शनिवार, 5 नवंबर 2022

Amazon के मालिक Jeff Bezos | How He Became World's Richest Person | Business Learning | Hindi Quotes

जैफ बेजॉस एक American Businessman, Investor, और  Computer Operator है। उन्होंने अमेजॉन की स्थापना की और आज वे अमेजॉन के प्रेसिडेंट और सीईओ भी हैं। सितंबर 2021 तक उनकी Networth लगभग 200 Billion Dollar  थी। इस तरह से Forbes और Bloomberg बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार दूसरे नंबर पर आते हैं। इसका कारण यह है कि Jeff Bezos अपने ग्राहकों को भगवान मानते हैं। वे हमेशा प्रतिद्वंदी को नहीं बल्कि ग्राहकों को अहमियत देते हैं। उनके बारे में बात करने से पहले मैं आपका दोस्त Anand Choudhary आप ही के इस चैनल A Brain Charger में एक और Fresh Video के साथ आपका स्वागत करता हूं।
जैफ बेजॉस की बुनियादी विचारधाराएं :
कुछ लोग नौकरी को अहमियत देते हैं, जबकि कुछ लोग व्यापार करने को अधिक महत्व देते हैं। जैफ बेजॉस हमेशा नौकरी के बजाय दूसरे विकल्प अर्थात व्यवसाय करने पर जोर देते थे। वे अपना Business तो शुरू करना चाहते थे, लेकिन निश्चित नहीं कर पा रहे थे कि कौन सा बिजनेस किया जाए। उनके पास पूंजी का भी अभाव था और वे अभी कॉलेज से पढ़कर निकले थे। इसलिए उनके पास किसी प्रकार के व्यवसाय का अनुभव भी नहीं था, इसलिए उन्होंने कुछ दिन नौकरी करके अनुभव प्राप्त करने का फैसला किया।

Amazon के मालिक Jeff Bezos | How He Became World's Richest Person | Business Learning | Hindi Quotes


जैफ बेजॉस के बिजनेस की शुरुआत
Jeff Bezos तथा उनकी Girlfriend दोनों ने अपना बिजनेस बनाने का फैसला किया। उन्होंने अपने शुरुआती बिजनेस का नाम Dream Institute रखा। वे Thomas Alva Edison तथा Walt Disney को अपना आदर्श मानते थे। स्कूल तथा कॉलेज से ही Jeff Bezos पढ़ने के शौकीन थे। वे या तो अपने कमरे में मिलते थे या स्थानीय लाइब्रेरी में मिलते थे। वे विज्ञान की कल्पनाओं में घूमते रहते थे।

जैफ बेजॉस का कंप्यूटर के क्षेत्र में कदम
 Jeff Bezos को हमेशा चैलेंज पसंद थे। 1990 में एक कंप्यूटर विशेषज्ञ ने भविष्यवाणी की थी कि 1 से 2 साल में Internet समाज का एक अनिवार्य अंग बन जाएगा। लेकिन उस समय तक Jeff Bezos की जानकारी Computer में बहुत ही सीमित थी। लेकिन उन्हें पता था कि कोई भी चीज इस गति से नहीं बढ़ सकती, जिस गति से Internet बढ़ रहा है। इंटरनेट Virus की तरह बढ़ रहा था। International Data Corporation ने घोषणा की थी कि 1996 के अंत तक Web Users की संख्या 35 Billion हो जाएगी और 2000 के अंत तक 165 Billion हो जाएगी। जैफ बेजॉस को पता लग गया था कि इंटरनेट तथा कंप्यूटर का उपयोग करने वाले लोगों की संख्या बहुत ही तेज गति के साथ बढ़ेगी। 

Jeff Bezos के किताबों के व्यापार की शुरुआत :
Jeff Bezos ने शुरुआत में इंटरनेट के द्वारा अपना Book Selling का बिजनेस शुरू किया। उसमें ग्राहकों को भेजी जाने वाली पुस्तकों की पैकिंग तथा उन बंडलों को डाकघर तक पहुंचाने का काम स्वयं जैफ बेजॉस ही किया करते थे। शुरू से ही उन्होंने लाभ कमाने पर जोर नहीं देकर बाजार में Amazon का हिस्सा बढ़ाने पर बल दिया तथा व्यवसाय में किताबों के साथ-साथ अन्य उत्पादों को भी शामिल किया। मात्र 10 सालों में अमेजॉन की बिक्री 10 बिलीयन डॉलर को क्रॉस कर चुकी थी और उनके जो भी निकटतम प्रतिद्वंदी थे, उनसे वे 3 गुना आगे निकल गए थे। 

Jeff Bezos का मूल मंत्र है कि 
“धीरे-धीरे सांस के साथ चलते जाओ, 
कदम दर कदम आत्मविश्वास के साथ चलते जाओ, 
एक दिन आप जरुर सफल होंगे।”

यूट्यूब विडियो देखें: 

आज अमेजॉन उत्पाद श्रृंखला के अलावा ग्राहकों के अनुभव, उनकी रुचियों आदि को ध्यान में रखकर अपनी बिक्री की प्रक्रिया को पूरा कर रही है।  अमेजॉन का उद्देश्य है कि 
“सबको सब कुछ बेचो, अमेजॉन के लिए ग्राहक और ग्राहक के लिए न्यूनतम मूल्य तथा उच्च गुणवत्ता का सामान उपलब्ध करवाना ही अमेजॉन की प्राथमिकता है।”

इस तरह से हमने जाना कि Jeff Bezos ने अमेजॉन की स्थापना करके, उनके मूल Concept को पकड़ कर उसे जीरो से बहुत बड़े मुकाम तक पहुंचाया है। अगर आप भी Jeff Bezos की नीचे दी गई 10 शिक्षाओं पर अमल करते हैं और उनको अपने जीवन में आत्मसात करते हैं, तो आप भी वर्तमान जगह से बहुत बड़े मुकाम पर पहुंच सकते हैं।

1. ब्रांड किसी कंपनी के लिए वैसे ही होता है, जैसे किसी व्यक्ति की प्रतिष्ठा और ख्याति होती है।
 Brand Value बनाने के लिए Focus कीजिए। Jeff Bezos ने Amazon के नाम और अमेजॉन की ब्रांड को बनाने के लिए दिन-रात एक कर दिया। आपने देखा होगा कि किसी इंसान की जो व्यक्तिगत ख्याति होती है, वह इंसान उस ख्याति को बनाए रखने के लिए और उसे बढ़ाने के लिए बहुत कुछ करता है। अपना काम, अपनी कंपनी या जो भी आप व्यवसाय शुरू कर रहे हैं या शुरू कर चुके हैं, उसको कुछ इस तरीके से कीजिए कि उसका Brand Name स्थापित हो पाए। एक बार अगर आपने Brand Name स्थापित कर दिया, तो आगे का रास्ता आपके लिए बहुत ही आसान हो जाएगा।

अवश्य पढ़ें : 

2. खुद के प्रतियोगी बनिए। 
दोस्तों बिजनेस में यदि आप की नीति प्रतिद्वंदी आधारित है, तो आपको तब तक प्रतीक्षा करनी होगी जब तक आपका प्रतिद्वंदी कुछ ना करें। लेकिन यदि आपकी नीति ग्राहक आधारित होगी, तो आप ग्राहक के दिमाग से सोच कर अग्रणी बन जाएंगे और अपने प्रतिद्वंदी की प्रतीक्षा करने की बजाय आप आगे निकल जाएंगे। इसलिए आप लोगों से Compitition मत करिए, आप खुद के प्रतिबद्ध बनिए। आप अपने अंदर सुधार कीजिए। अपने ग्राहकों को देखिए, उन्हें किन चीजों की जरूरत है और उसे उन तक पहुंचाने के लिए तथा उनकी जरूरतों को पूरा करने के बारे में सोचिए। यदि आप ग्राहक आधारित रहकर चीजों को उन तक पहुंचाने में जी-जान लगा देंगे, तो आपकी सफलता निश्चित है।

3. यदि आपने कुछ अच्छा किया है, तो उसके लिए आपको कुछ बताने की जरूरत नहीं है क्योंकि ग्राहक आपस में एक दूसरे को बता देते हैं।
यदि आप ग्राहकों के लिए कुछ अच्छा कर रहे हैं। अपने प्रोडक्ट को और अच्छा बना रहे हैं। अपनी Services को बेहतरीन बना रहे हैं, तो आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है, आपको अपना काम करते जाना है और यदि आपकीServices और आपके Products अच्छे होंगे, आप की Delivery अच्छी होगी तो आपके ग्राहक ही दूसरे ग्राहकों को बता देंगे। जिससे आपको Mouth Publicity मिलेगी और आपका बिजनेस जल्दी से जल्दी रफ्तार पकड़ने लग जाएगा।

4. व्यवसाय को बढ़ाने के 2 तरीके होते हैं:
(i) जो आपको अच्छा लगे, उसमें अपनी योग्यताओं का उपयोग करें। 
(ii) ग्राहक की आवश्यकता को पूरा करने में लग जाएँ।
आपके पास में जो बेहतरीन है, आपकी जो भी योग्यता है, सबसे पहले तो आप उसके अनुसार कार्य कीजिए और यदि आपके पास में कोई योग्यता नहीं है, तो कम से कम आप ग्राहक की आवश्यकता को देखिए और यह समझिए कि आपके ग्राहक की आवश्यकता क्या है और उन चीजों के लिए आप काम करना स्टार्ट कीजिए और ऐसा करने से आपका Business निश्चित तौर पर सफलताओं को छुएगा।

5. हम केवल जीवित रहने के लिए ही नहीं हैं, बल्कि हम विकास करने के लिए हैं, अतः अपनी सोच का दायरा बढ़ाइए।
 बहुत सारे लोग सोचते हैं कि “मुझे तरक्की नहीं करनी, तरक्की करके तुम लोगों ने क्या उखाड़ लिया, हम तो इतने में संतुष्ट हैं।”  लेकिन यदि हम संतुष्ट होते या फिर अगर हमारे पूर्वज संतुष्ट होते, तो आज हम पत्ते लपेटकर ही घूमते रहते जबकि उन्होंने कुछ ना कुछ विकास किया है, तभी हमारा जीवन आज इतना अच्छा हो चुका है और हम इतनी अच्छी सुख-सुविधाओं का आनंद ले पा रहे हैं। इसलिए आपको हमेशा अपनी सोच का दायरा बढ़ाकर रखना चाहिए। यदि आप सोच का दायरा बढ़ाएंगे, तभी आप बड़ी सफलता को प्राप्त कर पाएंगे वरना आप बड़ी सफलता से कोसों दूर रह जाएंगे।

कैसे करें Social Media के लिए Content तैयार? | Network Marketing / Direct Selling | A Brain Charger

6. जरूरत के लिए सामान बेचें। 
आप लोगों की जरूरत को पहचान कर और उस जरूरत के अनुसार सामान बेचने लग जाइए। यही बिजनेस का मूल मंत्र है और इसी में बड़ी सफलता छुपी हुई है। इसी से बिजनेस आगे बढ़ता है क्योंकि लोग अपनी जरूरत को पकड़ते हैं, ना कि आपकी जरूरत का ख्याल रखते हैं। आप भी अपनी जरूरत के साथ-साथ लोगों की जरूरत को पूरा करने में लग जाइए, आपकी सफलता निश्चित है।

7. छोटे निर्णय लेने वालों को न पकड़ें, बल्कि विशेषज्ञों को चुनें। 
दोस्तों! बहुत बार हम छोटी-छोटी चीजों में फंस जाते हैं और ऐसे लोगों को साथ रख लेते हैं, जिनके लक्ष्य बड़े नहीं है और वे निर्णय भी छोटे करते हैं। उनसे आप दूर रहिए और आप विशेषज्ञ को चुनिए, जिनकी सोच बड़ी है,  जिनकी सोच सकारात्मक है। एसे लोग आपके बिजनेस को दिन दूनी रात चौगुनी प्रगति करवाने में आपका साथ देंगे और इससे आपको भी तरक्की करने का अवसर मिलेगा।

8. प्रयोग के ऊपर प्रयोग करते जाइए। 
दोस्तों आप तब तक प्रयोग के ऊपर प्रयोग करते जाइए, जब तक कि आपको सही रास्ता या सही मंजिल ना मिल जाए। इससे आपके बिजनेस में बहुत अधिक सुधार होगा। आपको रोज या जरूरत पड़ने पर नवाचार व सुधार करने की नीति अपनानी चाहिए।  आप रोज नवाचार करते रहेंगे और अपने काम में जी जान के साथ Experiment करते जाएंगे, तो एक दिन आपकी सफलता निश्चित है।

9. अड़ियल बनो लेकिन लचीला।
Jeff Bezos हमेशा अपने निर्णय तथा अपनी बात के लिए Committed रहते हैं, लेकिन वहीँ वे Flexible भी रहते हैं कि आने वाले वक्त में कौन सी चीजें चेंज होने वाली हैं। पहले वे Books Sell करते थे, फिर उन्होंने बुक्स के साथ-साथ और भी Products Sale करना शुरू कर दिया और आज आपके सामने है कि Amazon सब कुछ सेल कर रहा है। Jeff Bezos को ऑनलाइन बिजनेस करना था, उस चीज में वे डटे रहे, लेकिन नई चीजें सीखने में लचीले भी बने रहे। समय के साथ बदलाव भी करते चले गए और आज Amazon का बहुत बड़ा नाम बन चुका है और जैफ बेजॉस भी दुनिया में बहुत बड़ी हस्ती बन चुके हैं।

10. सुधार करने के लिए संकट का इंतजार ना करें। 
दोस्तों! हम कई बार अपने लिए, अपने बिजनेस के लिए या अपने जीवन में कुछ सुधार करने की सोचते हैं, लेकिन हम इंतजार करते रहते हैं कि यदि हमारे जीवन में कोई संकट या कोई समस्या आएगी, तभी हम नई चीजें सीखेंगे। जबकि आपको पहले से ही संकट का इंतजार ना करके, छोटे-छोटे सुधार करते जाते रहना चाहिए। जैफ बेजॉस हमेशा सुधार करने वाली प्रणाली के साथ  चलते रहे हैं। आपने देखा होगा कि Amazon में सुधार किया है। आपने Products Delivery में भी सुधार होते हुए देखा होगा। वे हमेशा नए-नए आविष्कार और नए-नए प्रोडक्ट के ऊपर काम करते रहते हैं। अपने बिजनेस में नई-नई Category भी उन्होंने जोड़ी है। इस तरह से Jeff Bezos ने कभी भी संकट का इंतजार ना करके, पहले से ही सुधार की रणनीति अपनाई है। इस तरह से आज Amazon World’s No 1 Online Selling Company बन चुकी है। 

इस तरह से आप भी Jeff Bezos के जीवन की इन 10 शिक्षाओं के ऊपर अमल करेंगे और इन्हें अपने जीवन में उतारेंगे, तो आप भी निश्चित रूप से जीवन में सफल होंगे।

धन्यवाद!

इस Review व Book को पढनें के बाद अपनी राय Comment के द्वारा बताएं। रिव्यु को Share करें जिससें अन्य लोग भी इसका फायदा उठा सकें। आपकी पसंदीदा Books कौन-कौन सी है? Comment के द्वारा बताएं।

ऐसे ही अन्य Update के लिए  आप हमें YouTubeFacebookInstagramTwitter और Telegram पर Join कर सकतें है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें