Line 
जिस तरह से किसी Story की शुरुआत, बीच की बातें और अच्छा अंत होता है, तो ऐसे Vlog अधिक चलते हैं। कुछ लोग अपने पूरे दिन की दिनचर्या दिखाते हैं, कुछ लोग अपने Vlog को सुबह उठते समय से ही शुरुआत कर लेते हैं। कोशिश करें कि रोज कुछ अलग दिखे, जैसे: कभी उठने का Seen दिखा दिया, कभी खाना खाने का Seen दिखा दिया, कभी तैयार होने का सीन दिखा दिया, तो इससे Vlog में Variety रहेगी यह तो था शुरुआती बिंदु बीच के पार्ट के लिए आप कहीं बाहर जा रहे हो, आप ऑफिस में जा रहे हो या किसी काम से जा रहे हो, तो उसके बारे में दिखा दिया और रात के समय जब आप Editing कर रहे होते हो या जब आप घर पहुंच गए हो, तो उस समय आप वीडियो को End करें।
2. Intro 
Intro का Interesting होना बहुत जरूरी है। जब भी आप Vlog बना रहे हो, तो आपने दिन में जो भी चीजें रिकॉर्ड की, उसमें 10 -15 सेकंड की ऐसी कौन सी Clip है, जिसको आप हाईलाइट के रूप में शुरू में दिखा सकते हैं, जिससे लोगों की Curiosity रहेगी कि Middle Part में या End Part में क्या आएगा? इस Vlog में क्या खास आने वाला है? ऐसी Clipping यदि आप शुरू में लगाते हैं, तो आपका Watch Time अच्छा जाएगा, आपका Ingagement अच्छा होगा। इससे आपको YouTube Recommend भी करेगा, Browsing Feature में डालेगा और उस Video या Vlog को लोगों तक पहुंचाने में हेल्प करेगा और इससे आपका Vlog पॉपुलर भी हो सकता है।
3. Music 
यदि आप Situation के हिसाब से Music यूज करेंगे, तो ज्यादा अच्छा रहेगा। अगर कोई Sad Clipping है तो उसके साथ Sad Music आ गया, कुछ Exciting Clip आ रही है तो Exciting Music आ गया, यदि Nature की Clip आ रही है तो Natural Music आ गया। इस तरह से यदि आप Situation के हिसाब से Music Use करते हैं, तो आपके Vlog के Viral होने की संभावना बढ़ जाती है।
Vlog को Publish या Upload करते समय ध्यान रखी जाने वाली सावधानियां:

1. Timing: 
आपको जिस समय Vlog डालना है, वह Time Decide करें। Vlog को Publish करने के लिए Morning का समय सबसे Best होता है।
2. Title: 
आपके Vlog का Title कैची होना चाहिए, जैसे आपके ब्लॉग के टाइटल को देखते ही ऐसा लगना चाहिए कि इसमें कुछ इंटरेस्टिंग मिलेगा।
3. Description: 
कुछ लोग Description को मिस करते हैं, कुछ लोगों को इतना समय नहीं मिल पाता है कि वे Description लिखें। लेकिन 1-2 Line  Description की जरूर लिखें। उसमें Hashtags का यूज़ करें।
4. Tags: 
आपके Vlog से संबंधित जो भी Tags है, वह भी आप जरूर डालें, क्योंकि वीडियो या Vlog को वायरल करने में कई बार Tags का भी बहुत बड़ा महत्व होता है।
5. Thumbnail: 
Thumbnail Vlog से रिलेटेड होना चाहिए और Thumbnail भी Catchy होना चाहिए। Thumbnail पर आपको बहुत ज्यादा लिखने की जरूरत नहीं है, केवल एक Image ही आपके Engagement को बढ़ा देती है।

इस Blog Article में बताई गई Tips का यदि आप अच्छे से इस्तेमाल करते हैं, तो आपका Vlog वायरल भी होगा और आप Vlogging से पैसे भी कमाएंगे। 

इस Review व Book को पढनें के बाद अपनी राय Comment के द्वारा बताएं। रिव्यु को Share करें जिससें अन्य लोग भी इसका फायदा उठा सकें। आपकी पसंदीदा Books कौन-कौन सी है? Comment के द्वारा बताएं।

ऐसे ही अन्य Update के लिए  आप हमें YouTubeFacebookInstagramTwitter और Telegram पर Join कर सकतें है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें