रविवार, 10 अप्रैल 2016

Rhonda Byrne Kee Prerak Book Rahasya (The Secret) Ka Review (In Hindi)

पुस्तक समीक्षा (Book Review)- रहस्य (Rahasya) (Hindi Translation of The Secret )
लेखक (Author)-  रॅान्डा बर्न (Rhonda Byrne)
प्रकाशक (Publisher)- मंजुल पब्लिशिंग हाउस (Manjul Publishing House)
Rahasya (The Secret)–Rhonda Byrne, Bestseller Motivational Self-Help Book Review in Hindi image blog


लेखक के बारे में (About the Author) जाननें के लिए पढ़े

पुस्तक के बारे में (About Book)
Rhonda Byrne ने इस Best Selling Self-Help Book और DVD Film में सदियों से बिखरें Positive Thinking और Thoughts की Power के Secret ज्ञान का सार एक ही जगह व्यवस्थित किया है।

इस Book व Film का Main Principle यह है कि, ये Universe एक प्राकृतिक Law के द्वारा संचालित है, वो Law है, Law of Attraction (आकर्षण का नियम)। ये आकर्षण का नियम मनुष्य के जीवन में उन अनुभवों, परिस्थितियों, Events और लोगों को Attract करता हैं, जो उस मनुष्य के Thoughts की Frequency से मेल खाते हैं।

यह बुक दावा करती है कि आप सही दिशा में Positive Thinking के द्वारा आप Life Changing Results प्राप्त कर सकते हैं, जो आपकी Happiness, Health, Wealth और अच्छे Relationship को बढ़ाते हैं। 

इस Book की प्रस्तावना में जिस 100 साल पुरानीं Book का वर्णन है जिससें Rhonda Byrne को  शक्ति मिली व इस बुक को लिखने का विचार आया, वो है Wallace D Wattles (1860-1911) की The Science of Getting Rich  (1910). (Amir Banane Ka Vigyan /Amiri Ka Rahasya)
The Secret Book को पढ़ना शुरू करने से पहले आपको इस Book के अन्त मे दी उन लोगों की जीवनियाँ जरुर पढ़नी चाहिए जिनके व्यक्तिगत अनुभवों, विचारों और उपयोगी सलाहों पर ये Book आधारित हैं। जिससें इस बुक को पढ़ने व समझने मे आसानी होगीं।
जिन लोगों के अनुभव इस बुक मे शामिल कियें गये है उनमें मुख्य है-
1. जॉन असाराफ़ (John Assaraf- International Bestselling Author, Speaker, Entrepreneur, Business Consultant)
2. माइकल बर्नार्ड बेकविथ (Michael Bernard Beckwith-Visionary and Founder of Agape International Spiritual Center)
3. जैक कैंफ़िल्ड (Jack Canfield- Author, Teacher, Life Coach and Motivational Speaker)
4. डॉ. जॉन एफ़. डेमार्टिनी (Dr. John F. Demartini-Philosopher, Chiropractor, Healer and Personal Transformation Specialest)
5. बॉब डॅायल (Bob Doyle)
6. डॉ. डेनिस वेटली (Dr. Denis Waitley)
7. डॉ. जो वीटाल (Dr. Joe Vitale)
8. वैलेस डी. वैटल्स (Wallace D. Wattles) आदि

दो बार The Oprah Winfrey Show में आने के बाद ये Book, The New York Times की Bestseller सूची मे 146 Weeks तक रही। जिसकी अब तक Millions प्रतियां बिक चुकीं है और 46 से ज्यादा भाषाओं मे इसका अनुवाद हो चुका हैं।

हालाकी मुझें दिन मे Books पढ़ने के अलावा भी बहुत से कार्य करने होते है फिर भी मैने अब तक, इस Book से पहलें जो Books पढ़ी, उनको मैने 2-3 Weeks में पूरा Continue पढ़ा, लेकिन इस Book को पढ़ना Start किये 4 Months से भी ऊपर हो चुके हैं ओर ये अब जाकर समाप्त कर पाया हूँ। क्योंकि इस Book में समान विचारों का Repetition हैं, जो Law of Attraction को कैसे Apply करे, इसी का बार-बार विस्तार है। जिससें ये Readers को ज्यादा समय तक Interesting नहीं लगती र वह अन्य Books या Work में व्यस्त हो जाता हैं। लेकिन आप इस Book को Randomly कही से भी पढ़ सकते है और समझ सकते हैं।

इस Book को अच्छी तरह Digest व उपयोगी बनाने के लिए आपको अन्य Books भी पढ़नी चाहिए जैसे The Hero (Rhonda Byrne) व  Wallace D Wattles की The Science of Getting Rich । अन्यथा आपका हाजमा बिगाड़ सकती है ओर आप केवल विचारों पर ही कार्य करते रह जाएगे। Practical कार्य भी उतने ही जरूरी है जितना विचारों पर कार्य करना।

The Secret अपने आपको व अपने विचारों की शक्ति को जानने व अपने विश्वास को मजबुत करने के बारे में हैThoughts पर Control कर उनसे आप मनचाही Physical वस्तु प्राप्त कर सकते हैं। अकेले Attraction से लालच पैदा हो सकता हैंThoughts से मनचाहा प्राप्त करने के लिए आपको Practically श्रम (Action) भी करना होगा क्योंकि Law of Attraction से प्राप्त होने वाली चीजों को ग्रहण करने की योग्यता आप में श्रम (Action) करने के पश्चात् ही आ पाएगी

पुस्तको कि सारणी 

Law of Attraction को use करने वाले लोगों (जिनकीं जीवनियाँ Book के अन्त में दी गयीं) के Quotes को इस Book में सुव्यवस्थित रूप से अलग-अलग Chapters में बाटा गया हैं और उनकीं व्याख्या कर उन्हें जीवन में किस Field में कैसे Apply करना है को विस्तार से समझाया गया हैं।

इस Book के कुछ Proof जो Law of Attraction को सिद्ध करने के लिए दियें गये, उनसें मैं सहमत नहीं हूँ, क्योंकि उनका कोई Scientific प्रमाण नहीं हैं। विचारों से Positive Energy को उत्पन्न व Use किया जा सकता हैं जो आपके विश्वास व जीतने कि अभिलाषा को Strong करते हैं लेकिन इन से होने वाले चमत्कारों की, Book Scientific व्याख्या करने मे समर्थ नहीं। जैसे एक नवजात बच्चे को Pneumonia हो जाता हैं तो, इसको बच्चे ने कैसे विचारों से Attract किया, इसकी व्याख्या इस बुक से नहीं कर सकते हैं।
          
The Secret Book के प्रत्येक Chapter के अन्त मे Chapter का Basic सार है जो आपके विचार Positive करने के लिए Important हैं।


यूट्यूब विडियो देख (Watch YouTube Video)



कुछ Cons के बावजूद ये Book आपको अपने Thoughts और Feeling को Change कर अच्छे स्वास्थ्य, धन और खुशियों को आकर्षित करना सिखाती हैं। ये बुक आपको सही दिशा मे अच्छे सकारात्मक विचारों को सोचना और लागू करना सिखाती हैं। जिससें आप अपने जीवन के बुरे विचारों से मुक्ति पा कर अपनी Life Change कर सकते है व तनाव से मुक्ति पा सकते है।

अपने विचारों को सकारात्मक, नियंत्रित और इनका सकारात्मक तरीकें से कैसे इस्तेमाल करे, सीखने के लिए ये Book जरुर पढ़नी चाहिए।

इस Book को यहाँ से खरीदें   

ज़रूर पढ़े

                                
ऐसे ही अन्य Update के लिए  आप हमें YouTubeFacebookInstagramTwitter और Telegram पर Join कर सकतें है।



2 टिप्‍पणियां: