सोमवार, 16 अगस्त 2021

“मैं असफलता से सफलता तक कैसे पहुंचा?”- फ्रैंक बेट्गर (Frank Bettger) की पुस्तक की समीक्षा और सार हिंदी में पार्ट- II

How I raised myself from failure to success in selling?”-Frank Bettger Book Review & Summary in Hindi Part - II
बुक : “मैं असफलता से सफलता तक कैसे पहुंचा?”- फ्रैंक बेट्गर की पुस्तक की समीक्षा और सार हिंदी में पार्ट- II

(Book : “How I raised myself from failure to success in selling?”-Frank Bettger Book Review & Summary in Hindi Part - II)

पुस्तक समीक्षा (Book Review) : How I raised myself from failure to success in selling

हिंदी अनुवाद (Hindi Translation) : मैं असफलता से सफलता तक कैसे पहुंचा? (Mai Selling Mein Asafalata Se Safalata Tak Kaise Pahuncha)

लेखक के बारे में (About Author) और पुस्तक के बारे में (About Book) जानने के लिए इस बुक की समीक्षा और सार हिंदी में का भाग-1 पढ़ें।

यह पुस्तक Life Insurance करने वालों के साथ-साथ नौकरी करने वाले, बिजनेस करने वाले, Communication का काम करने वाले, Network Marketing वाले, अपनी योग्यताओं को सेल करने वाले आदि सभी लोगों के लिए बहुत अधिक महत्वपूर्ण है। यह बुक Audio Book तथा Video Book के रूप में भी उपलब्ध है जिसको भी आप सुन या देख सकते हैं। हम यहां पर इस पुस्तक की हिंदी समीक्षा और सार पार्ट- II में आगे की उन 10 शिक्षाओ के बारे में बात करेंगे जो हमारे जीवन में बड़ा बदलाव ला सकती हैं :


1. अपने प्रतिद्वंद्वियों की तारीफ करें और प्रण करें कि मैं किसी के बारे में भी बुरा नहीं बोलूंगा, मैं हर आदमी के बारे में जितना अच्छा बोल सकता हूं, अच्छा बोलूंगा।

Compliment your rivals and vow that I will not speak ill of anyone, I will speak as good as I can about every man.

यदि हमें दूसरों का विश्वास जीतना है और विश्वास को बनाए रखना है तो हमें Benjamin Franklin की ऊपर लिखी हुई बात को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए और इसे अपने जीवन में लागू भी करना चाहिए। अगर हम किसी की बुराई नहीं करेंगे तो लोगों को लगेगा कि यह किसी की बुराई नहीं करता है तो मेरी भी बुराई नहीं करेगा। वह हम पर विश्वास करेगा और हमसे दोस्ती बनाकर रखेगा। इस तरह से हमारा Network और बड़ा होता जाएगा और जिसका जितना बड़ा नेटवर्क होता है उसका Business भी उतना ही बड़ा होता है। 

बुक : फ्रैंक बेट्गर की पुस्तक “मैं असफलता से सफलता तक कैसे पहुंचा?” की समीक्षा और सार हिंदी में (भाग-2)

2. सर्वश्रेष्ठ दिखें ।

Look best.

अपने आप को सर्वश्रेष्ठ दिखाने के लिए Money, Time और Energy लगानी बहुत जरूरी है। हमें हमेशा साफ-सुथरे और सुव्यवस्थित कपड़ों के साथ ही किसी से मुलाकात करनी चाहिए। जूते अच्छे से पॉलिश किए हुए होने चाहिए। बालों को अच्छे से बनाकर रखना चाहिए। सेविंग का भी ध्यान रखना चाहिए। अपने हुलिए को सुधार कर सर्वश्रेष्ठ दिखने की कोशिश करनी चाहिए। अच्छे लोगों के साथ हर कोई दोस्ती बढ़ाना चाहता है और इस तरीके से हम एक बड़ा Brand बन सकते हैं।

3. अगर आप किसी आदमी से अपनी बात मनवाना चाहते हैं तो पहले उसे विश्वास दिलाइए कि आप उसके सच्चे मित्र हैं। 

If you want to convince a man, then first make him believe that you are his true friend.

Abraham Lincoln की इस ऊपर लिखी हुई बात के द्वारा Frank Bettger अपनी Book : Mai Selling Mein Asafalata Se Safalata Tak Kaise Pahuncha में बताना चाहते हैं कि हमें हर किसी की सच्चे मन से तारीफ करनी चाहिए। दोस्ती हो जाने के बाद अपने Product या Service को Sell करना ज्यादा आसान होता है।

यूट्यूब विडियो देखें: सवाल ही जवाब है (Sawal Hi Jawab Hain) हिंदी में

4. युवाओं की मदद करें और उनकी यह देखने में मदद करें कि वे किस तरह से अपने जीवन में सफल हो सकते हैं, इससे हमारा हर जगह पर ज्यादा स्वागत होगा।

Helping the youth and helping them to see how they can be successful in their life will make us more welcome everywhere.

युवा देश का भविष्य है और यदि हम युवा पीढ़ी को सही रास्ता दिखाने में मदद करते हैं तो लोग हमसे मिलना चाहेंगे और हम से दोस्ती बढ़ाना चाहेंगे। इसलिए हमें ज्यादा से ज्यादा लोगों की सही रास्ता दिखाने में मदद करनी चाहिए और उनको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करना चाहिए। यदि हम ऐसा करते हैं तो हमारे Business में चार चांद लग जाएंगे। 

5. बड़े लोगों से मिलते समय डर को दूर करने के लिए हमें उनसे पूछना चाहिए कि आपने यह बिजनेस किस तरह से शुरू किया और उसके बाद अच्छे श्रोता बन जाइए ।

To remove the fear while meeting big people we should ask them how did you start this business and after that become a good listener.

बड़े लोगों से मिलते समय अगर हम 5 मिनट का समय ले पाए और उससे उसके बारे में पूछ पाए तो वह इंसान अपने बारे में बहुत कुछ बताने लग जाएगा। हमें उसे ध्यान से सुनना चाहिए और अच्छी चीजों के लिए सराहना भी करनी चाहिए। सामने वाला जितना खाली होता है उतना ही ज्यादा ग्रहण कर पाता है। इस तरह से बड़े लोगों के साथ मिलने का डर खत्म कर सकते हैं और अपने Product या Service के लिए उसे मना भी सकते हैं। Frank Bettger कि इस बात को Follow करके हम हमारी Selling को बढ़ाते हुए और मजबूत बना सकते हैं।

6. सेल से पहले की सेल।

Sell before sell.

हम चाहे किसी भी तरीके की सेलिंग के बिजनेस में है, ( जैसे : Life Insurance करने वाले, नौकरी करने वाले, बिजनेस करने वाले, Communication का काम करने वाले, Network Marketing वाले, अपनी योग्यताओं को सेल करने वाले आदि) हमें पहली मुलाकात में ही Selling की बात नहीं करनी चाहिए। इसके लिए हो सके तो दूसरी मुलाकात के लिए समय लेना चाहिए। पहले हमें हमारी दोस्ती को मजबूत बनाना चाहिए। उसकी आवश्यकताओं को जानना चाहिए और उसके बाद उसकी आवश्यकताओं के अनुसार हमें उसे Product या Service देनी चाहिए। हमें उसके बारे में अलग-अलग प्रश्नों के माध्यम से जानना चाहिए और उसके बाद पूछना चाहिए कि मेरे पास आपके लिए एक लाभकारी विचार है। यदि हमने उसके विचारों को अच्छे से सुना है तो वह भी हमारे विचारों को महत्व देगा। यदि हम अगला Appointment लेना सीख गए तो बड़ी सेल कर सकते हैं।

यूट्यूब विडियो देखें:  

7. सेल्स टोक लिखे व याद करें।

Write and Remember Sales Talk.

हमें रोज बोलना चाहिए कि हम क्या चाहते हैं और हम हमारे अंदर कौन-कौन सी अच्छाइयों को जागृत करना चाहते हैं। जैसे : मैं बहुत अच्छा हूं, मैं उत्साहित हूं, मैं बहुत शक्तिशाली हूं, मैं किसी से डरता नहीं हूं, मेरे प्रोडक्ट बहुत अच्छे हैं, मैं लोगों को बहुत अच्छी सर्विस देता हूं। ऐसा करने से हमारे अंदर एक शक्तिशाली विश्वास पैदा हो जाएगा। हमें इस चीज की भी तैयारी रखनी चाहिए कि हमें सेल्स के समय किस तरीके से बात करनी है, क्या बोलना है और कौन-कौन से सवाल पूछने हैं, इन सभी की प्रैक्टिस करनी चाहिए। इसका हम जितना ज्यादा अभ्यास करेंगे उतना ही ज्यादा हमारा आत्मविश्वास मजबूत होगा और इससे हम ज्यादा से ज्यादा Selling कर सकते हैं। 

8. डेमोंसट्रेशन हजार शब्दों से भी ज्यादा महत्वपूर्ण होता है।

Demonstration is more important than a thousand words.

यदि हम कोई प्रोडक्ट सेल करते हैं तो उसे सामने वाले को स्पर्श के द्वारा तथा खुशबू के द्वारा Touch और Feel करवाना चाहिए। इससे आधे से ज्यादा सवाल खत्म हो जाते हैं और वह प्रोडक्ट लेने के लिए भी लगभग तैयार हो जाता है। इसलिए Demonstration हजार शब्दों से भी ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। यदि हम कोई सर्विस सेल करते हैं तो उसके बारे में सामने वाले से कुछ सवाल पूछ कर सामने वाले के अनुभव तथा जानकारी को इकट्ठा करना चाहिए। उसी के अनुसार उसे अनुभव करवाना चाहिए कि यह सर्विस उसके लिए कितनी महत्वपूर्ण हो सकती है। इस तरह से सामने वाले को भी किसी भी Product या Service को Sell करने में हमारी मदद करने देना चाहिए। 

9. कभी भी किसी भी ग्राहक को मत भूलो और ना ही ऐसा होने दो कि ग्राहक आपको भूल पाए। 

Never forget any customer and never let the customer forget you.

यह बात Small Businessman से लेकर Big Businessman तक सभी के लिए बहुत उपयोगी है। किसी ना किसी रूप में या किसी ना किसी तरीके से हमें कस्टमर के सामने जाते रहना चाहिए। यह माध्यम Physically या Social Media, किसी भी रूप में हो सकता है। नए Customer को तैयार करने के बजाए पुराने Customer को Sell करना ज्यादा आसान होता है। इसलिए कस्टमर के सामने Birthday, Anniversary या त्योहार आदि पर अच्छे संदेश और खुशखबरी के साथ जाते रहना चाहिए और उसे कभी भी अपने आप को भूलने नहीं देना चाहिए। ऐसा करने से Relationship मजबूत होती हैं और Selling बढ़ती है। 

पुस्तको कि सारणी 

10. असली कारण प्रयास की कमी है, हम पर्याप्त लोगों से नहीं मिल रहे हैं, हम औसत के पुराने नियम को काम करने का पर्याप्त अवसर नहीं दे रहे हैं।

The real reason is a lack of effort, we're not meeting enough people, we're not giving enough opportunities to the old law of averages to work.

कोई भी इंसान असफल इसलिए होता है क्योंकि वह प्रयास ही नहीं करता। हमें ज्यादा से ज्यादा लोगों से मिलने का, अपनी चीजों पर विश्वास बढ़ाने का और अपने अंदर ज्यादा से ज्यादा सुधार करने का प्रयास करते रहना चाहिए। अगर हम प्रयास ही नहीं करेंगे तो हमारे अंदर सुधार नहीं होगा। जितना ज्यादा हम प्रयास करेंगे उतनी ही बड़ी सफलता मिलने की संभावना बढ़ती जाती है। औसत के नियम के अनुसार यदि हम 10 लोगों से बात करते हैं तो 3-4 लोग हम से मिलने के लिए तैयार होते हैं और एक व्यक्ति हमारे साथ Deal करने के लिए तैयार होता है।

इस तरह से इस Blog Article “मैं असफलता से सफलता तक कैसे पहुंचा?” में दी गई Learning के द्वारा हम हमारे जीवन को बहुत ही बेहतर बना सकते हैं और हमारे बिजनेस को नई ऊंचाइयों तक लेकर जा सकते हैं।

इस तरह के और भी Blog Articles, Motivational Videos, Audio Books, Video Books के लिए हमारे चैनल A Brain Charger को Subscribe करे।

धन्यवाद !

इस Book को यहाँ से खरीदें 
मैं असफलता से सफलता तक कैसे पहुंचा?-फ्रैंक बेट्गर (Frank Bettger) - Hindi English

इस Review व Book को पढनें के बाद अपनी राय Comment के द्वारा बताएं। रिव्यु को Share करें जिससें अन्य लोग भी इसका फायदा उठा सकें। आपकी पसंदीदा Books कौन-कौन सी है? Comment के द्वारा बताएं।
ऐसे ही अन्य Update के लिए  आप हमें YouTubeFacebookInstagramTwitter और Telegram पर Join कर सकतें है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें