शुक्रवार, 23 दिसंबर 2022

YouTube से कमाई के 12 तरीके | Youtube Se Jyada Paise Kaise Kamaye | Affiliate Marketing, Sponsorship

YouTube से कमाई के 12 तरीके | Youtube Se Jyada Paise Kaise Kamaye | Affiliate Marketing, Sponsorship
YouTube से कमाई के 12 आसान तरीके
बहुत सारे लोगों को YouTube से कमाई करने का केवल एक ही तरीका पता है, लेकिन इस Blog Post में हम सीखेंगे कि एक ही प्रयास में, एक ही तरह की मेहनत करते हुए कितनी ज्यादा इनकम कमाई जा सकती हैं। बहुत सारे लोग YouTube पर YouTube AdSense से Revenue पर ही Depend रहते हैं और उनके पास बहुत ही कम पैसा आता है। जबकि आप YouTube AdSense के अलाव Videos के साथ किस तरीके से अपनी कमाई को बढ़ा सकते हैं, इस बारे में हम इस Blog Post में सीखेंगे। उनके बारे में बात करने से पहले मैं आपका दोस्त Anand Choudhary आप ही के इस चैनल A Brain Charger में एक और Fresh Video के साथ आपका स्वागत करता हूं।
1. YouTube AdSense
 जैसे ही आप YouTube पर वीडियो Upload करना स्टार्ट करते हैं, तो आप Google के YouTube AdSense Program को आप लिंक करते हैं और आपको YouTube AdSense Revenue आना शुरू हो जाता है। 1000 Subscribers और 4000 घंटे Watch Time के साथ आप Monitization के लिए Apply करते हो और उसके Approval मिलते ही आपके वीडियो पर Add के हिसाब से आपको कमाई होना शुरू हो जाती है। YouTube उसका कुछ प्रतिशत अपने पास रख कर बाकी का हिस्सा आपके अकाउंट में डलवा देता है। कुछ लोगों के लिए यह बहुत ही अच्छा अमाउंट होता है।

YouTube से कमाई के 12 तरीके | Youtube Se Jyada Paise Kaise Kamaye | Affiliate Marketing, Sponsorship

2. Affiliate Marketing
 यदि आपको उसी Video या उसी Content के साथ और ज्यादा पैसा कमाना है, तो आपको नए आयामों की तरफ जाना पड़ेगा। Affiliate Marketing एक ऐसा तरीका है, जहां पर आप YouTube AdSense में Monitization Apply करने से पहले भी आप इसके द्वारा कमाई कर सकते हो। इसमें जरूरी नहीं है कि आपके 1000 Subscribers और 4000 घंटे Watch Time हो। 
जैसे ही आपने वीडियो बनाया, आप कौन से कैमरे से वीडियो बना रहे हैं? आपके पास ट्राइपॉड कौन सा है? आपके पास लाइटिंग कौन सी है? आपके पास माइक कौन सा है या फिर उस वीडियो से संबंधित आप किसी और Equipment का सहारा ले रहे हैं, तो उसका Link Generate करके आप अपने Description Box में डालेंगे, तो उससे भी आपको बहुत ही अच्छी कमाई होती है।
Amazon एक बहुत बड़ी Website है, जिसका एक Affiliate Program भी है। इसके साथ Flipkart का भी Affiliate Program है। ऐसी ही कई Websites है, जिनके Affiliate Program होते हैं, जिस पर वह प्रोग्राम आपको सुविधा देता है कि उस Product पर जाकर आप उसका Link Generate करके अपने Description Box में लगाते हैं और यदि उस Description Box में उपस्थित आपके जनरेट किए गए लिंक पर कोई क्लिक करके और वह सामान खरीदता है, तो उसका बहुत ही अच्छा Revenue आपको मिलता है। Amazon पर आपको 1% से लेकर 10% तक कमीशन मिलता है।

3. Influencer Marketing या Sponsor Deal
 जब आप YouTube पर Videos बनाना शुरू करते हैं, Facebook पर अपना Account बनाते हैं, Instagram पर अपना Page बनाते हैं, तो आप एक Influencer बन जाते हैं अर्थात आपकी पहचान बहुत सारे लोगों तक पहुंचती है। लोग आपकी बात को Value देने लग जाते हैं और लोगों का Faith आप पर बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। 
यदि आप उस समय किसी Product के बारे में लोगों को जानकारी देते हैं, तो उस Product वाली Company से आप Associate करके उनसे Charge कर सकते हैं। कुछ Products को आप वीडियो या पोस्ट के द्वारा अपने Channel पर प्रसारित कर सकते हैं और इस काम का वह प्रोडक्ट से वाली कंपनी आपको अच्छा पैसा देती है। कंपनी आपके View और Likes को देखकर आपको पैसे देती है। 
कभी भी अपने आप को सस्ते में नहीं बेचें। आपको हमेशा अच्छा पैसा ही वसूलना चाहिए। लेकिन ध्यान रखिए! अगर आप कोई भी घटिया प्रोडक्ट बेचने की कोशिश करेंगे, तो आपकी Audience को बहुत बुरा लगेगा। इसलिए हमेशा अच्छी चीज का ही प्रमोशन करें। इससे आपके ऑडियंस में आपकी साख और भी बढ़ेगी। आपके ऑडियंस को लगेगा कि आप जो भी प्रोडक्ट बताते हैं, वह प्रोडक्ट हमेशा अच्छा ही होता है। इससे आप अपनी इनकम को कई गुना बढ़ा सकते हैं।

यूट्यूब विडियो देखें: 

4. Books
 बहुत सारे YouTubers अपनी लाइफ से संबंधित Autobiography या Biography लिखते हैं या वे जिस फील्ड के Expert होते हैं, उससे संबंधित Book लिखते हैं। उस बुक को Sell करके बहुत अच्छा पैसा कमाते हैं। वह Physical Book भी हो सकती है और Digital Book भी हो सकती है। उसे Amazon या ऐसे ही कई प्लेटफार्म पर Online Sell किया जा सकता है। 
आप सोचिए कि आप जिस फील्ड के एक्सपर्ट है, क्या उस फील्ड से संबंधित कोई बुक लिखी जा सकती है? यदि ऐसा हो सकता है, तो आप बुक लिखें और उसे Publish करें। इससे भी आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इसके अलावा आप अपना Course भी Launch कर सकते हैं। आप वीडियो के माध्यम से तो लोगों को जानकारी देते ही हैं, लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आप कोई Detailed Knowledge लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं, तो उससे संबंधित आप Course लांच कर सकते हैं। 
आज के समय में कई सारे ऐसे Software है, जहां पर आपको कम मेहनत में आप अपनी App Develop कर सकते हैं। लेकिन ऐसा करने से पहले आपका Audience Base मजबूत होना चाहिए, क्योंकि यदि आपके ज्यादा ऑडियंस होंगे, तो Purchase करने की संभावना भी उतनी ही ज्यादा होगी और आपको पैसा भी अच्छा मिलेगा।

5. Merchandise
 आप जो भी वीडियो बनाते हैं, उससे संबंधित कोई भी Merchandise जैसे T-Shirt, Cap, जूते, बैग जैसे प्रोडक्ट आप बनवा सकते हैं और उनको अपने वीडियो के माध्यम से सेल कर सकते हैं। ऐसी बहुत सारी Website है, जो आपको वहां पर Online Sell करने की सुविधा प्रदान करती हैं। वहां पर आप Product Listing कर सकते हैं और उस लिस्ट से जब भी ऑर्डर आएगा और आपके प्रोडक्ट Distribute होंगे तो उससे आपको रिवेन्यू मिलेगा। 
इसके लिए आप अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर भी यह काम कर सकते हैं। यदि आपके Followers अच्छे हैं, तो यह आइडिया आपके लिए बहुत ही शानदार है, क्योंकि इसमें शुरुआत में थोड़ा खर्चा लगता है। इसलिए पहले अपनी Audience Base को मजबूत कीजिए और Merchandise से पैसे कमाइए।

6. White Labelling
 कई सारी कंपनियां अपने प्रोडक्ट खुद नहीं बनाती, बल्कि वे तो सिर्फ उन प्रोडक्ट को Distribute करती है, जबकि उन प्रोडक्ट को बनाने वाली कंपनी दूसरी होती है, जिसका एड्रेस प्रोडक्ट पर Manufactured by करके लिखा हुआ रहता है। बहुत सारी कंपनियां Medical Field में भी ऐसा करती हैं। ऐसा आप भी कर सकते हैं। देखा जाए तो यह Merchandise जैसा ही सिस्टम है, लेकिन इसको डिजिटल करके बहुत बड़ा रिवेन्यू कमाया जा सकता है।
7. E-Commerce
 आज डिजिटल का जमाना बढ़ रहा है, Online Shopping भी बहुत ज्यादा बढ़ रही है, इसलिए आप ई-कॉमर्स से बहुत बड़ा पैसा कमा सकते हैं। जैसे: यदि आप Gardening का शौक रखते हैं, तो उससे संबंधित Pots, गमले, खाद या कोई Equipment आदि को आप E-Commerce Website पर जाकर अपने प्रोडक्ट को लिस्टिंग करते हैं और वहां से Sale होने पर आप अच्छा Revenue कमाते हैं। लेकिन यहां पर भी आपके Audience Base मजबूत होने की जरूरत है, जिससे आपके Investment का Return आपको अच्छे से मिल पाए।

8. Drop Shipping
 ड्रॉपशिपिंग में आपकी एक वेबसाइट होती है, आपको प्रोडक्ट बना कर देने वाली कंपनी अलग होती है और आप अपनी वेबसाइट पर उन प्रोडक्ट को लिस्ट कर देते हैं। कुछ प्रोडक्ट की प्राइस आपको तय करते हैं या किसी दूसरे का प्रोडक्ट भी आप वहां पर लिस्ट कर सकते हैं और उस प्रोडक्ट को भी आप अपनी प्राइजिंग के साथ  वहां पर Sale करना चाहते हैं, तो इन सब को आप वीडियो के माध्यम से अपनी वेबसाइट के द्वारा सेल कर सकते हैं। इसमें आर्डर डायरेक्ट कंपनी तक जाता है और कंपनी ही कस्टमर तक प्रोडक्ट पहुंचाती है। आप अपने वीडियो के माध्यम से उस प्रोडक्ट को बेच रहे हैं, जिसका आपको रिवेन्यू मिल जाता है।

9. Freelancing
 बहुत सारी फ्री Freelancing Websites होती है, जैसे: Fiverr, Upwork आदि, जहां पर आप अपने Expertise के अनुसार अपने आप को लिस्ट कर सकते हैं, जैसे Photo Editing, Video Shooting, Music Composer आदि को जब आप वहां पर लिस्ट करते हैं, तो आपको उसके अनुसार Project मिलता है और उस प्रोजेक्ट को पूरा करने पर आपको रिवेन्यू मिलता है। लेकिन यह Active Income का Source है, क्योंकि जब आप काम करेंगे, तभी आपको पैसा आएगा। आप एक्टिव नहीं रहेंगे, तो पैसा भी नहीं आएगा। 
लेकिन यहां पर जैसे-जैसे आपका Experience बढ़ता है, वैसे वैसे आपकी Price भी यहां पर बढ़ती जाती है। Freelancing के द्वारा आप अपनी Online Journey को अच्छे से स्टार्ट कर सकते हैं। इससे आपको Instantly पैसा मिलता है और उन पैसों से आप अपने संसाधन बढ़ा सकते हैं और अपनी Passive Income को अच्छे से शुरू कर सकते हैं और अपने Revenue को बढ़ा सकते हैं।

10. Subscription Model
 इसको एक उदाहरण के द्वारा समझते हैं, जैसे: आपकी कोई Magazine है और इसका आप यदि किसी को Subscription देते हैं या आप अपने किसी Course का Subscription किसी को देते हैं, तो उसका Charge आप ले सकते हैं। इसके अलावा आप अपने वीडियो को देखने का भी Subscription Charge ले सकते हैं, जैसे: YouTube पर यदि आप किसी के Channel को Join करते हैं, तो वहां पर ज्वाइन होने का चार्ज लगता है। इस तरह के प्रोग्राम से भी आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। लेकिन यहां पर भी आपकी Audience Base मजबूत होना जरूरी है।

11. Keynote Speaker
यदि आप एक अच्छे Influencer है, यदि आपका अच्छा ऑडियंस बेस है, आपकी Face Value अच्छी है, तो आप Keynote Speaker के रूप में काम कर सकते हैं। यदि आप लोगों को वीडियो बनाकर Motivate करते हैं, तो Future में आप लोगों के सामने या किसी Event के माध्यम से Face to Face जाकर भी मोटिवेट कर सकते हैं। जिनके द्वारा आपको इवेंट में बुलाया जा रहा है, उनसे आप अच्छी फीस ले सकते हैं। यह बहुत ही ज्यादा और जबरदस्त पैसा होता है। 
यदि आप एक डॉक्टर है और वीडियो बनाते हैं, तो हो सकता है कि आपको किसी Medical College के द्वारा Invite किया जाए, तो आप अपने Expert Field के बारे में वहां के Students को जानकारी दे सकते हैं, आप उनको Trained कर सकते हैं। कुछ Organisations भी होती हैं, जो अलग-अलग फील्ड को ऑर्गेनाइज करके रखती हैं और अलग-अलग जगह पर या अलग-अलग फील्ड से संबंधित लोगों को भेजकर पैसे कमाती है ।

12. Content Selling
 बहुत सारे लोग यह गलती करते हैं कि यदि वे YouTube पर Successful है, तो वे YouTube पर ही लगे रहते हैं। यदि वे Instagram पर Successful है, तो Instagram पर ही लगे रहते हैं। यदि वे Facebook पर Successful है, तो Facebook पर ही लगे रहते हैं। जबकि आपको कंटेंट को Distribute करना चाहिए। 

यदि आप यूट्यूब के लिए अच्छी वीडियो बना रहे हैं, तो उसमें से छोटा सा पार्ट निकालकर Reels के रूप में Facebook पर और Instagram पर भी Distribute करें। यहां से भी आपको रिवेन्यू मिल सकता है। यदि आपके Shorts Viral होते हैं, तो YouTube Shorts से आप लाखों रुपए कमा सकते हैं। इसलिए आप अपने कंटेंट को डिसटीब्यूट करें।
इन 12 तरीकों को अगर आप अपनाते हैं, तो आप अच्छा खासा Revenue कमा सकते हैं।

इस Review व Book को पढनें के बाद अपनी राय Comment के द्वारा बताएं। रिव्यु को Share करें जिससें अन्य लोग भी इसका फायदा उठा सकें। आपकी पसंदीदा Books कौन-कौन सी है? Comment के द्वारा बताएं।

ऐसे ही अन्य Update के लिए  आप हमें YouTubeFacebookInstagramTwitter और Telegram पर Join कर सकतें है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें