मंगलवार, 31 अगस्त 2021

How to Think Like Steve Jobs? by Daniel Smith - Book Review & Summary with Top 10 Learning in Hindi

How to Think Like Steve Jobs? by Daniel Smith - Book Review & Summary with Top 10 Learning in Hindi

पुस्तक समीक्षा (Book Review) : How to Think Like Steve Jobs?

हिंदी अनुवाद (Hindi Translation)  :  स्टीव जॉब्स की तरह कैसे सोचें? (Steve Jobs Ki Tarah Kaise Soche)

लेखक (Writer) : डैनियल स्मिथ (Daniel Smith)

पब्लिकेशन (Publication) :  मंजुला पब्लिकेशन (Manjula Publication)

लेखक के बारे में (About Author) :  Daniel Smith Non-Fiction से जुड़े साहित्य के लेखक, संपादक और शोधकर्ता है। इनकी लिखी पिछली पुस्तकों में How to Think Like Sherlock, Go Figure, Is Their Alot Wrong With This Centence?, The Language of London और Think You Not It All? शामिल हैं। जब यह पुस्तकालय में व्यस्त नहीं होते हैं तो पूर्वी लंदन में अपने परिवार के साथ रहते हैं।

पुस्तक के बारे में (About Book) : Rich Devos की जीवनी के बाद यह पुस्तक “स्टीव जॉब्स की तरह कैसे सोचे?” मेरे द्वारा पढ़ी गई दूसरी बुक है जो Steve Jobs की जीवनी पर आधारित है।

मेरे Video “स्टीव जॉब्स की तरह कैसे सोचे?” के इस Blog Article में एक अच्छा Businessman बनने, एक अच्छा Employee बनने में, अपनी सोच को बहुत अधिक विकसित करने और तरक्की करने के बारे में बताया गया है।

यदि हम Steve Jobs, Apple Company, Computer, Technology से प्रभावित हैं तो यह बुक “How to Think Like Steve Jobs?” आपके लिए बहुत ही सहायक सिद्ध हो सकती है। इस बुक “स्टीव जॉब्स की तरह कैसे सोचें?”  में Steve Jobs के बहुत सारे Quotes, प्रेरणाएं, जीवन के उतार-चढ़ाव, Products की Selling, विज्ञापन, Designing, शुरुआती Career, Management, किस तरीके से उन्होंने वापस अपने Business को खड़ा किया आदि के बारे में बहुत ही अच्छे तरीके से हमें बताया गया है। इनसे हम शिक्षा लेकर हमारे जीवन में भी बहुत बड़े लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं। इस Blog Article में हम इस Book की 10 शिक्षाओं के बारे में जानेंगे :

1.  जब आप नवाचार करते हैं तो आप से गलतियां होती हैं। उन्हें जल्दी से स्वीकार करना और अपने, दूसरे विचारों को बेहतर करते हुए आगे बढ़ना सबसे अच्छा होता है।

When you innovate, you make mistakes. It's best to accept them quickly and move on while improving your other's ideas.

जब भी हम कुछ नया करते हैं तो हमसे गलतियां होना स्वाभाविक है। लेकिन उन गलतियों से हमें घबराना नहीं चाहिए जबकि उनसे हमें शिक्षा लेनी चाहिए और यह सोचना चाहिए कि यह गलती हमें दोबारा नहीं करनी है।

बुक : How to Think Like Steve Jobs? by Daniel Smith - Book Review & Summary with Top 10 Learning in Hindi

2. आपका समय सीमित है इसलिए इसे किसी दूसरे की जिंदगी जी कर बर्बाद ना करें।

Your time is limited so don't waste it living someone else's life.

हमें दूसरे को देख कर, दूसरों की बात मानकर हमारे सीमित समय को बर्बाद नहीं करना है। हमें जो अच्छा लगता है, जिसमें हमारा ज्यादा Interest है, हमारा Passion जिस Field में है, हमें उसी Field में काम करना चाहिए और हमारा Carrier बनाना चाहिए। यह जीवन छोटा सा है और इसमें हम सबकी बातें मानकर, सब कुछ नहीं कर सकते बल्कि हमें वही काम करना चाहिए जो हमें सबसे ज्यादा पसंद है क्योंकि हर काम में Success हुआ जा सकता है।

3. समान मानसिकता के लोगों को आकर्षित करें, जो हमारी रुचियों, योग्यताओं और विकास में मदद करें।

Attract like-minded people who help us with our interests, abilities and development.

Denial Smith के अनुसार Steve Jobs ने सिर्फ उन्हीं लोगों को आकर्षित किया जो उनकी रुचियों से मेल खाते थे और जिनके विचार Steve Jobs से मिलते-जुलते होते थे। इस तरह से हमें सही दोस्तों का चुनाव करना है, जिनकी रुचियां और योग्यताएं हमसे मिलते हों।

यूट्यूब विडियो देखें: Bechana Seekho Aur Safal Bano

4. अनुभव बिंदुओं की तरह होते हैं और हम जीवन में अपनी राह पर चलते समय उनको जोड़ते हैं। अगर हमारे पास पर्याप्त बिंदु नहीं हैं, तो हमारा अंत एक सीधी लकीर के रूप में होगा।

Experiences are like dots and we connect them as we walk our path in life. If we don't have enough points, we will end up with a straight line.

हमें हमारे जीवन में बहुत सारे अनुभव इकट्ठे करने चाहिए क्योंकि पहले के लिए गए अनुभव भी आगे के जीवन में काम आते हैं। इन बिंदुओं या अनुभवों को जोड़ते हुए अगर हम जीवन में आगे बढ़ते हैं तो हमारा विकास निश्चित है। अगर हमारे पास अनुभव की कमी होगी तो हम हमारे देश, समाज, परिवार और हमारे स्वयं के लिए कुछ नहीं कर पाएंगे। इस प्रकार हमें Steve Jobs के Connecting Dots सिद्धांत को Follow करना चाहिए।

5.   कभी रुके नहीं, यदि अभी तक खोज नहीं कर पाए हैं तो लगे रहें, कभी समझौता ना करें।

Never stop, if you haven't found it yet, keep going, never compromise.

यदि हम हमारे जीवन में जो कुछ भी प्राप्त करना चाहते हैं और यदि वह अभी तक नहीं मिला है तो हमें हारना नहीं है, लगातार प्रयास करते रहना है। हम जो बनना चाहते हैं या जो करना चाहते हैं, उस पर लगातार मेहनत करते रहना है, जिससे हमारी योग्यताएं और अधिक Strong हो जाएंगी और इन मजबूत योग्यताओं के साथ एक दिन हम जरुर सफल होंगे।

6.   बड़ा सोचने वाले अक्सर बड़ी चीजें करते हैं और छोटा सोचने वाले कभी बड़ी चीजें नहीं कर पाते हैं।

Big thinkers often do big things and small thinkers can never do big things.

यहां से हमें Steve Jobs के द्वारा यह शिक्षा लेनी चाहिए कि हमें हमेशा बड़ा सोचना चाहिए, कुछ बड़ा करने का प्रयास करते रहना चाहिए, तभी हम कुछ बड़ा कर पाएंगे और Success की सीढ़ियों पर चढ़ पाएंगे।

यूट्यूब विडियो देखें:  

7.   कारोबार का मतलब सिर्फ प्रोडक्ट बेचना नहीं है। इसका मतलब तो विचार, महत्वाकांक्षा और सपने बेचना है।

Business is not just about selling products. It means selling ideas, ambitions and dreams.

हम में से जो लोग Entrepreneur हैं ,उनके लिए तो यह शिक्षा बहुत ही ज्यादा उपयोगी है। कुछ लोग सोचते हैं कि हम बहुत ही बेहतर Products बना लेंगे तो हम जल्दी Successful हो जाएंगे। लेकिन Products से ही सब कुछ नहीं होता है बल्कि यदि हम अपने विचार, महत्वाकांक्षा, सपने और अपने Ideas Sale करते हैं तो लोग हमेशा हम पर विश्वास करते है कि यह हमारे लिए कुछ बेहतर कर सकते हैं। हमारे नए-नए Ideas और Products के लिए हमारे Customers भी हमेशा इंतजार में रहेंगे। अगर हम ऐसा कर पाए तो हमारा कोई भी Product Successful होगा।

8.   हमारा काम हमारे जीवन का एक बड़ा हिस्सा ले लेता है और वास्तव में संतुष्ट होने का इकलौता तरीका वह चीज करना है जिसे हम महान मानते हैं और महान काम करने का एकमात्र तरीका है, उस काम से प्रेम करना जिसे हम करते हैं।

Our work takes up a large part of our life and the only way to be truly satisfied is to do what we consider to be great and the only way to do great work is to love the work we do.

Steve Jobs के अनुसार हमें अपने जीवन में वही काम करना चाहिए, जिससे हमें लगता है कि यह काम मेरे जीवन में एक बहुत बड़ा सकारात्मक परिवर्तन ला सकता है। हमें इसी तरह के काम पर विचार करना चाहिए, जिस काम को करने में हमारा सबसे ज्यादा Interest हो और उसी काम को जीवन में आगे बढ़ने के लिए करते रहना चाहिए।

9.   विजेता टीम बनाइए, जिनमें योग्यता के साथ-साथ प्रगति करने की इच्छा भी हो।

Build winning teams that have the ability as well as the desire to progress.

यह Learning Businessman के लिए बहुत ज्यादा उपयोगी है क्योंकि Businessman हमेशा Team बनाकर काम करते हैं। बहुत सारे लोग ऐसी Team बना लेते हैं, जिनमें योग्यता तो होती है, लेकिन आगे बढ़ने की इच्छा ही नहीं होती है। इसके अलावा बहुत सारे लोग ऐसी Team भी बना लेते हैं, जिनमें आगे बढ़ने की इच्छा तो होती है, लेकिन योग्यताओं की कमी होती है। इसलिए Steve Jobs के अनुसार हमें योग्यता के साथ-साथ प्रगति करने की धधकती हुई इच्छा वाले लोगों की एक Team बनानी है जिससे हम, Business और Team, सभी लोग मिलकर Grow कर सकें।

पुस्तको कि सारणी 

10.  कंपनी को सफलता एक बार की बिक्री से नहीं, बल्कि दीर्घकालीन बाजार को हासिल करने से मिलेगी, इसलिए ग्राहकों का समुदाय बनाएं।

The company's success will come not from one-time sales, but from capturing a long-term market, so build a community of customers.

हमें Customers की Community बनानी चाहिए, जिससे हम बार-बार Sale कर पाएंगे। सिर्फ एक बार Selling करने से Business बड़ा नहीं बनता है इसलिए Customers बनाते समय हमें शुरुआत से ही ऐसी बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे हमारे Customers लंबे समय तक हमारे साथ में जुड़े रह सकें। जैसे Apple के Products को यदि एक बार Customers के द्वारा Use कर लिया जाता है तो वह Life Time उसी Company के Products को Use करना चाहेगा क्योंकि ये Products अपनी शानदार Performance के लिए जाने जाते हैं।

Steve Jobs के अनुसार “कई बार हमारी जिंदगी हमारे सिर में चोट मारती है तो हमें हमारा विश्वास नहीं खोना है।” जिंदगी के द्वारा मारे जाने वाले पत्थरों को चैलेंज के रूप में स्वीकार करते हुए उन पत्थरों से एक महल खड़ा कर देना है अर्थात जिंदगी में लिए गए अनुभव Success की दौड़ में बहुत काम आते हैं।

Steve Jobs कहते हैं कि हमें अपने आप से पूछना चाहिए कि “अगर आज मेरी जिंदगी का आखरी दिन होता तो क्या मैं वही करता जो मैं आज करने जा रहा हूं और जवाब “नहीं” मे आए तो बदलाव करने की जरूरत है।”

इस तरह से इस Blog Article में हमने जाना कि Steve Jobs किस तरीके से सोचते थे? किस तरह के उनके विचार थे? यदि हम इस बुक “स्टीव जॉब्स की तरह है कैसे सोचे” को पढ़ते हैं तो हमें Steve Jobs की Biography और विचारों के बारे में और अधिक पता चलेगा। यदि हम Steve Jobs की इन Learnings को Follow कर लेते हैं तो निश्चित ही हम हमारी मंजिल तक पहुंच जाएंगे।

इस तरह के और भी Blog Articles, Motivational Videos, Audio Books, Video Books के लिए हमारे चैनल A Brain Charger को Subscribe करे।

धन्यवाद !

इस Book को यहाँ से खरीदें 
स्टीव जॉब्स की तरह कैसे सोचें (How to Think Like Steve Jobs) - डैनियल स्मिथ (Daniel Smith) - Hindi English

इस Review व Book को पढनें के बाद अपनी राय Comment के द्वारा बताएं। रिव्यु को Share करें जिससें अन्य लोग भी इसका फायदा उठा सकें। आपकी पसंदीदा Books कौन-कौन सी है? Comment के द्वारा बताएं।

ऐसे ही अन्य Update के लिए  आप हमें YouTubeFacebookInstagramTwitter और Telegram पर Join कर सकतें है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें