रविवार, 13 मार्च 2016

Robert T. Kiyosaki Kee Book The Business School Ka Review Hindi Mein


The Business School Book by Robert T. Kiyosaki - Review in Hindi.Network Marketing (Multi-Level Marketing (MLM)) Business book.
पुस्तक समीक्षा (Book Review)- दी बिज़नेस स्कूल 
(The Business School)

लेखक (Author)-  
रॅाबर्ट टी. कियोसाकी 
(Robert T. Kiyosaki)


प्रकाशक (Publisher)- 
मंजुल पब्लिशिंग हाउस 

लेखक के बारे में (About the Author) जाननें के लिए पढ़े


पुस्तक के बारे में (About the Book)
The Business School book मेरे द्वारा पढ़ी गईं Robert T. Kiyosaki की दूसरी पुस्तक है रॅाबर्ट टी. कियोसाकी की first book रिच डैड पुअर डैड (Rich Dad Poor Dad) ने मेरे बिज़नेस के प्रति झुकाव व विश्वास को आधार व मजबूती प्रदान की इस book को पढ़ने के बाद, मैंने Business के बारे में ओर जानने के लिए दी बिज़नेस स्कूल बुक Purchase की

दी बिज़नेस स्कूल book मुख्यतः Network Marketing के बारे में विस्तार से बताती है, कि किस तरह आप एक अच्छी Network Marketing Company से जुड़कर Business बना सकते है और नेटवर्क मार्केटिंग के पीछे काम करने वाले Basic Principles क्या है।

Author ने Network Marketing से Business नहीं बनाया लेकिन वो स्वयं Businessman होने की वजह से इसके Basic concepts को समझते है व इनकी इस Book में विस्तार से व्याख्या करते है। इस book में आप Network Marketing व Network के नये रूपों को पहचानना व उसमें से अपने लिए अच्छा रूप चुनना सीखेगे

पुस्तको कि सारणी 

आज के समय में पुराने पड़ चुके Multi-Level Marketing (MLM) Business में saturation (संतृप्ति) आ गया है व हाल ही में कुछ Network Marketing Scams की वजह से ये व्यवसाय अब पहले जैसी Exponential growth (घातांकी बढ़त) नहीं कर पा रहा है। नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में starting में जो लोग जुड़ें थे उनमे से अधिकतर तो कामयाब हो गये लेकिन कुछ लोग जो बाद में जुड़े व अपना Business नहीं बना पाये , उन्होने दुसरों को भी इसे नहीं करने की सलाह दी। जिसकी वजह से ये Business धीमा पड़ गया है। Internet के Network के आने के बाद इस Marketing trade ने धीरे- धीरे दम तोड़ना व अपना रूप Change कर इन्टरनेट के द्वारा Network Business बनाने में बदल गया है। लेकिन Multi-Level Marketing (MLM) Business में अभी भी अपार संभावनाए हैं।

Network Marketing Business से सम्बन्धित रॅाबर्ट टी. कियोसाकी कि अन्य बुक का रिव्यु पढ़े-


आप इस बुक में बताये Network Marketing की Education को मात्र Multi-Level Marketing (MLM) की शिक्षा न समझे, बल्कि यह बुक प्रत्येक प्रकार के Network Business की व Network ही हर बिज़नेस का Main Part है, कि विस्तार से व्याख्या करती है।


मैंने Robert T. Kiyosaki के बारे मे अपनी College के Final Year मे एक Health, Beauty और Home care Products से सम्बन्धित Multi-Level Marketing Company से जुड़ने के दौरान ही सुना था और उनके बताये Business की मूल अवधारणा को समझा था। लेकिन कुछ व्यक्तिगत कारणों से व MLM के Saturation (संतृप्ति) की वजह से उसमें सफल नहीं हो पाया, लेकिन उस Company के Seminars and Conferences (संगोष्ठियों और सम्मेलनों) में मुझें Business व अच्छे जीवन मूल्यों के बारे में बहुत कुछ सीखने को मिला जो इस Book में भी Writer ने बताया है। ओर एक बार फिर मैं उसी Business में हूँ ।

इस पुस्तक को पढ़ने के बाद मैंने Network की Power को पहचाना व इसके नये रूपों को देखने की समझ हासिल की।


यूट्यूब विडियो देख (Watch YouTube Video)
The Business School – Robert T. Kiyosaki Book Review in Hindi 


इस Book का बेहतरीन Quote
“The richest people in the world build networks. Everyone else is trained to look for work.”
दुनिया में सबसे अमीर लोग नेटवर्क बनाते हैं। बाकी सभी को काम की तलाश करने का प्रशिक्षण दिया जाता हैं।”

मैं ये Book उन लोगों को पढ़ने की सलाह देता हूँ जो केवल Employee न बनकर अपना स्वयं का Business बनाना चाहते है या अभी Business शुरु कर रहे व अपने Business को Starting में ही Improve कर सफलता प्राप्त करना चाहते है।

इस Book को यहाँ से खरीदें – 


Review (समीक्षा) पसंद आया हो तो Share करे और  इस Book व Review से सम्बन्धित अपने अमूल्य सुझावों से हमें अवगत कराये।  

ऐसे ही अन्य Update के लिए  आप हमें YouTubeFacebookInstagramTwitter और Telegram पर Join कर सकतें है। 



1 टिप्पणी: