शुक्रवार, 25 नवंबर 2022

करोड़ों का Business Idea💡| Swasthya Kranti (The Wellness Revolution) Paul Zane Pilzer Book Summary

करोड़ों का Business Idea💡| Swasthya Kranti (The Wellness Revolution) Paul Zane Pilzer Book Summary

करोड़ों का Business Idea || Swasthya Kranti :-

इस Blog Article में हम एक ऐसी Industry के बारे में बात करने वाले हैं, जो आने वाले समय में Trillion Industry होने वाली है। यह Blog Article स्वास्थ्य क्रांति नामक Book से लिया गया है, जिसको Paul Jain Pilzer ने लिखा है। उनके बारे में बात करने से पहले मैं आपका दोस्त Anand Choudhary आप ही के इस चैनल A Brain Charger में एक और Fresh Video के साथ आपका स्वागत करता हूं।

Paul Jain Pilzer एक अर्थशास्त्री, लेखक और कई Magazines में उनके आर्टिकल Publish होते रहते हैं, लेकिन उन्होंने Economist होने के साथ-साथ इस बात पर भी फोकस डाला है कि आप का स्वास्थ्य किस तरीके से महत्वपूर्ण है और उस Health Industry के आसपास उन्होंने Economy और Business की संभावनाओं को ढूंढ निकाला है।

करोड़ों का Business Idea💡| Swasthya Kranti (The Wellness Revolution) Paul Zane Pilzer Book Summary

यह बुक आपको इस चीज की तरफ इशारा करती है कि आगे आने वाला समय Health & Wellness का आने वाला है, यह Health Industry आने वाले समय में Trillion Dollar Industry होने वाली है। हो सकता है कि आप Businessman हो या आप निवेशक हो या वितरक हो, यह Book आपको बताती है कि किस तरह से स्वास्थ्य से संबंधित प्रोडक्ट और सेवाओं की मांग बढ़ने वाली है। इन सेवाओं को आपको बरकरार रखना है और नई संभावनाओं को ढूंढना है।

बीसवीं सदी के दौरान Personal Computer, गाड़ियां, हवाई जहाज के जैसी चीजों में सबसे बड़ी इंडस्ट्री को स्थापित किया था। लेकिन आज समय बदल चुका है और Lock Down के बाद तो यह और भी अधिक Improve हो चुकी है। लॉकडाउन और इसके बाद के समय को देखते हुए हम सभी के समझ में आ चुका है की Health & Wellness की इंडस्ट्री किस तरह से अपनी जड़ें फैला रही है और किस तरीके से आप Health & Wellness के Revolution में अपनी किस्मत चमका सकते हैं।

पीछे के समय में आप देखेंगे कि किसी Product & Services ने किसी इंडस्ट्री को स्थापित किया था और बहुत बड़ा बिजनेस लोगों ने बनाया था। उसी तरीके से भविष्य में Health & Wellness Industry बहुत बड़ी होने वाली है। इस Book “स्वास्थ्य क्रांति” के लेखक Paul Jain Pilzer के अनुसार इंडस्ट्रीज 2 तरीके की होती है: 

1 पहली बीमारी की 

2 दूसरी स्वास्थ्य की

हम Hospitals तथा Clinics को स्वास्थ्य की Industry मानते हैं, लेकिन वहां पर बीमारी होने के बादमें उसका उपचार किया जाता है और बीमारी के लक्षणों पर बातचीत की जाती है। लेकिन आने वाला समय इस बात का है कि आप बीमारी को होने से पहले ही उसे रोक सकते हैं अर्थात आप बीमारी के लक्षणों का Treatment नहीं करके यदि उसकी जड़ पर काम करेंगे तो वह इंडस्ट्री स्वास्थ्य की इंडस्ट्री होगी।

यूट्यूब विडियो देखें: 

ऐसी ही इंडस्ट्री आने वाले समय में बहुत बड़ी इंडस्ट्री होगी, जैसे:- Zym, Ayurveda, Supplements आदि की Sale कथा Marketing निरंतर बढ़ती जा रही है। इससे हम समझ सकते हैं कि इसका भविष्य बहुत ही अच्छा होने वाला है। health Industry में यदि कोई इंसान अपनी किस्मत को आजमाएं। यदि आप  बिजनेस के रूप में, निवेशक के रूप में या वितरक के रूप में आपकी किस्मत आजमाते हैं और सही तरीके से इस इंडस्ट्री में एंट्री करते हैं तो आपकी किस्मत चमक सकती है। पहले किसी भी इंडस्ट्री को स्थापित होने वाली में लगभग 100 साल लगते थे, लेकिन आज Technology के परिवर्तन के कारण 10 साल में स्थापित हो जाती है। Revolution तो हो रहा है लेकिन उसी में स्वास्थ्य का रिवॉल्यूशन सोने में सुहागा साबित हो रहा है। 

स्वास्थ्य का व्यवसाय लगभग $200,00,00,00,000 का हो चुका है, उसमें से 70 अरब डॉलर का Vitamins का कारोबार होता है और लगभग $24 अरब डॉलर का बिजनेस Fitness Club से संबंधित होता है। लेकिन अभी भी बहुत ही कम लोग स्वास्थ्य के बारे में, सप्लीमेंट के बारे में जागरूक हो पाए हैं, लेकिन फिर भी यह कारोबार इतना बढ़ चुका है। 

Lock-Down के बाद में लोगों को बहुत सारी Awareness आई है, Immunity के बारे में जागरूकता, हेल्थ के ऊपर कैसे काम करना चाहिए, Lifestyle Disease क्या होती है, उन से कैसे बचा जा सकता है। आने वाले समय में ये सभी चीजें और तेजी से बढ़ने वाली हैं। Product में नहीं प्रोडक्ट के अलावा, सेवा, लोगों को सूचना देकर या अच्छी जानकारी देकर भी आप Health Industry में बहुत बड़ा पैसा कमा सकते हैं। 

1. हमें स्वास्थ्य क्रांति की जरूरत क्यों है?

शरीर को संचालित करने के लिए बहुत सारी चीजों की जरूरत होती है, जिसमें विटामिन बहुत ही कम मात्रा में जरूरी होते हैं, लेकिन फिर भी ये अति आवश्यक होते हैं। कुछ विटामिन आपका शरीर बना सकता है, लेकिन ज्यादातर विटामिन आपको बाहर से लेने पड़ते हैं। ज्यादातर मिनरल्स भी आपको बाहर से ही लेने पड़ते हैं। 

हमारे शरीर को प्रोटीन की पूर्ति के लिए कई सारे अमीनो एसिड की जरूरत पड़ती है, लेकिन 9 Essential Amino Acids प्रकृति से ही लेने पड़ते हैं। इस तरह से हम देखें तो हमारे शरीर को Protein, Carbohydrates, Vitamins, Minerals आदि की आवश्यकता होती है, जो हमें प्रकृति से ही लेने होते हैं। यदि इनकी कमी होगी तो हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

जब हम Doctor के पास में जाते हैं, तो हम यह सोचते हैं कि डॉक्टर हमें Best Medicines लिख रहा है, लेकिन यह जरूरी नहीं है कि वह बेस्ट मेडिसिन आपको लिखकर दे रहा हो या आप की बीमारी का Best Treatment कर रहा हो। कई बार Dignose नहीं हो पाती, कई बार बीमारी का पता नहीं चलता क्योंकि बहुत सारी बीमारियां आपके शरीर में विटामिंस की कमी की वजह से होती है, इसलिए डॉक्टर के द्वारा केवल उनके सिम्टम्स को रोका जाता है। लेकिन इससे आपको Permanent Solution नहीं मिलता है। इसके लिए आपको देखना चाहिए कि आपके शरीर में जब Basic Requirements उनको Food Suppliments के द्वारा पूरा किया जा सकता है। 

आपको आपके स्वास्थ्य को Earn करना पड़ेगा और Earn करने के लिए आपको 

Exercise (Daily)

Attitude (Positive)

Rent (Proper)

Nutrition (Balanced) लेने की जरुरत होती है।

 डॉक्टर आपको दवाई देते हैं, लेकिन इनमें से बाकी चीजें डॉक्टर आपको नहीं दे सकता। Exercise आपको ही करनी पड़ेगी, Positive Attitude आपको खुद को बिल्ड करना पड़ेगा, Rest आपको स्वयं को करना पड़ेगा, Nutrition आपको स्वयं को लेना पड़ेगा। इन चारों को मिलाने से ही आप लंबे समय तक स्वस्थ रह सकते हैं। डॉक्टर के द्वारा तो कुछ समय के लिए केवल सिम्टम्स को रोका जा सकता है।

अवश्य पढ़ें : 

 विटामिंस की बात चलती है तो ज्यादातर लोग बोलते हैं कि हमें तो विटामिंस और सप्लीमेंट्स लेने की जरूरत नहीं है, हमें Exercise करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि Brain की Programming फिक्स होती है, हमारा Brain उसी Fix Programming के अनुसार ही चलता है क्योंकि आदिकाल से हम विटामिन और सप्लीमेंट्स का सेवन नहीं कर रहे हैं। उस समय पर पोषण की कमी नहीं थी। फसल क्वालिटी की होती थी, लेकिन आज के समय में आपकी थाली और आपके खाने से पोषक तत्व बहुत ही कम हो चुके हैं, इसलिए आज विटामिन और मिनरल्स बहार से खाने की आवश्यकता पड़ रही है। 

इस तरह से आपको यह समझने की आवश्यकता है कि हेल्थ एंड वैलनेस इंडस्ट्री आगे आने वाले समय में बहुत ही तेज गति के साथ बढ़ने वाली है। यदि आप इसके चारों तरफ अपने बिजनेस को विकसित करते हैं, तो आप इस इंडस्ट्री में अपनी किस्मत को चमका सकते हैं।

2. स्वास्थ्य की मांग को समझना और नियंत्रित करना 

विटामिन की Discovery और विटामिन के बारे में समझ, बहुत ज्यादा पुरानी नहीं है। कुछ सालों पहले ही हमें यह पता नहीं था कि दांत से निकलने वाला Blood या Scurvy Disease क्यों होता है। यह विटामिन-सी की कमी के कारण होता है। कुछ वर्षों में ही इसकी पुष्टि हुई है और उसके बाद से लोगों ने उसको लेना शुरू कर दिया है। डॉक्टर भी कुछ ही सालों में Vitamin C लेने के लिए लिख रहे हैं या लोग फूड सप्लीमेंट्स के रूप में विटामिन सी इस्तेमाल करने लगे हैं। आपको आने वाले समय में और भी चीजों का पता चलने वाला है कि Food Suppliments हमारे शरीर के लिए अति आवश्यक हैं।

Paul Jain Pilzer के अनुसार एक बार उनके Joints में दर्द शुरू हुआ और डॉक्टर ने उनको Surgery की सलाह दी, लेकिन उन्होंने सर्जरी नहीं करवाकर Glucosamine नामक Food Supplement (जो Joints की हेल्थ को बेहतर बनाता है) लेना शुरू किया। Writer इससे अच्छे हो गए, जब डॉक्टर को उनके Healthy Jionts का पता चला तो लेखक ने डॉक्टर के पूछने पर उनको Glucosamine के बारे में बताया। 

डॉक्टर ने Xray करके देखा तो उनके जॉइंट्स Healthy पाए गए, इस पर डॉक्टर ने उनको इस प्रोडक्ट के बारे में लोगों से ज्यादा बातचीत करने से मना कर दिया और कहा कि यदि आप इस Supplement के बारे में ज्यादा लोगों को बताओगे, तो हमारा सर्जरी करने का धंधा खतरे में पड़ जाएगा।डॉक्टर वही बताते हैं, जो उनको Medical College में सिखाया गया है या फिर जहां से उनको ज्यादा पैसा मिलता है, उसी चीज पर वे ज्यादा Focus करते हैं। लेकिन हेल्थ को अच्छा बनाने के लिए और बीमार होने से पहले ही फूड सप्लीमेंट के द्वारा शरीर को बेहतर बनाया जा सकता है या बचाया जा सकता है। 

यूट्यूब विडियो देखें: 

मुझे भी एक बार Eye Problem के चलते Multicarotene और Multivitamin लेने की आवश्यकता पड़ी थी, जिससे मेरी आंखों की समस्या ठीक हो गई। इसके बारे में मुझे डॉक्टर के द्वारा ही बताया गया था, इसलिए सभी लोग एक जैसे नहीं होते, कुछ लोगों को Food Supplements की समझ भी होती है।

3. आपको आपके भोजन को जानने की जरूरत है 

आप क्या खाते हैं, क्या पीते हैं, उसी पर आपके शरीर का स्वास्थ्य निर्भर करता है। हमें लगभग 3-4 Liter पानी पीना चाहिए, लेकिन कोई नहीं पीता है। 3-4 लीटर पानी पीने से आपके आंत का कैंसर होने की संभावना कम हो सकती है, मूत्र रोग से संबंधित समस्याएं कम हो सकती है, Skin Diseases कम हो सकती हैं, शरीर में पानी की कमी नहीं रहती है। अकेले पानी के कम या ज्यादा होने से शरीर में इतना कुछ हो जाता है, तो शरीर आवश्यक चीजों की Food Supplements के द्वारा पूर्ती करके हम आने वाली समस्याओं से इसे बचा सकते हैं। 

यदि किसान आदिकाल से चली आ रही फसल उगाने की तकनीक को परिवर्तित करके Nutrition से संबंधित फसल उगाए और उसमें नई तकनीकी के साथ शरीर में आवश्यक पदार्थों से संबंधित फसल लोगों तक पहुंचाएं तो किसान भी इस हेल्थ एंड वैलनेस इंडस्ट्री में अपनी किस्मत आजमा सकता है। 

4. खाद्य सामग्री में अपनी किस्मत आजमाना 

दूध पीने से हड्डियां मजबूत होती है, लेकिन दूध पीने से हड्डियां कमजोर भी होती है, क्योंकि दूध की क्वालिटी भी अलग-अलग होती है। गाय का दूध गाय के बछड़े के स्वास्थ्य के अनुसार बना हुआ होता है, लेकिन मनुष्य तो जबरदस्ती उसे पी रहा है, इसलिए जरूरी नहीं है कि दूध हमेशा आपको फायदा ही करें। 

14 Rules में Business का संपूर्ण ज्ञान | How to Grow Your Business in Hindi | A Brain Charger


यदि हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी है या आप Calcium की कमी नहीं होने देना चाहते, तो जरूरी नहीं है कि इसकी पूर्ति दूध से ही की जाए। हरी पत्तेदार सब्जियों को खाकर भी कैल्शियम की कमी की पूर्ति की जा सकती है। दूध और हरी पत्तेदार सब्जियां दोनों मिलकर हड्डियों को काफी मजबूत बनती हैं। इस तरह से कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, फैट, मिनरल, मल्टीविटामिन आदि से संबंधित खाद्य पदार्थों के रूप में अपने बिजनेस को निर्मित करके भी आप अपनी किस्मत आजमा सकते हैं।

5. दवा के व्यवसाय में अपनी किस्मत चमकाना 

डॉक्टर का काम किसी भी मरीज को बीमारी से बचाना होता है या फिर कोई बीमारी है तो उसे कुछ इस तरीके की दवाइयों या उपचार से ठीक करना कि वह बीमारी दोबारा नहीं आए। लेकिन आज के समय में ज्यादातर इलाज Symptoms का ही होता है और यदि कोई व्यक्ति किसी ऐसी दवाई या Food Supplements के बारे में विचार करता है, जो व्यक्ति को अच्छा स्वास्थ्य दे सकता है अर्थात उसकी बीमारी को जड़ से खत्म किया जा सकता है, तो इससे इस हेल्थ एंड वैलनेस इंडस्ट्री में अपनी किस्मत आजमाई जा सकती है।

6. स्वास्थ्य बीमा 

हम जब अपनी Health Insurance करवाते हैं, तो वह इस बात की होती है कि मैं सस्ते में या  Free में किसी हॉस्पिटल में इलाज करवा लूं। राजस्थान सरकार की ज्यादातर योजनाएं इसी के ऊपर चल रही है। राजस्थान सरकार की योजनाएं जैसे:- RGHS योजना, चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, भामाशाह योजना आदि योजनाओं में इसी बात की Health Insurance की जाती है कि आप बीमार होते हो, तो उसके बाद में आपको हम डिस्काउंट पर या फ्री में इलाज देंगे या लक्षणों से निजात दिलाएंगे। 

यदि इस को कुछ इस तरह से कर दिया जाए कि इसके लिए आपको ऐसा Finance मिलना शुरू हो जाए, जिससे व्यक्ति बीमार होने से पहले ही अपनी Health पर ध्यान दे पाए, Nutrition वाली चीजें खा पाए, जिम में जा पाए, एक्सरसाइज कर पाए, हेल्थ एंड फिटनेस क्लब जॉइन कर पाए, तो बीमार होगा ही नहीं और यदि बीमार नहीं होगा तो इन दवाइयों की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। इसलिए Health Industry में भी कुछ इस तरीके की योजनाएं लाकर या निवेश करके लोगों तक पहुंचा जा सकता है और अपनी किस्मत को आजमाया जा सकता है, जिससे लोगों को स्वास्थ्य लाभ हो।

Atomic Habits | छोटे बदलाव असाधारण परिणाम | James Clear | Book Review in Hindi | A Brain Charger

7. स्वास्थ्य से संबंधित सेवा और उत्पाद का वितरण करके अपनी किस्मत चमकाना

Amazon 99% प्रोडक्ट खुद नहीं बनाता है, वह दूसरे से लेकर ही सेल करता है, वह केवल डिस्ट्रीब्यूशन का काम करता है और उससे पैसा कमाता है। जरूरी नहीं है कि आप हर बार कोई नया प्रोडक्ट बनाओ, जबकि आप पहले से जो भी प्रोडक्ट बाजार में बने हुए हैं, उनके बारे में लोगों को जागरूक करके और उन प्रोडक्ट के Distribution को अच्छा करके या उनकी खपत बढ़ाकर भी आप बड़ा बिजनेस बना सकता है और लोगों को अच्छा स्वास्थ्य देने के साथ-साथ आप अच्छा Revenue भी Generate कर सकते हैं। इस तरह से स्वास्थ्य से संबंधित सेवाओं और वितरण से भी अपनी किस्मत चमका सकते हैं।

धन्यवाद!

इस Review व Book को पढनें के बाद अपनी राय Comment के द्वारा बताएं। रिव्यु को Share करें जिससें अन्य लोग भी इसका फायदा उठा सकें। आपकी पसंदीदा Books कौन-कौन सी है? Comment के द्वारा बताएं।

ऐसे ही अन्य Update के लिए  आप हमें YouTubeFacebookInstagramTwitter और Telegram पर Join कर सकतें है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें