बुधवार, 4 जनवरी 2023

Attitude is Everything by Jeff Keller Book Summary | Review in Hindi | Learning | A Brain Charger

Attitude is Everything by Jeff Keller Book Summary
 
इस Blog Post में एक ऐसी Book का Review पढ़ने को मिलेगा, जिस Book को पढ़कर आप जल्दी सफलता प्राप्त कर सकते हैं और उस Book का नाम है:- Attitude is Everything by Jeff Keller. उनके बारे में बात करने से पहले मैं आपका दोस्त Vinod Kumar आप ही के इस चैनल A Brain Charger में एक और Fresh Video के साथ आपका स्वागत करता हूं।
Jeff Keller ने पढ़ाई की और पढ़ाई के साथ-साथ काम भी किया। जब वे काम कर रहे थे, तब उन्होंने महसूस किया कि काम करते-करते वह सब कुछ मुझे नहीं मिल सकता, जिसकी मुझे उम्मीद है। इसलिए उन्होंने अपने जीवन के कुछ अनुभव के आधार पर सिद्धांत बनाए। उन सिद्धांतों को अपने जीवन में अपनाकर सफलता हासिल की तथा उन्ही सिद्धांतों को उन्होंने एक Book के अंदर भी लिखा और उस बुक का नाम है: Attitude is Everything इस Book में दी गई 12 शिक्षाओं को यदि आप अपने जीवन में उतार लेते हैं, तो आप जल्दी कामयाबी की सीढ़ियां को पार कर लेंगे –
Attitude is Everything by Jeff Keller Book Summary | Review in Hindi | Learning | A Brain Charger

1. दुनिया को देखने की खिड़की है आपका नजरिया
इस बुक : Attitude is Everything के पहले अध्याय में बताया गया है कि आपका नजरिया ही सब कुछ है। जैसे:- मान लीजिए आपके घर के बाहर बहुत ही शानदार प्राकृतिक नजारा है, लेकिन जिस खिड़की से आप बाहर की तरफ उस प्राकृतिक नजारे को देख रहे हैं, वह खिड़की गंदी हो रखी है। उस गंदी खिड़की से बाहर देखने पर बाहर का प्राकृतिक नजारा अच्छा होते हुए भी आप उसका मजा नहीं ले पाएंगे क्योंकि आपका खिड़की रूपी नजरिया सही नहीं है। 
उसी तरह से यह हमारे साथ भी होता है, जब तक हम स्वयं अपने आपको और अपने नजरिए को ठीक नहीं करेंगे, बाहर की चीजें भी हमें अपने नजरिया के अनुसार ही दिखाई देंगी, इसलिए हमें अपना नजरिया अच्छा रखना चाहिए।
2. हम सभी मानव, चुंबक हैं
इस बुक : Attitude is Everything के दुसरे अध्याय में बताया गया है कि हम सभी मानव चुंबक हैं। चुंबक के स्वभाव से हम सभी परिचित हैं। चुंबक का स्वभाव होता है कि वह लोहे की वस्तुओं को अपनी तरफ आकर्षित करती है, उसी तरह हमारे साथ भी वैसा ही होता है। जिस तरह का हमारा स्वभाव होगा, उसी तरह के ही लोग हमारी तरफ आकर्षित होंगे। 
कई बार हमें लगता है कि यह मेरे साथ ही ऐसा क्यों होता है, हम उस पर अफसोस करते हैं, विचार करते हैं कि मेरे साथ ही ऐसी खराब चीजें क्यों होती है। मेरे साथ अच्छी चीजें क्यों नहीं हो रही है। उन सभी को हम ही शक्ल दे रहे हैं और ऐसा करके हम उन चीजों को अपनी तरफ प्रबल तरीके से आकर्षित करते हैं। यदि हम अपने आप को एक चुंबक माने और अपने आपको सावधान रखें, सकारात्मक रखें, तो हमारे साथ वही होगा जो हम चाहेंगे।

3. कैसे हैं आप
इस बुक : Attitude is Everything के तीसरे अध्याय में बताया गया है कि कैसे हैं आप। यह वाक्य आपने बहुत बार सुना होगा। जब आप अपने ऑफिस में होते हैं या कहीं ओर होते हैं, तब आपसे लोग कई बार पूछते होंगे- कैसे हैं आप। जब आपसे कोई पूछता है कि कैसे हैं आप तो इसके 3 तरह के जवाब हो सकते हैं-
पहला: नकारात्मक 
दूसरा: सामान्य 
तीसरा: सकारात्मक 

नकारात्मक लोग आपसे कहेंगे कि कुछ भी ठीक नहीं हो रहा है, मेरी तबीयत खराब है, मेरा प्रोजेक्ट हाथ से निकल गया, इस तरह के कई सारे जवाब आपको सुनने मिलेंगे, जो नकारात्मक होते हैं। 
सामान्य जवाब वाले लोग बोलते हैं कि मैं ठीक हूं, मेरे जीवन में ठीक-ठाक चल रहा है। ऐसी कुछ बातें, ऐसे कुछ जवाब आपको सुनने को मिलेंगे। 
सकारात्मक जवाब देने वाले लोग बोलेंगे कि मैं बहुत ही अच्छा हूं, पूरी दुनिया मेरी मुट्ठी में है, मैं ईश्वर का शुक्रगुजार हूं और आभार प्रकट करता हूं कि उसने इतनी अच्छी चीजें मेरी जिंदगी में दी। इसलिए आप इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आप कौन सी श्रेणी आ रहे हैं या आप अपने आप को कैसा बना रहे हैं। ‘कैसे हैं आप’ इस वाक्य को छोटा लेकर ना चले, यह बहुत बड़ा वाक्य है और यह वाक्य ही बहुत बड़े परिवर्तन लेकर आ सकता है।
4. शिकायतें करना बंद करें
इस बुक : Attitude is Everything के चौथे अध्याय में बताया गया है कि शिकायतें करना बंद करें। सबके जीवन में उतार-चढ़ाव आते हैं। यदि आप स्वयं का दुख किसी दूसरे के सामने रखेंगे, तो आपके साथ कोई नहीं रहना चाहेगा, कोई आपसे दोस्ती नहीं रखना चाहेगा, आप मजाक के पात्र बन जाएंगे। इसलिए अपने दुख दूसरों को ना सुनाएं। 

आप केवल दूसरों के साथ अच्छी बातें ही करें। आप अपने दुख के समाधान पर काम करें ना कि लोगों को बताएं। आप अपने आप को सकारात्मक रखें, तभी लोग आपके साथ जुड़ना चाहेंगे, आपके साथ रहना पसंद करेंगे। इसलिए अपनी शिकायतें दूसरों पर ना डालें और हमेशा पॉजिटिव रहे।

Book: Attitude is Everything के कुछ सकारात्मक वाक्य (Golden Sentences):
नजरिया बदलिए, जिंदगी बदल जाएगी। 
स्वयं पर विश्वास रखते हुए आगे बढ़े। 
अपने सपनों को साकार करने के लिए साहस और दृढ़ विश्वास के साथ शुभारंभ करें।
चाहे कैसी भी परिस्थिति हो, कभी भी ना भूले- (Attitute is Everything) नजरिया ही सब कुछ है।
 
यदि आप इस Book: Attitude is Everything की सभी शिक्षाओं को पढ़कर अपने नजरिए को सकारात्मक बनाना चाहते हैं, तो आप इस बुक को खरीद सकते हैं, जिसका लिंक आपको यहां पर दिया जा रहा है- 

इस Review व Book को पढनें के बाद अपनी राय Comment के द्वारा बताएं। रिव्यु को Share करें जिससें अन्य लोग भी इसका फायदा उठा सकें। आपकी पसंदीदा Books कौन-कौन सी है? Comment के द्वारा बताएं।

ऐसे ही अन्य Update के लिए  आप हमें YouTubeFacebookInstagramTwitter और Telegram पर Join कर सकतें है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें