मंगलवार, 15 नवंबर 2022

सकारात्मक लोगों के लिए 10 शक्तिशाली वाक्य : Rich Devos | Book Review & Learning in Hindi

सकारात्मक लोगों के लिए 10 शक्तिशाली वाक्य : Rich Devos | Book Review & Learning in Hindi
सकारात्मक लोगों के 10 शक्तिशाली वाक्य :-
हर समाज में हर समय ऐसे ही लोगों की जरूरत होती है, जो खुद प्रेरित हों और दूसरों को प्रेरित कर सकें। खुद उत्साहित हों और दूसरों को उत्साहित कर सके। ऐसे ही लोग हमेशा दुनिया को आगे बढ़ाते हैं। यदि आप भी Successful होना चाहते हैं, यदि आप भी Positive रहना चाहते हैं और यदि आप भी ऐसे ही उत्साही लोगों में शामिल होना चाहते हैं, तो यह Blog Post आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होगा। उनके बारे में बात करने से पहले मैं आपका दोस्त Anand Choudhary आप ही के इस चैनल A Brain Charger में एक और Fresh Video के साथ आपका स्वागत करता हूं।
यह Blog Post “सकारात्मक लोगों के लिए 10 शक्तिशाली वाक्य” नामक Book जो Rich Devos के द्वारा लिखी गई है, में से लिया गया है। इस बुक के राइटर : Rich Devos  अम्वय के Co-Founder हैं और साथ में Businessman भी हैं। इन्होंने बहुत सारी किताबें लिखी हैं, जिनसे इनके जीवन में बहुत बड़ा परिवर्तन आया है। इस बुक के माध्यम से हम ऐसे 10 वाक्यों को जानेंगे, जिनको अपने जीवन में उतार कर आप Successful बन सकते हैं तथा हमेशा Motivated रह सकते हैं, इसके साथ ही आप दूसरे लोगों को भी Motivate कर सकते हैं।

“महत्वपूर्ण यह नहीं है कि वक्त कितनी जल्दी गुजरता है, बल्कि महत्वपूर्ण तो यह है कि हम ईश्वर के द्वारा दिए गए इस बेशकीमती समय का कितनी समझदारी से उपयोग करते हैं।”

Rich Devos का मानना है कि हमें सिर्फ अपने समय को गुजारना ही नहीं है, बल्कि हमें भगवान ने जो बेशकीमती समय दिया है, उसका Best Of The Best Use करना है और इसका Best Use करते हुए खुद को Positive रखने के साथ-साथ दूसरों को भी Motivate करके रखना है।

सकारात्मक लोगों के लिए 10 शक्तिशाली वाक्य : Rich Devos | Book Review & Learning in Hindi

1 वाक्य : मैं गलत हूं

हो सकता है कि इसको पढ़ते ही आपको लगे कि यह कैसा वाक्य है। लेकिन यह एक बहुत ही शानदार और शक्तिशाली वाक्य है, अर्थात आपको Except करना चाहिए कि आप में कोई ना कोई गलती या कमी है और आप दूसरों पर अपनी बात को जबरदस्ती थोपते नहीं है। यदि हमें इस वाक्य को उपयोग में लेना पड़े तो हमें उपयोग में लेना चाहिए अर्थात हमेशा सामने वाले को ही दोषी नहीं ठहराना चाहिए। “मैं गलत हूं” यह स्वीकार करने में कोई बुराई नहीं है। 
यदि आप ऐसा करते हैं, तो दूसरे लोग भी आपकी बात को समझेंगे, आपकी भावनाओं को समझेंगे। “मैं गलत हूं” इस वाक्य को बोलना और स्वीकार करना बहुत ही मुश्किल होता है। लेकिन यदि आप यह काम करते हैं, तो आपके और आपके दोस्तों के बीच तथा आपके परिवार के बीच में जो दरार पड़ती है, वह बिल्कुल भी नहीं पड़ेगी। इसलिए जब भी आपकी गलती हो तो आप इस बात को स्वीकार करें कि “मैं गलत हूं”। यह एक बहुत ही Positive वाक्य है।

2 वाक्य : “मुझे अफसोस है” 

जब आप यह वाक्य बोलने का फैसला कर लेते हैं, तो सारी समस्याएँ छूमंतर हो जाती हैं। यदि आप किसी कार्यक्रम में उपस्थित नहीं हो सकते हैं, तो आपको यह कह देना चाहिए कि मैं इस कार्यक्रम में उपस्थित नहीं हो सकता हूं। इससे उनको लगेगा कि आप दिल से तो उनके साथ हैं, लेकिन किसी कारणवश व्यक्तिगत रूप से उपस्थित नहीं हो सकते। 
जब भी आप कहीं पहुंच नहीं पाते हैं या आप अपने वादों को पूरा नहीं कर पाते हैं, तो इस वाक्य को Use करें। यह बहुत ही पॉजिटिव सेंटेंस है कि “मुझे अफसोस है”। जिससे सामने वाला आपसे उम्मीद लगाकर ना बैठा रहे और उसका काम आपके भरोसे अटके नहीं, उसका काम सुचारू रूप से चलता रहे।


3 वाक्य : “आप यह कर सकते हैं” 

चाहे आपका परिवार हो, चाहे आपका कोई दोस्त हो, आपका कोई सहपाठी हो, आपका कोई बिजनेस हो या आप कहीं पर काम कर रहे हो, तो आप हमेशा अपने आप से कहिए कि “मैं यह कर सकता हूं”।  साथ ही आप दूसरे लोगों को भी Motivate करें कि आप क्या कर सकते हैं। आप अपने अंदर सुधार कर सकते हैं। आप बहुत बड़ी ऊंचाइयों तक पहुंच सकते हैं। यदि आप यह बात दूसरों को कहेंगे, तो आप खुद तो Motivate रहेंगे ही, साथ ही साथ दूसरों को भी Motivate करते रहेंगे। इसलिए हमेशा कहिए आप यह कर सकते हैं।

4 वाक्य : “मुझे आपकी क्षमताओं में यकीन है” 

चाहे आपके बच्चे हो, चाहे आपके साथ Business करने वाले लोग हों, चाहे आपके Employee हो, आप हमेशा उनको इस बात का एहसास करवाइए कि आपको उनकी क्षमताओं में यकीन है। यकीन मानिए, अगर आप यह Positive वाक्य उनके सामने बोलेंगे, तो उनकी क्षमताओं में चार चांद लग जाएंगे और वे अपने काम को और भी बेहतरीन तरीके से करेंगे।  इससे सभी का विकास होने वाला है। 
इसलिए जब भी आप किसी से मिलते हैं, तो उनकी क्षमताओं में यकीन कीजिए और उन्हें यह एहसास करवाइए कि आपको उनमें यकीन है। उन्हें कहिए कि आप इस काम को और भी बेहतरीन तरीके से कर सकते हैं। इसके बाद वह इंसान उस काम को और भी दिल लगाकर तथा पूरी जी जान के साथ करेगा, उसमें अपनी 100% क्षमताएं डालेगा। इससे आपकी सफलता निश्चित है।

यूट्यूब विडियो देखें: 

 
5 वाक्य : “मुझे आप पर गर्व है” 

यदि कोई इंसान कोई भी अच्छा काम करता है, तो उस इंसान को बोलना है कि “मुझे आप पर गर्व है”, आप यह कर सकते हो, आप मुझे बहुत प्रिय हो और मुझे पता है कि आप इस काम को आगे भी कर जाओगे, तो इससे सामने वाले को Confedence मिलता है और Confedence के सहारे किसी भी काम को और भी अच्छे तरीके से किया जा सकता है। 
जब आप अपने बच्चों को यह कहते हैं कि “मुझे आप पर गर्व है”, तो वे हमेशा Positive चीजें करने की कोशिश करते हैं। चाहे आप माता-पिता हो या आप दादा-दादी हो या आप किसी बिजनेस के Leader हो या आप किसी भी अन्य काम को कर रहे हो, हमेशा अपने साथ वाले लोगों को यह यकीन दिलाइए कि आपको उनकी क्षमताओं में यकीन है और साथ ही साथ उन पर गर्व भी है, जिससे वे अपना बेहतरीन प्रदर्शन कर पाएंगे और बिना हिचकिचाए अपनी कठिनाइयों का सामना करते हुए आगे बढ़ेंगे।

6 वाक्य : “आपका धन्यवाद” 

जिन लोगों ने हमें कोई सेवा दी है या जो लोग हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं, तो उन लोगों को हमेशा हमें धन्यवाद कहना चाहिए। यदि आप धन्यवाद कहेंगे, तो यह आपकी दयालुता का प्रतीक होगा, साथ ही आप यह भी स्वीकार करेंगे कि सामने वाले की सेवा आपको बहुत ही अच्छी लगी। इसलिए जब भी मौका मिले, तो सामने वाले को धन्यवाद जरूर कहिए। इससे आपके Relationship भी मजबूत होंगे। आपके इस दयालुता भरे स्वभाव के बारे में भी लोगों को पता चलेगा और एक मजबूत Bonding बनाने में भी यह आपकी Help कर सकती है।

कैसे YouTube से मिल सकती है बिज़नेस में सफलता? | YouTube | Business | A Brain Charger

7 वाक्य : “मुझे आपकी जरूरत है” 

यदि आप किसी कंपनी के मालिक हैं और यदि आप सोचते हैं कि यह कंपनी केवल मेरे दम पर ही चल रही है, तो यह आपकी गलतफहमी है। हमें हमेशा किसी ना किसी की जरूरत होती है। दुनिया में ऐसा कोई भी इंसान नहीं है, जो अकेला जीवन व्यतीत कर सके। किसी ना किसी समय हमें किसी न किसी की जरूरत अवश्य पड़ती रहती है। इसलिए लोगों को यह एहसास दिलाइए कि आपको उनकी जरूरत है।
जब लोगों को यह लगेगा कि हमें एक दूसरे की जरूरत है, तो लोग अच्छा महसूस करते हैं। अपने काम को और भी बेहतरीन से करते हैं और अपनी क्षमताओं का 100% उपयोग करते हैं। इसलिए हमेशा धन्यवाद करने के साथ-साथ यह भी एहसास दिलाना है कि आपकी मुझे जरूरत है। यदि आप मेरे साथ रहेंगे तो हम बड़ी ऊंचाइयों को छू पाएंगे। यदि आप ऐसा करते हैं, तो निश्चित रूप से आप बड़ी ऊंचाइयों को छू पाएंगे।

8 वाक्य : “मैं आप पर विश्वास करता हूं” 

हम में से कोई भी, किसी ऐसे व्यक्ति के साथ संबंध नहीं रखना चाहता, जो विश्वसनीय नहीं है। हम निश्चित रूप से किसी अविश्वसनीय लीडर का अनुसरण भी नहीं करना चाहते। परिवारिक लीडरशिप के लिए यह आवश्यक होता है कि वह सदस्य इतना विश्वसनीय और योग्य हो कि उसका अनुसरण किया जा सके। हमारा सामना लगभग ऐसे ही लोगों से पड़ता है, जिनकी जुबान का कोई मतलब नहीं होता है और जो अपने फायदे के लिए सिस्टम को ही हराने की कोशिश करते हैं।
लेकिन सौभाग्य से हमारा समाज और हमारी अर्थ व्यवस्था सुचारु रुप से इसीलिए काम कर पाती है, क्योंकि हम में से कई लोग विश्वसनीय होते हैं। इसलिए आप विश्वसनीय बनिए और दूसरे लोगों को भी यह संदेश दीजिए कि मैं आप पर विश्वास करता हूं। इससे सामने वाले को भी यह एहसास होगा कि यह मेरे ऊपर विश्वास करता है, तो मुझे इसके विश्वास पर खरा उतरना है। इससे आपके सभी काम सही रूप से चल पाएंगे और आप लीडर की भूमिका में बहुत आगे बढ़ पाएंगे। इससे आप पॉजिटिव रह पाएंगे और दूसरों को भी पॉजिटिव कर पाएंगे।

9 वाक्य : “मैं आपका सम्मान करता हूं” 

लोग दो तरह के होते हैं- जब कमरे में एंटर होते हैं, तो कुछ लोग सोचते हैं कि मैं आ गया अर्थात ऐसे लोग दूसरों को दिखाते हैं कि मैं आ गया हूं और यह बहुत ही बड़ी बात है। लेकिन हमें दूसरी तरह के व्यक्ति बनना चाहिए, जो सोचते हैं कि अरे वाह! यहाँ आप हैं अर्थात दूसरे लोगों के प्रति हमें सम्मान रखना चाहिए और हर पल हमें अपनी ही बड़ाई ना करते हुए यह भी देखना चाहिए कि सामने वाला भी महत्वपूर्ण है। 
एक बात हमें हमेशा ध्यान रखनी चाहिए कि मांगने से कभी सम्मान नहीं मिलता। ऐसा इंसान जिसका कभी सम्मान नहीं होता, वह कभी भी लीडर नहीं बन सकता। यदि आपको लीडर बनना है, तो पहले सामने वाले को सम्मान देना होगा और यदि आप सामने वाले का सम्मान करेंगे, तभी आपको सम्मान मिलेगा। आप हमेशा बताइए कि मैं आपका सम्मान करता हूं और वास्तव में कीजिए भी। तभी आपको लीडर के रूप में स्वीकार किया जाएगा, आप पॉजिटिव रह पाएंगे और दूसरों को भी आगे बढ़ने के लिए प्रेरित कर पाएंगे।

10 वाक्य : “मैं आपसे प्रेम करता हूं” 

प्रेम का मतलब यह नहीं है कि वह शारीरिक ही हो। पारिवारिक संबंध या करीबी मित्रता भी एक प्रेम का हिस्सा ही है अर्थात यदि आप जिस व्यक्ति को पसंद करते हो, उसे यह बताइए कि आप उससे कितना प्रेम करते हो। वे आपके बच्चे हो सकते हैं, आपकी फैमिली हो सकती है, आपका बिजनेस हो सकता है या फिर हो सकता है कि आप कहीं काम कर रहे हों। 
जिन भी दोस्तों के साथ आप रहते हो, जिनके साथ आप उठते-बैठते हो, उन्हें यह एहसास दिलाइए कि आप उनसे वास्तव में बहुत प्रेम करते हैं। आप उनकी बहुत परवाह करते हैं। यदि आप यह काम कर पाते हो, तो आपको लीडर के रूप में स्वीकार किया जाएगा और इसी में आपकी, आपके समाज की, देश और दुनिया की सफलता निहित है। आप लोगों को बताइए कि आप उनकी क्षमताओं में यकीन करते हैं, आप उन पर विश्वास करते हैं, आप उनका सम्मान करते हैं। 

यदि आप इन 10 बातों को अपने जीवन में उतार पाए, तो आप निश्चित रूप से बड़ी सफलता को प्राप्त कर पाएंगे और लीडर के रूप में उभर कर सामने आएंगे।

धन्यवाद!

इस Review व Book को पढनें के बाद अपनी राय Comment के द्वारा बताएं। रिव्यु को Share करें जिससें अन्य लोग भी इसका फायदा उठा सकें। आपकी पसंदीदा Books कौन-कौन सी है? Comment के द्वारा बताएं।

ऐसे ही अन्य Update के लिए  आप हमें YouTubeFacebookInstagramTwitter और Telegram पर Join कर सकतें है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें