शनिवार, 7 अगस्त 2021

मैं असफलता से सफलता तक कैसे पहुंचा?-फ्रैंक बेट्गर (Frank Bettger) बुक की समीक्षा और 10 शिक्षाएं हिंदी में

How I raised myself from failure to success in selling, Frank Bettger Book Review & Summary in Hindi
बुक : फ्रैंक बेट्गर की पुस्तक “मैं असफलता से सफलता तक कैसे पहुंचा?” की समीक्षा और सार हिंदी में

(Book : How I Raised Myself from Failure to Success in Selling? Frank Bettger Book Review & Summary / Learning in Hindi)

पुस्तक समीक्षा (Book Review) : How I Raised Myself from Failure to Success in Selling?

हिंदी अनुवाद (Hindi Translation)  :  मैं असफलता से सफलता तक कैसे पहुंचा? (Mai Selling Mein Asafalata Se Safalata Tak Kaise Pahuncha)

लेखक के बारे में (About Author) :  फ्रैंक बेट्गर का जीवन काफी कठिनाइयों में गुजरा। वे 11 साल की उम्र में अनाथ हो चुके थे तथा 14 साल की उम्र में उनकी स्कूल छूट गई थी। 18 साल की उम्र में वे Baseball के प्लेयर बन गए थे लेकिन बाँह में चोट लगने के कारण उसे भी छोड़ना पड़ा और Selling के व्यवसाय में आ गए। वे 29 साल की उम्र तक सीखते रहे और 40 साल तक आते-आते उन्होंने अपना एक बहुत बड़ा Business खड़ा कर लिया। यहां से उन्होंने सेमिनार लेना शुरू किया और कई किताबें लिखी। 

पुस्तक के बारे में (About Book) : यह बुक हमें सिखाती है कि हम किस तरीके से सेलिंग में आगे बढ़ सकते हैं तथा बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं। यह बुक ‘मैं असफलता से सफलता तक कैसे पहुंचा?’ हमें उस हर फील्ड में मदद करती है जिसमें हमें कम्युनिकेशन या डील करने की जरूरत पड़ती है। इस पुस्तक को डेल कार्नेगी ने भी रिकमेंड किया है जो काफी अच्छे लेखक हैं। 


यह पुस्तक Life Insurance करने वालों के साथ-साथ नौकरी करने वाले, बिजनेस करने वाले,  Communication का काम करने वाले, अपनी योग्यताओं को सेल करने वाले आदि सभी लोगों के लिए बहुत अधिक महत्वपूर्ण है। हम यहां पर इस पुस्तक की उन 10 शिक्षाओ (Top 10 Learning) के बारे में बात करेंगे जो हमारे जीवन में बड़ा बदलाव ला सकती हैं : 

1. उत्साहित बनने के लिए उत्साह का अभिनय करें और उत्साह का प्रदर्शन करें

Act as enthusiasm to become excited and show enthusiasm :

फ्रैंक बेट्गर के अनुसार यदि हमें हमारी आमदनी और सुख सुविधाओं को दोगुना करना है तो हमें हमेशा उत्साहित रहना होगा। उत्साहित रहने से उसी तरीके के परिणाम हमें मिलने लगते हैं। अपने काम, परिवार, जीवन और सपनों के प्रति हमेशा उत्साहित रहने से बहुत बड़ी Success मिलती है।

बुक : फ्रैंक बेट्गर की पुस्तक “मैं असफलता से सफलता तक कैसे पहुंचा?” की समीक्षा और सार हिंदी में

2. सेलिंग का यह बिजनेस इस बात पर निर्भर करता है कि हम कितने लोगों से मिलते हैं :

This business of selling depends on how many people we meet :

हमें रोज बाहर निकलकर नये 4 से 5 लोगों से मिलना चाहिए, उनके मोबाइल नंबर Exchange करने चाहिए और उनसे Friendship बढ़ानी चाहिए। हम जितने ज्यादा लोगों से पक्की दोस्ती करेंगे उतनी ही बड़ी सफलता हमें हमारे जीवन और हमारे बिजनेस में मिलेगी।

3. यदि हम डर को जीतना चाहते हैं और साहस और आत्मविश्वास को तेजी से विकसित करना चाहते हैं तो हमें पब्लिक स्पीकिंग के कोर्स करने चाहिए : 

If we want to conquer fear and develop courage and confidence rapidly then we should take public speaking courses :

फ्रैंक बेट्गर के अनुसार यदि हम पब्लिक स्पीकिंग के कोर्स करते हैं तो हम पब्लिक के बीच में बोलना, उन को संबोधित करना, उनकी भावनाओं तक पहुंचना और उनके सवालों के अनुसार जवाब देना सीख जाएंगे। इससे हम बेहतर तरीके से बातचीत कर सकते हैं, मजबूत फ्रेंडशिप कर सकते हैं और अपने जीवन में तरक्की हासिल कर सकते हैं। 

यूट्यूब विडियो देखें: 

4. यदि हमें खुद को व्यवस्थित करने में दिक्कत आ रही है, यदि हम सोचने की अपनी योग्यता को बढ़ाना चाहते हैं और कामों को उनके महत्व के क्रम में करना चाहते हैं तो याद रखें उनका केवल एक ही तरीका है : सोचने के लिए अधिक समय निकालें और कामों को उनके महत्व के क्रम में करें।

If we're having trouble organizing ourselves, if we want to increase our ability to think and do things in the order of their importance, remember there's only one way to do that: take more time to think and sort the tasks in the order of their importance :

फ्रैंक बेट्गर के अनुसार हमें हमारे काम को शुरू करने से पहले उसके बारे में सोचना चाहिए और कामों को उनकी प्राथमिकता के अनुसार करना चाहिए। इससे हम कामों में उलझने की बजाए उनको अच्छे से कर पाएंगे और समय की बचत कर पाएंगे। 

5. सेल्समैनशिप का सबसे महत्वपूर्ण रहस्य यह पता लगाना है कि सामने वाला क्या चाहता है और फिर उसे हासिल करने का सबसे सर्वश्रेष्ठ तरीका खोजने में उसकी मदद करें :

The most important secret of salesmanship is to find out what the person wants and then help them find the best way to achieve it :

यदि हम कोई पॉलिसी, प्रोडक्ट या फिर कोई सर्विस किसी को सेल करने जा रहे हैं तो सबसे पहले हमें यह पता लगाना चाहिए कि सामने वाले की जरूरत क्या है। हमें उसकी Need को Identify करना चाहिए। उसकी जरूरत जानने के बाद हमें सबसे सर्वश्रेष्ठ तरीका उसकी समस्या सुलझाने के लिए उसे बताना चाहिए। यदि हम ऐसा करते हैं तो वह हमसे सर्विस या प्रोडक्ट भी लेगा और लंबे समय तक Relationship भी बनाकर रखेगा। 

6. सवाल पूछने की कला विकसित कीजिए :

Develop the art of asking questions :

फ्रैंक बेट्गर के अनुसार हमें यह पता होना चाहिए कि हम कौन सा सवाल करें तो हम जो चाहते हैं वही उत्तर सामने वाला दे और फिर उसी में से दूसरा सवाल कर करना चाहिए। हम जितने ज्यादा सवाल पूछेंगे, उतने ही ज्यादा हम सामने वाले को और उसकी Need को जान पाएंगे। इस कला के साथ हम बेहतर से बेहतर सर्विस और प्रोडक्ट सेल कर पाएंगे। 

यूट्यूब विडियो देखें:  

7. छुपी हुई आपत्ति या असली कारण का पता लगाएं :

Find out the hidden objection or the real reason :

यदि हम किसी को अपनी सर्विस या प्रोडक्ट सेल करना चाहते हैं और सामने वाला कोई आपत्ति जताता है तो उसके पीछे कोई ना कोई कारण अवश्य है। जैसे यदि कोई पैसे को कारण बताता है तो हो सकता है कि उसके पीछे कोई दूसरा छुपा हुआ कारण हो। इसके लिए हमें उचित सवाल पूछ कर उस छुपी हुई आपत्ति या असली कारण का पता लगाना चाहिए। इस कला के साथ हम हमारी सर्विस यह प्रोडक्ट को बेहतर तरीके से सेल कर पाएंगे।

8. अच्छे श्रोता बने :

Be a good listener :

यदि हम सामने वाले को ध्यान से सुनेंगे तो हमें उसी की बातों में सेल करने के पोइंट मिल जाएंगे। हमें सामने वाले की सच्चे दिल से और सच्ची तारीफ करनी चाहिए। यदि हम उसकी यह उसके बिजनेस की सच्ची तारीफ करते हैं तो सामने वाला हमें ज्यादा बेहतर तरीके से अपने और अपने बिजनेस के बारे में बता पाएगा और उसके साथ Relation मजबूत बन पाएंगे। इस तरह से हम उसके साथ ज्यादा वक्त गुजार पाएंगे और हमारी सर्विस यह प्रोडक्ट को भी बेहतर तरीके से सेल कर पाएंगे। इसलिए हमेशा अच्छे श्रोता बने।

9. हमें हमारे काम, प्रोडक्ट और आइडिया पर विश्वास होना चाहिए :

We should have faith in our work, products and ideas :

हम जिस भी सर्विस या प्रोडक्ट को सेल कर रहे हैं, उस पर सबसे पहले हमें खुद को विश्वास होना चाहिए। यदि ऐसा नहीं होगा तो हम उसे अच्छे से सेल नहीं कर पाएंगे। इसके लिए हमें हमारी सर्विस, प्रोडक्ट, कंपनी आदि के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी इकट्ठी करनी चाहिए। इससे हमारा विश्वास मजबूत बनेगा और हम हमारी सर्विस या प्रोडक्ट को आत्मविश्वास के साथ Sell कर पाएंगे। इससे हम कॉन्फिडेंस के साथ हमारी Selling को बढ़ा लेंगे।

पुस्तको कि सारणी 

10. अपने आप में विश्वास जगाने के लिए और दूसरों का विश्वास हासिल करने के लिए यह अनिवार्य नियम है कि अपने बिजनेस का ज्ञान रखिए और अपने बिजनेस का ज्ञान बढ़ाते जाइए : 

To instill confidence in yourself and to gain the trust of others, it is an essential rule to have knowledge of your business and keep increasing your knowledge of business :

हमें हमारे बिजनेस से संबंधित ज्ञान को हमेशा बढ़ाते रहना चाहिए। हमें नए-नए वीडियो तथा ऑडियो के माध्यम से हमारे बिजनेस के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारियां हासिल करनी चाहिए। हमें हमारे Business का जितना ज्यादा Knowledge होगा, हमारा विश्वास हमारे बिजनेस के प्रति उतना ही मजबूत होगा। इस मजबूत विश्वास के साथ हम बड़ी बड़ी Deal हासिल कर सकते हैं। 

इस तरह से फ्रैंक बेट्गर (Frank Bettger) की इस पुस्तक “मैं असफलता से सफलता तक कैसे पहुंचा?” में दी गई इन 10 शिक्षाओ के द्वारा हम Selling सीख सकते हैं जिससें हम हमारे जीवन को बहुत ही बेहतर बना सकते हैं और बिजनेस को नई ऊंचाइयों तक लेकर जा सकते हैं।

धन्यवाद !

इस Book को यहाँ से खरीदें 
मैं असफलता से सफलता तक कैसे पहुंचा?-फ्रैंक बेट्गर (Frank Bettger) - Hindi English

इस Review व Book को पढनें के बाद अपनी राय Comment के द्वारा बताएं। रिव्यु को Share करें जिससें अन्य लोग भी इसका फायदा उठा सकें। आपकी पसंदीदा Books कौन-कौन सी है? Comment के द्वारा बताएं।
ऐसे ही अन्य Update के लिए  आप हमें YouTubeFacebookInstagramTwitter और Telegram पर Join कर सकतें है।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें