मंगलवार, 27 दिसंबर 2022

YouTube Shorts Viral कैसे करें? Top Tips & Tricks | How to Viral Shorts on YouTube | A Brain Charger

YouTube Shorts Viral कैसे करें? Top Tips & Tricks | How to Viral Shorts on YouTube | A Brain Charger
YouTube Shorts Viral कैसे करें?
आज हम इस Blog Post में सीखेंगे कि YouTube के Shorts Viral कैसे होते हैं? YouTube पर Shorts को Viral करने के कुछ मुख्य पॉइंट है, जिनके बारे में हम यहां पर सीखेंगे। उनके बारे में बात करने से पहले मैं आपका दोस्त Anand Choudhary आप ही के इस चैनल A Brain Charger में एक और Fresh Video के साथ आपका स्वागत करता हूं।
1. Watch Time:
YouTube में जो Factor बड़े वाले वीडियो पर काम करते हैं, वही Short Video पर या Shorts पर भी काम करते हैं। जब आपका वीडियो प्ले होता है और यदि आपका वीडियो 10 मिनट का है और इसको शुरुआत के 15 से 30 सेकंड के बीच अगर कोई छोड़ देता है, तो YouTube को Message जाता है कि आपने इस वीडियो से संबंधित जो Title, Text आदि डाले हैं, वे Video से Related नहीं है या YouTube के द्वारा Browsing Feature या Suggestion के रूप में यदि आप का वीडियो लोगों के सामने जाता है और Viewers आपके Video को देखने के लिए रुक नहीं रहे हैं, तो YouTube धीरे-धीरे Video की Circulation को कम कर देता है।
YouTube Shorts Viral कैसे करें? Top Tips & Tricks | How to Viral Shorts on YouTube | A Brain Charger

इसलिए Watch Time अगर अच्छा होता है, तो आपके Video या Reels के वायरल होने की संभावना बढ़ जाती है। यदि आपका वीडियो 10 मिनट का है और उसे 3 से 7 मिनट तक अगर Viewers देखते हैं, तो उसके वायरल होने की संभावना बढ़ जाती है और उस वीडियो को अच्छा माना जाता है। इसलिए अपने वीडियो को कुछ इस तरीके से बनाइए कि ज्यादा से ज्यादा देर तक लोग वहां पर इंगेज रह सके। यही Factor आपके Short Video या Reels पर भी काम करते हैं।
जब आप 15 सेकंड तक का Shorts बनाते हैं, या 30 सेकंड का Shorts भी बनाते हैं तो उसमें कितनी देर तक आप Audience को Engage रख पाते हैं, उसमें जितनी देर तक Audience Engage रहेगी तो YouTube Algoritham को पता चलेगा कि यह रिलेवेंट कंटेंट है और YouTube ज्यादा से ज्यादा लोगों को उसी तरह की Video में परोसने का कार्य करता है और इस तरह से आपका Shorts Viral होता है।

Watch Time को बढ़ाने के तरीके: Engagement Suspense Quality Content
 (A) Engagement 
 (B) Suspense 
 (C) Quality Content
आपको ऐसा Content बनाना है, जिसमें Suspense हो, लोगों को ज्यादा समय तक Engage कर सके और आपकी बातों में दम हो अर्थात आपका Quality Video होगा, तो आपका Watch Time अपने आप ही बढ़ जाएगा। Watch Time बढेगा तो Shorts के Viral होने की संभावना भी बढ़ जाएगी। आपके Shorts पर Likes भी ज्यादा आएंगे और जितने ज्यादा लाइक होंगे, आपका वीडियो उतना ही अच्छा समझा जाएगा। आपके Shorts को लोग जितना ज्यादा शेयर करते हैं, आपका वीडियो उतना ही अच्छा माना जाता है और इससे भी वायरल होने की संभावना बढ़ जाती है। लेकिन Likes हो या Sharing हो, दोनों में ही Watch Time इंपोर्टेंट होता है।

2. Content:
Watch Time बढ़ाने के लिए आप कभी भी किसी दूसरे की Copy ना करें। आप Inspiration या Idea ले सकते हैं, लेकिन हुबहू कॉपी नहीं करनी चाहिए। शॉर्ट्स में या वीडियो में आपकी Uniqueness दिखाने की कोशिश करें और जब भी Reels बनाते हैं या Short Video बनाते हैं, तो Script लिखनी बहुत जरूरी है। Script से आपको पता रहेगा कि इस पॉइंट के बाद दूसरा पॉइंट कौन सा आने वाला है।
इसके अलावा Music का भी वीडियो को वायरल करने में Important Role होता है। कई बार तो Music वीडियो को वायरल करने में सबसे Important Role अदा करता है। यदि म्यूजिक Trending है और लोगों के द्वारा उसको बहुत ज्यादा देखा जा रहा है, तो उस म्यूMusic पर आप Reels या Shorts बनाते हैं, तो उसके वायरल होने की संभावना बढ़ जाती है। जैसे-जैसे उस म्यूजिक को सुनने या उससे संबंधित Short Video को देखने वालों की संख्या बढ़ती है, वैसे-वैसे आपका भी Watch Time बढ़ता जाता है। इसलिए ट्रेंडिंग म्यूजिक का स्पेशल ध्यान रखें।
म्यूजिक के साथ-साथ कंटेंट का भी ध्यान रखें, कि अभी मार्केट में किस तरह का ट्रेंड चल रहा है। यदि आप मार्केट में Trending चल रहे कंटेंट पर शॉर्ट वीडियो बनाते हैं, तो वह भी वायरल हो सकता है। 

3. Editing:
सबसे Important होता है Editing, क्योंकि कई बार देखा गया है कि Normal Video में भी Editing जान डाल देती है। वीडियो के वायरल होने में बाकी सब चीजों का यदि 50% रोल होता है, तो कई बार अकेली एडिटिंग 50% रोल अदा करती है। Music, Shooting करने का तरीका, Location, Background, बोलने का तरीका आदि सभी के ऊपर कई बार वीडियो की एडिटिंग भारी पड़ती है।
Editing में आप उस वीडियो की तस्वीर बदल सकते हैं, इसलिए हमेशा शॉर्टकट में एडिटिंग ना करें। आपका ब्रांड आपकी चीजों को रिफ्लेक्ट करता है, इसलिए आपकी एडिटिंग का तरीका, आपके Editing Effects, आपके पिक्चर की Quality, Concept को Represent करने का तरीका, जितना अच्छा होगा, आप की Brand Value भी उतनी ही अच्छी बनेगी। जैसे जैसे आप की ब्रांड वैल्यू बनती जाती है, आपकी Reels या आपके Short Video वायरल होने की संभावना भी बढ़ जाती है। बड़े Video में भी Same Concept काम करते हैं।
Tips:
Shorts को Upload करते समय Title में #shorts जरूर लिखें। Title में शॉर्ट वीडियो से संबंधित दो-तीन Relevant Hashtags भी जरूर लिखें। 
वीडियो को अपलोड करते ही बिना समय गवाएं Description जरूर लिखें, क्योंकि इससे Video की Category डिसाइड होती है और आपका वीडियो बार-बार Circulation में जाने की संभावना बढ़ जाती है और इससे वीडियो वायरल होता है। इस वीडियो के Title में लगाए जाने वाले Hashtags वीडियो से संबंधित और Trending वाले होंगे, तो वीडियो वायरल होने की संभावना ज्यादा होगी।

डिस्क्रिप्शन लिखने के साथ ही Tags लिखना भी अति आवश्यक है। यदि आप Shorts का Thumbnail बनाकर यूज करते हैं, तो Browsing Features से आना वाला  Traffic आने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए Thumbnail भी ऐसा बनाएं कि इससे वीडियो को Open करने की रेट बढ़ जाती है। यदि Browsing Features से कोई ट्रैफिक जाता है, तो इससे Google का AdSense Revenue भी Count होता है, इसलिए यह Income Source को बढ़ाने भी आपकी हेल्प करता है।

इस तरह से YouTube पर अपने Shorts को वायरल करके YouTube Shorts Fund  में से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

इस Review व Book को पढनें के बाद अपनी राय Comment के द्वारा बताएं। रिव्यु को Share करें जिससें अन्य लोग भी इसका फायदा उठा सकें। आपकी पसंदीदा Books कौन-कौन सी है? Comment के द्वारा बताएं।

ऐसे ही अन्य Update के लिए  आप हमें YouTubeFacebookInstagramTwitter और Telegram पर Join कर सकतें है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें