Thursday, 30 June 2016

21वीं सदी का व्यवसाय - रॅाबर्ट टी. कियोसाकी कि पुस्तक का रिव्यु और सार

21 Vi Sadi Ka Vyvasaya (The Business of the 21st Century) - Robert T. Kiyosaki Book Review & Summary in Hindi.
पुस्तक समीक्षा (Book Review)- The Business of the 21stCentury (द बिज़नेस ऑफ द 21st सेंचुरी)
हिन्दी अनुवाद (Hindi Translation)- 21वीं सदी का व्यवसाय (21 Vi Sadi Ka Vyvasaya) 
लेखक (Author)रॅाबर्ट टी. कियोसाकी (Robert T. Kiyosaki) (जॉन फ्लेमिंग और किम कियोसाकी के साथ)
प्रकाशक (Publisher)- मंजुल पब्लिशिंग हाउस (Manjul Publishing House)



लेखक के बारे में (About the Author)


रॅाबर्ट टी. कियोसाकी इस बुक के मुख्य लेखक है। उनके बारे में जानने के लिए ये Hindi Review पढ़े –



इस बुक के दो सह लेखक भी है जिनमें से एक है – जॉन फ्लेमिंग (John Fleming), जो सफल Businessman, परामर्शदाता और वक्ता हैजॉन डायरेक्ट सेलिंग न्यूज़ (Direct Selling News) के प्रकाशक है। जॉन ने आर्किटेक्चर के सिद्धांतो का इस्तेमाल करते हुए जीवन को सफल कैसे बनाएं के बारे में द वन कोर्स (The One Course) Book लिखी है।

इसकी दूसरी सह लेखिका रॅाबर्ट टी. कियोसाकी कि पत्नि किम कियोसाकी (Kim Kiyosakiहै जो धन और निवेश के बारे में महिलाओं को शिक्षित करती है। वे रिच वुमन: अ बुक ऑन इन्वेस्टिंग फॉर वीमेन (Rich Woman : A Book on Investing for Women) कि लेखिका भी है।   
  
इन तीनों कि लिखी “21वीं सदी का व्यवसाय” बुक का इस Post व YouTube Video मे Review और उसकी Summary के बारे में आपको बताएगे।  
  
21 Vi Sadi Ka Vyvasaya (The Business of the 21st Century)- Robert T. Kiyosaki Book Review & Summary in Hindi

पुस्तक के बारे में (About Book)

21वीं सदी का व्यवसाय बुक रॅाबर्ट टी. कियोसाकी कि जॉन फ्लेमिंग व किम कियोसाकी के साथ लिखी पुस्तक है जो आपको आपके आर्थिक भविष्य कि बागडोर अपने हाथ में थामने की सलाह देती है। जिससे आपको दुसरों के आदेशो कि पालना न करनी पडे व आप धन के स्वामी बन सके, न कि इसके दास।

इस बुक कि शुरुआत खंड 1 : “अपने भविष्य कि बागडोर अपने हाथों में थामे” से होती है। जिसमें रॅाबर्ट बताते है कि आपको अपने खुद के व्यवसाय कि क्यों जरूरत है। इस खंड मे Robert बताते है कि अब औधोगिक युग खत्म हो चुका है। आपको अपना आर्थिक भविष्य खुद को सुधारना होगा। किसी दूसरें के भरोसे न रहे। साथ ही वो बताते है कि आपको अपना खुद का व्यवसाय शुरु करने के लिए मंदी का दौर ही सर्वश्रेष्ठ होता है, बशर्ते आप छोटी मोटी मुश्किलो से पराजित न होवे।

रॅाबर्ट टी. कियोसाकी ने जिन चार क्वाड्रैट (4 Quadrant- Employee, Self-employed, Business, Investor) कि बात रिच डैड पुअर डैड (Rich Dad Poor Dad) में कि है, उनको पहचानना, उनकी मानसिकता व जीवन मूल्यो को समझने के बारे मे भी बताया है कि कैसे आप अपनी नौकरी (Job) न बदलकर, अपनी आमदनी का क्वाड्रैट बदलें

हमें अमीर (Rich) व आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने के लिए उद्यमी (Entrepreneur) कि मानसिकता विकसित करनी चाहिए। इसके साथ ही आपको निष्क्रिय आमदनी (Passive / Residual Income) कि शक्ति को समझना चहिए। ये वो आमदनी है जो आपके मेहनत करने और आमदनी के उस स्रोत (Source) मे आवश्यक पूँजी लगाने के लम्बें समय बाद भी होती रहे। इस तरह आप इस खंड मे सीखते है कि उद्यमी कि मानसिकता क्यों जरूरी है और इसे कैसे विकसित करे।

Self-Help और Motivation से संबन्धित ये Book Review भी पढ़े 


खंड 2: “एक व्यवसाय- दौलत बनाने वाली आठ संपत्तियाँ”। इस खंड में Robert  Kiyosaki व उनके मित्र Jhon Fleming का संवाद (Conversation) है जो Network Marketing Business के बारे मे कुछ बुनियादी (Basic) व ठोस बिंदु बताते है। इस संवाद के बीच-बीच में रॅाबर्ट अपनें अनुभवों के आधार पर उसे ओर स्पष्ठ करते है

Robert इस खंड में स्पष्ठ करते है कि Network Marketing में आप आमदनी कमाने के बजाय आप एक संपत्ति- अपना व्यवसाय बनाते है और वह संपत्ति आपके लिए आमदनी उत्पन्न करती है। इसके अनुसार नेटवर्क मार्केटिंग का मूल प्रोडक्ट बेचना नहीं, बल्कि एक Network बनाना है जो आमदनी उत्पन्न करने वाली संपत्ति है।

Network Marketing रहस्य का पर्दा हटा देता है और आपको Business Quadrant का जीवन दिखा देता है। यह बिज़नेस असली दुनिया का Business School है जो कर्मचारी के बजाए उद्यमी कि योग्यताए सीखता है।

इस खंड मे किम कियोसाकी नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय महिलाओं के लिए किस तरह जरूरी व फायदेमंद है उसकी व्याख्या करती है।

Network Marketing Business से सम्बन्धित रॅाबर्ट टी. कियोसाकी कि अन्य बुक का रिव्यु पढ़े-

अंत मे खंड 3: “आपका भविष्य शुरु होता है अब...”। आपको Network Marketing मे सफल होने के लिए जिन चीजों कि जरूरत होती है वे व अच्छी  Network Marketing Company चुनने मे जिन बातो का ध्यान रखना चाहिए, वो सिखाता है

इस Book के अनुसार इस Network Marketing Business मे सफल (Successful) होने के लिए जो सबसे जरूरी बात है वो ये है कि आप पंचवर्षीय योजना पर कार्य करते हुए हमेशा सीखने के लिए तैयार रहें। कार्य योजना बनाकर उस पर अमल करे और सबसे अहम बात डटे रहे। 

यूट्यूब विडियो देख (Watch YouTube Video)


सारांश (Summary)

इस बुक मे आपको उद्यमी बनने कि आवश्यकता, बुनियादी आर्थिक जीवन मूल्यो, उद्यमी कि मानसिकता, आमदनी उत्पन्न करने वाली संपत्तियो, असली दुनिया कि व्यावसायिक शिक्षा, व्यक्तिगत विकास, सपनों, नेटवर्क कि शक्ति (Power of Network) व नेतृत्व कि योग्यता कि शिक्षा दी गयी है। साथ ही सही Network Marketing Company चुनने व इस Business मे सफल (Successful) होने के लिए बुनियादी आवश्यकता के बारे मे बताया गया है

अतः यदि आप असली दुनिया कि व्यवसायिक शिक्षा व व्यक्तिगत विकास कि शिक्षा हासिल करना चाहते है तो ये Book जरुर पडे, चाहे आप Network Marketing का Business बनाना चाहते हो या अन्य कोई भी बिज़नेस बनाना चाहते हो। 
        
इस Book को यहाँ से खरीदें –
21वीं सदी का व्यवसाय (Hindi) –-- Amazon और Flipkart
The Business of the 21st Century (English) --- Amazon और Flipkart


इस Review  Book को पढनें के बाद अपनी राय Comment के द्वारा बताएं। रिव्यु को Share करें जिससें अन्य लोग भी इसका फायदा उठा सकें। आपकी पसंदीदा Books कौन-कौन सी है? Comment के द्वारा बताएं।


   

No comments:

Post a Comment