सोमवार, 5 दिसंबर 2022

Medical Services की Digital Marketing क्यों और कैसे करें? Clinic, Hospital, Laboratory & Pharmacy

Medical Services की Digital Marketing क्यों और कैसे करें? Clinic, Hospital, Laboratory & Pharmacy
Medical Services की Digital Marketing क्यों और कैसे करें?
इस Blog Post में हम सीखने वाले हैं कि आप किस तरह से आप अपनी Medical से संबंधित Marketing & Branding कर सकते हैं। चाहे आपका Hospital हो, चाहे आप की Laboratory हो, चाहे आपका Medical Srore हो, इन तीनों की ही मार्केटिंग लगभग समान ही होती है, बस कुछ बेसिक चीजों का ध्यान रखना होता है जो हम इस ब्लॉग पोस्ट में सीखेंगे। उनके बारे में बात करने से पहले मैं आपका दोस्त Anand Choudhary आप ही के इस चैनल A Brain Charger में एक और Fresh Video के साथ आपका स्वागत करता हूं।

इस ब्लॉग पोस्ट में हम यह भी सीखेंगे कि किस तरह से आप अपने Medical Services की Online Marketing कर सकते हैं, Online Branding कर सकते हैं, Online Promotion कर सकते हैं, नए लोगों तक अपनी बात पहुंचा सकते हैं और अपने Business को दिन दूनी रात चौगुनी तरक्की दिलवा सकते हैं।
आज का जमाना Competition का है, चारों तरफ कंपटीशन है और यदि इस Competition में आप एक कदम आगे रहना चाहते हैं, तो आपको कुछ नया करना होगा और इसमें सोशल मीडिया आपकी बहुत ही अच्छे तरीके से मदद कर पाएगा। Lockdown में तथा Lockdown के बाद आपने देखा होगा कि किस तरीके से Social Media लोगों की, उनके बिजनेस को बढ़ाने में हेल्प कर रहा है। Social Media  को एक तरह से Digital Marketing ही मन जाता है। लेकिन डिजिटल मार्केटिंग में सोशल मीडिया से ज्यादा बड़ा एरिया आता है, इसलिए हम इस Blog Post में Digital Marketing के बारे में ही बात करेंगे।

Medical Services की Digital Marketing क्यों और कैसे करें? Clinic, Hospital, Laboratory & Pharmacy

Hospitals के लिए Social Media Marketing:
Digital Marketing से सबसे पहले लोगों को Educate करना चाहिए। जैसे: यदि आप एक डॉक्टर हैं तो आप किस तरीके की लोगों को Education शेयर कर सकते हैं? आप किसी बीमारी की Prevention के बारे में Video Share कर सकते हैं, बीमारी को Identify करने के बारे में Information लोगों को दे सकते हैं, लोगों को Health & Wellness के बारे में इंफॉर्मेशन दे सकते हैं। इस तरह से इन Information के द्वारा लोगों को जागरूक कर सकते हैं। 
आप जितने ज्यादा लोगों को फ्री में एजुकेशन देखकर जागरूक करेंगे, उतने ही ज्यादा लोग आपके प्रति Loyal होंगे। आपकी Authority Create होगी। लोग आप पर Trust करने लगेंगे और जब भी उनको Doctor से कंसल्ट करना होगा तो वे आपको Prefrance देंगे।

एक तरीके से देखा जाए तो इन सभी चीजों के लिए डॉक्टर के पास टाइम बहुत ही कम होता है, लेकिन इन्हीं को यदि सोशल मीडिया का सहारा लेकर Video Formate में सोशल मीडिया पर Upload किया जाए तो यह इंफॉर्मेशन बहुत सारे लोगों तक पहुंचेगी। इसमें एक बार मेहनत लगती है, फिर लाइफटाइम यह Internet  और Social Media पर लोगों को इंफॉर्मेशन देती रहेगी।

Laboratory के लिए Social Media Marketing:
लेबोरेटरी में बहुत सारी जांच की सुविधाएं होती हैं, जैसे- किस तरह से जांच करवाई जाती है? कौन-कौन सी जांचों की Facilities आपके पास में है? किस जांच से आपको किस तरीके की बीमारी का पता चलता है? इनसे संबंधित आप लोगों को Aware कर सकते हैं, वीडियो बना सकते हैं और लोगों को जागरूक कर सकते हैं। 

Medical Store के लिए Social Media Marketing:
मेडिकल स्टोर वाले भी वीडियो बना सकते हैं कि किस तरह से दवाई को लेना है? किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए? किस तरह का खाना खाना चाहिए? खाना खाने के कितनी देर बाद टेबलेट लेनी है? किस तरह के खाने को Avoid करना चाहिए? इस तरीके की वीडियो बनाकर लोगों को Aware कर सकते हैं, और अपनी इंफॉर्मेशन लोगों तक पहुंचा सकते हैं। इस से आप की Brand Value क्रिएट होना चालू हो जाएगी। जैसे जैसे आप लोगों को इंफॉर्मेशन देते जाते हैं, वैसे वैसे आपकी Authority Create होती जाती है और आपके हॉस्पिटल, आपकी लेबोरेटरी, आपके मेडिकल स्टोर की ब्रांड वैल्यू और नाम लोगों के द्वारा जाना पहचाना हो जाता है।

Online Earning :
इससे आपको एक और बड़ा फायदा होने वाला है, और वह फायदा है – Online Earning. आपने देखा होगा कि You Tube से लोग कमाई कर रहे हैं, Instagram से कमाई कर रहे हैं, Facebook से कमाई कर रहे हैं, तो यह आपके लिए भी ऑनलाइन अर्निंग का जरिया हो सकता है। इसके अलावा जब आपकी जब आपके हॉस्पिटल की ब्रांड वैल्यू बहुत बड़ी हो जाती है तो अलग-अलग और बड़ी बड़ी कंपनियों के Products & Instruments की Affiliate Marketing के द्वारा भी आप बड़ा पैसा कमा सकते हैं। 
Digital Marketing से आपकी पहचान बनेगी। आपको ज्यादा से ज्यादा लोग जानने लग जाएंगे। इस तरह से यदि आप ज्यादा से ज्यादा लोगों तक Awareness और Positive Information पहुंचाएंगे, तो आपकी पहुंच लोगों तक ज्यादा बनेगी। यदि आपके Hospital, आपकी Laboratory या आपके Medical Store में कोई Offer आ रहा है, तो उसकी जानकारी भी आप सोशल मीडिया के द्वारा लोगों तक पहुंचा सकते हैं।  यदि आपकी कोई New Branch खुल रही है, तो उसकी भी जानकारी आप Social Media के द्वारा लोगों तक पहुंचा सकते हैं। यदि कोई New Facility शुरू की जा रही है, तो उसकी भी जानकारी भी आप लोगों तक पहुंचा सकते हैं। लोगों से सोशल मीडिया के द्वारा Communicate भी कर सकते हैं।

Digital Marketing के लिए उपयोगी Platforms 
Facebook, Twitter, Instagram, YouTube, WhatsApp, Telegram आदि Social Media Platforms की अलग-अलग Demography और अलग-अलग Age Group होते हैं। इन सभी का Content का तरीका भी अलग अलग होता है। ज्यादा उम्र के लोगों तक बात पहुंचाने के लिए Facebook Platform बहुत ही अच्छा माध्यम है। यहां पर Shorts तथा Reels Feature का भी अच्छा उपयोग होने लग गया है। Videos, Images तथा Text के द्वारा भी अपनी Information को लोगों तक पहुंचाया जा सकता है।
Young Generation तक अपनी Information पहुंचाने के लिए Instagram का यूज करना चाहिए। Cosmetic, Skincare, Hairs आदि से संबंधित इंफॉर्मेशन पहुंचाने के लिए भी इंस्टाग्राम प्लेटफार्म बहुत ही अच्छा माध्यम है। वीडियो बनाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है, जैसे: How to वीडियोस बनाना, किसी बीमारी से संबंधित वीडियो बनाना, लोगों के द्वारा ज्यादा से ज्यादा सर्च किए जाने वाले Videos बनाना, SEO की प्लानिंग के अनुसार Videos बनाना आदि। इस तरह के वीडियोस को YouTube पर डालकर लोगों के साथ इंफॉर्मेशन शेयर की जा सकती है। YouTube पर भी Shorts, Reels, छोटे वीडियो, बड़े वीडियो आदि डालने के Option होते हैं। 
How to Start Social Media Marketing for Business in Hindi | A Brain Charger

यदि आपका Brand Name बड़ा है, तो आपको Twitter का उपयोग करना चाहिए। Social Media का एक पार्ट Massager भी होता है। Facebook में Messenger होता है। Instagram में भी अलग से मैसेंजर होता है। WhatsApp भी मैसेंजर के रूप में ही काम करता है। WhatsApp के द्वारा भी आप अपनी Social Media या Digital Marketing आसानी से कर सकते हैं। यहां पर WhatsApp Status लगाकर हमारे मोबाइल में जिन लोगों के नंबर सेव हैं, उन तक इंफॉर्मेशन पहुंचाई जा सकती है। इसके लिए आपके मोबाइल में ज्यादा से ज्यादा लोगों के नंबर सेव होने चाहिए। अच्छी Health Tips देखकर भी लोगों को अपने मोबाइल नंबर सेव करवाए जा सकते हैं।

आप कुछ ऐसे Software की भी हेल्प ले सकते हैं, जहां पर आपके Patients के Birth Day, उनकी Anniversary आदि पर आप उनको Congratulations या बधाइयां दे सकते हैं। इससे आपके Patient के मोबाइल में भी आपके नंबर सेव हो जाएंगे। आप Appointment का मैसेज भी उनके मोबाइल नंबर पर WhatsApp के द्वारा भेज सकते हैं। नंबर सेव करने से Patient को बार-बार Recall करवाने में हेल्प मिलती है। ज्यादातर लोग रात को सोने से पहले WhatsApp Status देख कर सोते हैं, तो आपका स्टेटस भी ऐसे लोगों के सामने आता है। व्हाट्सएप में Broadcast List के द्वारा भी आप ज्यादा लोगों तक आपकी इंफॉर्मेशन पहुंचा सकते हैं। Broadcast List के लिए सामने वाले के पास अपने मोबाइल नंबर सेव होना अति आवश्यक है। WhatsApp Group के द्वारा भी ऐसा किया जा सकता है।
 
Social Media या Digital Marketing के फायदे: 
यदि आपकी Reel या आपका Video वायरल होता है, तो आपको Advertising के लिए मोटा पैसा लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है और आपका Advertising का पैसा बच जाता है। यदि आप YouTube, Facebook आदि पर अच्छा काम करते हैं, तो वहां से आपको Review भी Generate होता है। इससे आपका Production, Advertising, Marketing आदि जीरो होने की संभावना हो जाती है। यहां से इनके अलावा Affiliate Marketing, Patient Review, YouTube व Facebook पर Advertising करके कमाना, Influencer Marketing आदि के द्वारा भी आप अपनी Income Source को बढ़ा सकते हैं।

यदि आप Pharmacist है, तो या आपके पास कोई Pharmacist जॉब पर है, तो उससे आप वीडियो बना सकते हैं जैसे:  कौन सी मेडिसिन को किस तरह से लेना चाहिए? कौन सी मेडिसिन के साथ किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए? या फिर आपके किसी जानकार डॉक्टर से वीडियो बनवाकर भी आप अपने सोशल मीडिया के पर उन वीडियोस को Circulate कर सकते हैं। जब भी Patient आपके पास आता है और Medicine लेकर जाता है, तो उसके WhatsApp Number आप ले सकते हैं, उन्हीं व्हाट्सएप नंबर पर उस मेडिसिन से संबंधित आप अच्छी जानकारियां भी भेजिए। 

एक बार आपको डाटा बनाने में मेहनत लग सकती है, लेकिन फिर वही चीजें आपके लिए आसान हो जाएंगी। इससे आपकी Production Cost भी कम होती है। आपका Paper, Leaflet Print करवाने का खर्चा भी बच जाता है। जब आप उसको Modify करते हैं, तो वापस जीरो से लगने वाला खर्चा बच जाता है। लेकिन Digital Content को मॉडिफाई करना बहुत ही आसान होता है। उनको लोगों तक Circulate करना आसान होता है और आपका खर्चा भी बहुत कम आता है। इससे आपके खर्चे में भी बचत होती है। ज्यादा से ज्यादा Audience बनती हैं, आपकी Advertising होती है, आपकी Marketing हो जाती है और इसके साथ-साथ Online Revenue का भी फायदा मिलता है। इस तरह से आप अपने Hospital, Medical  तथा Laboratory की Online Marketing कर सकते हैं।

धन्यवाद!

इस Review व Book को पढनें के बाद अपनी राय Comment के द्वारा बताएं। रिव्यु को Share करें जिससें अन्य लोग भी इसका फायदा उठा सकें। आपकी पसंदीदा Books कौन-कौन सी है? Comment के द्वारा बताएं।

ऐसे ही अन्य Update के लिए  आप हमें YouTubeFacebookInstagramTwitter और Telegram पर Join कर सकतें है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें