रविवार, 14 नवंबर 2021

गरीब और अमीर कैसे बनते हैं? Why Rich Get Richer and Poor Get Poorer | 7 Golden Rules | ABrainCharger

गरीब और अमीर कैसे बनते हैं? Why Rich Get Richer and Poor Get Poorer | 7 Golden Rules | ABrainChargerक्या आप भी अमीर होना चाहते हैं?
यदि कोई व्यक्ति गरीब है, तो वह इसलिए गरीब है क्योंकि वह गरीब ही रहना चाहता है। यदि कोई व्यक्ति अमीर है तो वह अमीर इसलिए है क्योंकि उसने अमीरी के बारे में सोचा था।
वे कौन सी बातें हैं? जिनसे गरीब व्यक्ति गरीब ही रह जाता है और अमीर व्यक्ति अमीर बन जाता है। उनके बारे में बात करने से पहले मैं आपका दोस्त Anand Choudhary आप ही के इस चैनल A Brain Charger में एक और Fresh Video के साथ आपका स्वागत करता हूं।
अब हम उन 7 बिंदुओं को देखते हैं, जिनके कारण आप गरीब से अमीर बन सकते हैं : 
1. समय के अनुसार काम करें :
गरीब व्यक्ति पुश्तैनी काम में ही लगा रहता है या शरीर के बल से पैसे कमाना चाहता है। वह कभी भी समय के अनुसार काम नहीं करता है। जैसे आज का समय इंटरनेट से पैसे कमाने का समय है, लेकिन गरीब व्यक्ति का रोना यह रहता है कि मुझे तो Mobile चलाना ही नहीं आता, मुझे तो Internet का Knowledge ही नहीं है, मैं यह काम नहीं कर सकता हूं। लेकिन समय की आवश्यकता को समझते हुए और काम को सीखते हुए, किसी भी कार्य को किया जा सकता है। जैसे कि अमीर लोग करते हैं। अमीर लोग हमेशा समय के साथ चलते हैं और इसके लिए वे हमेशा सीखने के लिए भी तैयार रहते हैं।


गरीब और अमीर कैसे बनते हैं? Why Rich Get Richer and Poor Get Poorer | 7 Golden Rules | ABrainCharger

2. व्यक्तिगत विकास :

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि दुनिया के सबसे अमीर आदमी Bill Gates 1 साल में 80 किताबें पढ़ देते हैं तो सोचिए 10 साल में कितनी किताबें पढ़ देते होंगे? उनके पास नॉलेज का कितना भंडार होगा? अमीर लोगों का यह खास गुण होता है कि वे हमेशा अपने Personal Development पर ध्यान देते हैं और उसे Improve करने के लिए हर संभव प्रयास करते रहते हैं।

सीखने की कोई उम्र नहीं होती और सीखा कहीं से भी जा सकता है। लेकिन गरीब व्यक्ति में ना तो सीखने की ललक होती है और ना ही वे सीखना चाहते हैं। गरीब व्यक्ति अमीर तो होना चाहते हैं, लेकिन इस बात पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते कि मैं इस साल के शुरुआत में क्या जानता था और इस साल के अंत तक मेरे नॉलेज में कितनी बढ़ोतरी हुई? अगर गरीब व्यक्ति अपने पर्सनल डेवलपमेंट पर अधिक ध्यान दें तो वह भी अमीर बन सकता है।

यूट्यूब विडियो देखें: 

3. “मुझे सब कुछ पता है” वाला रवैया :

यदि हम किसी भरे हुए बर्तन में और पानी डालने की कोशिश करते हैं तो वह छलक जाता है। ठीक वैसे ही गरीब सोच वाले व्यक्ति हमेशा भरे हुए रहते हैं अर्थात उन्हें लगता है कि वे सब कुछ जानते हैं। वे कुछ नया सीखने की बिल्कुल भी कोशिश नहीं करते हैं। सब कुछ जानने वाले और कुछ नहीं जान सकते हैं।

अमीर व्यक्ति हमेशा कुछ नया सीखने की कोशिश में रहते हैं। जिससे उनका Knowledge दिन प्रतिदिन बढ़ता जाता है और वे सफलता की सीढ़ियों पर ऊंचाई की तरफ बढ़ते जाते हैं।

4. संगत :

संगत जीवन का निर्माण भी कर सकती है और जीवन को बर्बाद भी कर सकती है। शराबी के साथ रहकर शराबी बनने के लिए कुछ अलग से मेहनत नहीं करनी पड़ती है, जबकि संगत ही अपना असर दिखा देती है।

Elon Musk के अनुसार यदि आप 5 बिलेनियर दोस्तों के साथ रहते हैं तो आप ही अगले छठे बिलेनियर होंगे। इसलिए यदि गरीबी को अमीरी में परिवर्तित करना है तो बुरी आदतों को छोड़कर अमीरी की संगत में रहना होगा।

शराब, बीड़ी, सिगरेट, तंबाकू ही बुरी आदतें नहीं हैं, बल्कि वे सभी आदतें भी बुरी आदतों में आती हैं जो हमारा समय बर्बाद करती हैं। यदि अमीर बनना है तो इन आदतों को तुरंत प्रभाव से छोड़कर समय बचाने वाली आदतों को अपनाना होगा।

अवश्य पढ़ें : 

5. सकारात्मक सोच और परिवर्तन :

सकारात्मक सोच उस वस्तु को भी बनाने की ताकत रखती है, जो वस्तु अभी इस दुनिया में मौजूद भी नहीं है। इसलिए सबसे पहले अमीर बनने के बारे में सोचना बहुत जरूरी है क्योंकि दुनिया में जितने भी आविष्कार हुए हैं और जितने भी अमीर लोग बने हैं, वे सभी सोच और सपने का ही परिणाम हैं। 

आप जिस रास्ते पर चल रहे हो और यदि उसी रास्ते पर चलते रहे, तो वहीं पहुंचोगे, जहां यह रास्ता लेकर जाएगा। यदि आपको अमीर और कामयाब व्यक्ति बनना है, तो रास्ता भी चेंज करना पड़ेगा। यदि कोई 9 से 5 की नौकरी करके अमीर बनना चाहता है, तो यह उसकी सबसे बड़ी गलतफहमी है। नौकरी से केवल अच्छी आजीविका चल सकती है, लेकिन नौकरी से अमीर नहीं बना जा सकता है। इसलिए यदि अमीर और कामयाब व्यक्ति बनना है तो अपनी सोच और रास्ते को परिवर्तित करने की जरूरत पड़ेगी, क्योंकि यदि इसी सोच और रास्ते पर चलते हुए यदि अमीर बनाना होता तो अब तक बन चुके होते।

6. पैसे कमाने के साधन :

यदि गरीबी से अमीरी की तरफ जाना है तो पैसे कमाने के साधन बढ़ाने जरूरी हैं। अमीर लोगों की कमाई एक जगह से नहीं, बल्कि अनेक जगहों से होती है। पैसे कमाने की पाइप-लाइन जितनी ज्यादा बिछाई जाएगी, उतना ही ज्यादा पैसा बरसेगा। आपका घर, आपकी गाड़ी, आपका बैंक-बैलेंस भी आपको कमाई दे सकते हैं। अपने घर के कुछ हिस्से को किराए पर दिया जा सकता है। आज बड़े-बड़े और अच्छे घराने के लोगों ने अपनी गाड़ियां ओला तथा उबर में किराए पर लगा रखी हैं। अपने बैंक में पड़े पैसे को यदि कहीं सोच समझकर Invest किया जाए तो वह बैंक से ज्यादा कमाई देता है।

7. पैसिव इनकम :

Passive Income वह Income होती है, जिस पर यदि हम ध्यान ना भी दें, तब भी वहां से पैसा आता रहता है। यदि आपको अमीर बनना है तो ऐसा काम करना होगा, जिसे Multiply किया जा सके। आपको Passive Income और Leveraging की ताकत को समझना होगा और उसकी तरफ ज्यादा से ज्यादा ध्यान देना होगा। अमीर और कामयाब व्यक्ति वह काम करते हैं जो उन्हें पैसिव इनकम देता है। वे Silent Investment भी करते हैं अर्थात यदि कोई बिजनेस ग्रो कर रहा है तो उसमें उनकी Partnership होती है, जो उनको लगातार Income देती रहती है।

यदि आप इन 7 नियमों को अपने जीवन में उतार लेंगे तो आपको अमीर और कामयाब व्यक्ति बनने से दुनिया की कोई ताकत नहीं रोक सकती है।

इसी तरह के और भी Motivational Videos, Motivational Stories, Motivational Quotes आदि के लिए आप इस चैनल A Brain Charger पर और अधिक Surfing कर सकते हैं।

यदि आप Ameer banne ka trika, Ameer Gareeb, Ameeri Garibi, Ameer hone ka tarika, Ameer kaise bane, Ameer or Garib,  Ameer Quotes, Ameer vs Garib, Amir ya Garib के बारे में भी जानना चाहते हैं तो Comment करें, जिससे हमें आपके लिए और भी Videos बनाने के लिए मोटिवेशन मिलता रहे। 

Seekhega India's Videopreneur Course Link

धन्यवाद!

इस Review व Book को पढनें के बाद अपनी राय Comment के द्वारा बताएं। रिव्यु को Share करें जिससें अन्य लोग भी इसका फायदा उठा सकें। आपकी पसंदीदा Books कौन-कौन सी है? Comment के द्वारा बताएं।

ऐसे ही अन्य Update के लिए  आप हमें YouTubeFacebookInstagramTwitter और Telegram पर Join कर सकतें है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें