शुक्रवार, 29 अक्तूबर 2021

क्या हैनरी फोर्ड मूर्ख थे? Henry Ford's Learning Secrets | General या Specialized Knowledge

क्या हैनरी फोर्ड मूर्ख थे? Henry Ford's Learning Secrets | General या Specialized Knowledge
पहले विश्वयुद्ध के दौरान शिकागो के एक Newspaper ने कुछ Post छापी, जिनमें अन्य बातों के अलावा इस बात का भी जिक्र था कि Henry Ford एक "अज्ञानी शांतिवादी" हैं। Ford ने इस Post पर Objection किया और उस Newspaper के खिलाफ एक F.I.R. Lodge करवा दी। जब मुकदमा Court में चला तो Newspaper के वकीलों ने अपनी बात को सही साबित करने के लिए Ford को गवाही के रुप में बुलाया ताकि जज के सामने यह साबित किया जा सके कि Ford अज्ञानी हैं। वकीलों ने Ford से बहुत से सवाल किए। जिनसे यह साबित हो सके कि उनके पास कार बनाने का विशिष्ट ज्ञान तो है, लेकिन बाकी सभी मामलों में वे अज्ञानी हैं।

Ford से इस तरह के सवाल पूछे गए :

"बेने डाइट अर्नोल्ड कौन थे?" और "1776 के विद्रोह से निबटने के लिए ब्रिटेन ने कितने सैनिकों को अमेरिका भेजा?" इस आखरी सवाल का Ford ने जवाब दिया कि मुझे ब्रिटेन द्वारा भेजे गए सैनिकों की निश्चित संख्या तो नहीं पता, परंतु मैंने सुना है कि जितने सैनिक वहां गए थे, उनमें से बहुत कम वापस लौटे।
क्या हैनरी फोर्ड मूर्ख थे? Henry Ford's Learning Secrets | General या Specialized Knowledge

आखिरकार Ford इस तरह के सवालों का जवाब देते-देते थक गए और उन्होंने एक अजीब से सवाल के जवाब में विरोधी वकील की तरफ इशारा करते हुए कहा- "आपके द्वारा पूछे गए इन मूर्खता पूर्ण सवालों के जवाब मैं चाहूं, तो मेरी टेबल पर लगे हुए बटन को दबाकर अपनी सहायता के लिए ऐसे आदमियों को बुला सकता हूं, जो सही जवाब दे सकते हैं। मेरे पास ऐसे विशेषज्ञ मौजूद हैं, जिनसे में जितने भी सवाल पूछूंगा, उन्हें उन सबके जवाब मालूम हैं। अब क्या आप मेहरबानी करके मुझे बताएंगे कि जब मेरे पास ऐसे लोग मौजूद हैं, जो मेरे हर सवाल का जवाब दे सकते हैं, तो मैं सिर्फ इन सवालों के जवाब मालूम करने के लिए अपने मस्तिष्क में ढेर सारे सामान्य ज्ञान का कचरा क्यों इकट्ठा करूँ?"

यूट्यूब विडियो देखें: 

इस जवाब में निश्चित रूप से दम था। 

यह स्टोरी Napoleon Hill की Book "सोचिए और अमीर बनिए" से ली गई है और इस स्टोरी में आगे क्या हुआ होगा, इससे पहले मैं आपका दोस्त Anand Choudhary एक और Fresh Video के साथ A Brain Charger के इस Channel पर आपका स्वागत करता हूं। आगे बढ़ने से पहले आप इस चैनल को Like और Share जरूर करें और अगर Subscribe नहीं किया है तो जल्दी से Subscribe कर दें। 
Ford का यह जवाब सुनकर News Paper के वकील की हवा निकल गई। अदालत में बैठे हर आदमी को यह एहसास हुआ कि यह जवाब किसी अज्ञानी या साधारण आदमी का जवाब नहीं है, बल्कि एक शिक्षित और विशिष्ट ज्ञान रखने वाले व्यक्ति का जवाब है। अपने "मास्टरमाइंड समूह" के सहयोग से Henry Ford के पास वह सारा विशिष्ट ज्ञान था, जिसकी उन्हें अमेरिका के सबसे अमीर आदमियों में से एक बनने के लिए जरूरत थी। यह अनिवार्य नहीं था कि वह सारा का सारा ज्ञान उनके अपने दिमाग में हो।

अवश्य पढ़ें : 

इस कहानी से हमने सीखा की "विशिष्ट व्यक्ति" वह होता है, जिसने अपने Mind को इस तरह से विकसित कर लिया है कि वह जो चाहता है, उसे हासिल कर सकता है और इस प्रक्रिया में वह दूसरों के अधिकारों का हनन नहीं करता है। "विशिष्ट ज्ञान" प्रचुरता में उपलब्ध है और आप काफी कम दामों में विशेष ज्ञान रखने वाले लोगों को नौकरी पर रख सकते हैं।

यदि आप भी सामान्य से विशिष्ट बनना चाहते हैं तो इस पुस्तक में ऐसे बहुत सारे राज छुपे हुए हैं जो आपकी हमेशा मदद करेंगे। इस बुक : "सोचिए और अमीर बनिए" को Purchase करने का Link नीचे Description Box में दिया हुआ है।

धन्यवाद!

इस Book को यहाँ से खरीदें – 

Napoleon Hill Kee Motivational Book Think and Grow Rich Ka Review Hindi & English

इस Review व Book को पढनें के बाद अपनी राय Comment के द्वारा बताएं। रिव्यु को Share करें जिससें अन्य लोग भी इसका फायदा उठा सकें। आपकी पसंदीदा Books कौन-कौन सी है? Comment के द्वारा बताएं।

ऐसे ही अन्य Update के लिए  आप हमें YouTubeFacebookInstagramTwitter और Telegram पर Join कर सकतें है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें