सोमवार, 25 अक्तूबर 2021

ये 86400 रूपये आपके हैं... इन्हें इस्तेमाल और निवेश करना सीखें। Time Management and its Investment

कल्पना करें कि हर दिन आपको 86400 सिक्के दिए जाते हैं। यह अनिवार्य है कि 24 घंटे के भीतर इन सभी को खर्च करना है। यह सिक्के और कुछ नहीं, बल्कि प्रतिदिन मिलने वाले सेकंड की संख्या हैं।

मान लीजिए कि आप सोने के लिए 21600 सिक्के यानी 6 घंटे खर्च करते हैं। अब आपके पास 64800 सिक्के यानी 18 घंटे बचते हैं। आप इनमें से भोजन के लिए 10800 सिक्के यानी 3 घंटे और बाकी कार्यों के लिए 7200 सिक्के यानी 2 घंटे खर्च करते हैं। अब आपके पास 46800 सिक्के यानी 13 घंटे बचते हैं। सोचिए, आप उसे कैसे खर्च करेंगे? 

समय सबसे बड़ा धन है, इसके बारे में आगे जानने से पहले मैं आप ही का दोस्त Anand Choudhary एक और फ्रेश वीडियो में A Brain Charger के इस Channel पर आपका हार्दिक स्वागत करता हूँ। 

यह वीडियो Book : "समय प्रबन्धन और निवेश की कला" पर आधारित है। 

अक्सर ऐसा कहा जाता है कि समय ही पैसा है। आप जानते हैं कि प्रत्येक दिन हमारे जीवन के बैंक अकाउंट में 24 घंटे जमा होते हैं। आपको इन 24 घंटों को कैसे खर्च करना है? इसके चयन का विकल्प आपके ही के पास होता है। यह आप ही तय कर सकते हैं कि आपको इसका इस्तेमाल कैसे करना है? आप इसे व्यर्थ भी कर सकते हैं, काम में भी ले सकते हैं या निवेश भी कर सकते हैं। 


ये 86400 रूपये आपके हैं... इन्हें इस्तेमाल और निवेश करना सीखें। Time Management and its Investment

जो सफल Businessman हैं, वे अपने समय के साथ दूसरों के समय का भी उपयोग करते हैं। वे अपने काम के लिए लोगों को नौकरी देते हैं और उनके समय का उपयोग करते हैं। यानी कि एक नौकरी करने वाले के तौर पर आप सिर्फ अपने 24 घंटे का प्रयोग कर सकते हैं, मगर एक Businessman के तौर पर आप कई अन्य लोगों के 24 घंटों का उपयोग भी कर सकते हैं। इस तरह से होशियार लोग शुरुआत में ही अन्य लोगों के जरिए धन बनाने में अपने समय का निवेश करते हैं और फिर इसका आनंद लेते हैं।

यूट्यूब विडियो देखें: 

कई लोग रोज अपना बहुमूल्य समय उन चीजों पर भी खर्च कर देते हैं, जो उनके लिए आवश्यक नहीं हैं। यदि आप समय को धन के नजरिए से देखें और सोचें कि यदि आप अपने धन को बिना सोचे समझे खर्च करेंगे, तो इसका क्या परिणाम होगा? यदि आप अपने धन को, किसी और को भी ऐसे ही ले जाने देंगे तो आपका क्या होगा? यह जानने के बाद भी कि हर रोज आपको 24 घंटे ही मिलते हैं, आप इसे कैसे बर्बाद होने दे सकते हैं? 

आप मानें या ना मानें, मगर आप हर रोज इस कीमती धन का एक अच्छा हिस्सा ऐसे ही बर्बाद होने देते हैं। ना जाने कितनी बार, आप किसी बेकार सी सोच या चिंता पर अपना कीमती समय ऐसे ही व्यर्थ हो जाने देते हैं। ना जाने कितने घंटे अनावश्यक कार्यों में खर्च हो जाने देते हैं। आपको अपने समय के धन के प्रति सावधानी रखने की आवश्यकता है।

अवश्य पढ़ें :

यदि आप भी अपने समय को प्रबंधित करना चाहते हैं तो इस Book : "समय प्रबन्धन और निवेश की कला" को purchase करने का link नीचे Describtion box में दिया हुआ है, जहां से आप इसे purchase कर सकते हैं। 

यदि आप समय प्रबन्धन के साथ-साथ कम समय में बड़ी सफलता पाना चाहते हैं तो आप "Videopreneur - Course Seekhega India" Purchase कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आप अपनी Personal Life, Family Relationship, Business को बेहतर बनाना चाहते हैं, अपनी Personal Branding Strong करना चाहते हैं, Social Media पर अपनी छवि बनाना चाहते हैं, अपनी Value बढ़ाना चाहते हैं, अपने Passion को Identify करना चाहते हैं, बोलना सीखना चाहते हैं, Camera Confidence लाना चाहते हैं, Audience बढ़ाना चाहते हैं, Online Business करना चाहते हैं, Offline Business में अपनी Income बढ़ाना चाहते हैं, Sales बढ़ाना चाहते हैं, Marketing में अपनी Skill Develop करना चाहते हैं, Internet के द्वारा अपनी Video Marketing को बढ़ाना चाहते हैं, Active Income और Passive Income दोनों कमाना चाहते हैं, Part Time Income कमाना चाहते हैं, बड़ा Platform बनाना चाहते हैं, अपने Goal को अपनी आत्मा में बसाकर Super Famous होना चाहते हैं और बड़े Reward तक पहुंचना चाहते हैं तो आपको यह "Videopreneur - Course Seekhega India" जरूर Purchase करना चाहिए।

धन्यवाद!

इस Review व Book को पढनें के बाद अपनी राय Comment के द्वारा बताएं। रिव्यु को Share करें जिससें अन्य लोग भी इसका फायदा उठा सकें। आपकी पसंदीदा Books कौन-कौन सी है? Comment के द्वारा बताएं।

ऐसे ही अन्य Update के लिए  आप हमें YouTubeFacebookInstagramTwitter और Telegram पर Join कर सकतें है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें