शनिवार, 18 फ़रवरी 2023

Atomic Habits | छोटे बदलाव असाधारण परिणाम | James Clear | Book Review in Hindi | A Brain Charger

Atomic Habits | छोटे बदलाव असाधारण परिणाम
इस Blog Post में एक ऐसी Book का Review पढ़ने को मिलेगा, जिस Book को पढ़कर आप जल्दी सफलता प्राप्त कर सकते हैं और इस Book का नाम है:- Atomic Habits ~ James Clear
James Clear एक बहुत बड़े बिजनेसमैन है और इसके साथ-साथ लगभग 500 से ज्यादा कंपनियों में इन्होंने अपनी Speech दी है, जिनको Managers, कई बड़े-बड़े Hotels के Directors, प्रशिक्षक, शिक्षक आदि ने इनकी ट्रेनिंग लेकर लगभग 10,000 से ज्यादा लोग खुद का बड़ा बिजनेस बना चुके हैं और Entrepreneur बन चुके हैं तथा उन्ही सिद्धांतों को उन्होंने एक Book के अंदर भी लिखा और उस बुक का नाम है: Atomic Habits by James Clear. उनके बारे में बात करने से पहले मैं आपका दोस्त Anand Choudhary आप ही के इस चैनल A Brain Charger में एक और Fresh Video के साथ आपका स्वागत करता हूं।
इस ब्लॉग पोस्ट में इस बुक ‘Atomic Habits’ के पूरे सारांश को 5 बिंदुओं में सारगर्भित किया गया है। यदि आप अपना खुद का बिजनेस करना चाहते हैं, यदि आप Entrepreneur बनना चाहते हैं, तो इन पांच सिद्धांतों के जरिए आप वहां तक पहुंच सकते हैं।
Atomic Habits | छोटे बदलाव असाधारण परिणाम | James Clear | Book Review in Hindi | A Brain Charger

1. छोटी-छोटी आदतों की आश्चर्यजनक शक्ति:
यदि आपको बहुत बड़ी सफलता चाहिए, यदि आप एक बहुत बड़े Entrepreneur बनना चाहते हैं, तो क्या आपको बहुत बड़े-बड़े काम करने होंगे? नहीं! आपको छोटी शुरुआत करनी होगी। यदि आपके पास में बहुत बड़ी पूंजी नहीं है, लेकिन आप Businessman बहुत बड़े बनना चाहते हैं, तो भी आप छोटी शुरुआत कर सकते हैं। छोटी शुरुआत को आप बहुत बड़े पैमाने तक लेकर जा सकते हैं। 
जो भी लोग सफल हुए हैं, उनमें से ज्यादातर लोगों ने छोटी शुरुआत ही की थी। शुरुआत में किसी के पास भी इतनी बड़ी पूंजी नहीं होती है कि वह बहुत बड़ा बिजनेस एक साथ में शुरू कर दें और बहुत बड़ा Entrepreneur बन जाए, इसलिए छोटी ही सही शुरुआत करना अति आवश्यक है।

2. धीमे चले लेकिन पीछे की तरफ नहीं:
हो सकता है कि आप जिस मंजिल तक पहुंचना चाहते हैं, वहां पर कोई व्यक्ति 2 साल में या कोई व्यक्ति 12 महीने में या कोई व्यक्ति 6 महीने में या उससे भी कम समय में पहुंचा हो, तो आप भी वहां तक पहुंच सकते हैं। यदि उनको Follow किया जाए, तो हो सकता है कि आपको ज्यादा Time भी लग जाए। आप धीमे चल सकते हैं, लेकिन कभी भी आपको पीछे नहीं हटना है। आपको हमेशा आगे की तरफ ही चलते जाना है। 
सबसे जरूरी है कि आप जिस भी मंजिल पर पहुंचना चाहते हैं, जहां पर भी आप जाना चाहते हैं, जिस भी बिजनेस में आप सफल होना चाहते हैं, उस बिजनेस की पहले आप रूपरेखा तैयार करें और उस रूपरेखा के अनुसार आप आगे की तरफ बढ़ते जाएं, क्योंकि प्लानिंग होना तो अति आवश्यक है।
3. 2 मिनट का नियम:
यदि आप जल्दी सफल होना चाहते हैं, तो यह 2 मिनट का नियम आपके लिए बहुत ही कारगर साबित हो सकता है। आपने जो भी प्लानिंग बनाई है, आपका जो भी Goal है, उस Goal की आप शुरुआत करें। जैसे:- यदि आप Gym जाते हैं, तो आप रोज जिम में एक निश्चित टाइम पर जाते हैं। हो सकता है कि किसी दिन आप Gym नहीं जा पाएं, तो भी आपको उठना उसी समय है। 
हो सकता है कि आप रोज किसी Exercise को 50 बार दोहराते हो और यदि किसी दिन आप टाइम के अभाव में 50 बार के लक्ष्य तक नहीं पहुंच पा रहे हैं, तो आपको उसकी शुरुआत जरूर करनी है। हो सकता है कि उसे आप एक या दो बार कर दो, लेकिन उससे बिछड़ना नहीं है। यह 2 मिनट का नियम आपके बिजनेस के लिए बहुत ही कारगर साबित हो सकता है और आपके बिजनेस को नई ऊंचाइयों तक पहुंचा सकता है।

4. पेपर क्लिप रणनीति:
जैसे-जैसे आप आगे बढ़ते हो, तब आप महसूस करोगे कि जितने ज्यादा लोगों से आप बातचीत करोगे, उतनी ही ऊंची उचाइयो तक आप पहुंचेंगे और उतनी ही जल्दी आपको सफलता मिलेगी। 
एक बार एक व्यक्ति शेयर मार्केट की कंपनी में नौकरी करने के लिए जाता है। उसकी उम्र 23 साल होती है। उसको जैसे ही उस कंपनी ने Hire किया, तो उसके पहले दिन से ही उसने पेपर क्लिप रणनीति को अपनाया। वह दो जार लेता था, और पहले जार में लगभग 120 पेपर क्लिप करता था और दूसरा जार खाली रखता था। जैसे ही वह ऑफिस आता, किसी कस्टमर को कॉल लगाता, वह कॉल ख़त्म होते ही पहले जार से एक पेपर क्लिप उठाकर खाली वाले जार में डाल देता। दूसरा कॉल खत्म होते ही दूसरी पेपर क्लिप खाली जार में रख देता। इस तरह से शाम होते-होते पहले जार की सभी 120 पेपर क्लिप खाली वाले जार में चली जाती और खाली वाला जार भर जाता और भरा हुआ जार खाली हो जाता।
इस तरह से केवल 18 महीने के अंदर उसने 5 मिलियन डॉलर की इनकम उस कंपनी के लिए खड़ी कर दी थी और वही व्यक्ति लगभग 2 साल के अंदर अर्थात 25 साल की उम्र में $1,25,000 उस कंपनी से कमाने लग गया था। इस तरह से यदि आप भी इस पेपर क्लिप रणनीति को अपनाते हैं, तो कम समय में नई ऊंचाइयों तक पहुंच सकते हैं।
5. आदतों का पटरी से उतरना:
कई बार हम अपनी आदत के अनुसार आगे नहीं बढ़ पाते हैं। हम अपनी आदतों को स्किप कर देते हैं। जैसे मान लीजिए कि आप Weight Loss करना चाहते हैं और इसमें आपको पता है कि शुगर वाली चीजें ज्यादा नहीं खानी होती है, आपको कुछ एक्सरसाइज भी फॉलो करनी होती है। लेकिन कई बार आप एक्सरसाइज स्किप कर देते हैं। शुरुआत तो बहुत सारे लोग करते हैं, लेकिन उनकी आदतों की गाड़ी पटरी से उतर जाती है। 

आपकी गाड़ी कभी भी पटरी से उतरनी नहीं चाहिए। यदि आप कामयाब होना चाहते हो, तो आपकी आदत रूपी गाड़ी पटरी पर ही रहनी चाहिए। यदि एक आदत Skip होती है, तो हो सके जितना जल्दी उसे पुनः पकड़ लेना चाहिए। यदि आपको आपकी सफलता के लिए 10 काम करने हैं और यदि किसी दिन एक काम छूट गया, तो दूसरा काम तो करना ही होगा। ऐसा नहीं होना चाहिए कि एक आदत के चक्कर में दूसरी आदत छूट गई, दूसरी के चक्कर में तीसरी और इस तरह से पूरा दिन खराब हो गया। इस तरह से आपको अपनी आदत सोच समझकर बनानी है। एसा करके आप बहुत जल्दी और बहुत ही कम समय में नई ऊंचाइयों तक पहुंच जाएंगे।

धन्यवाद!

इस Review व Book को पढनें के बाद अपनी राय Comment के द्वारा बताएं। रिव्यु को Share करें जिससें अन्य लोग भी इसका फायदा उठा सकें। आपकी पसंदीदा Books कौन-कौन सी है? Comment के द्वारा बताएं।

ऐसे ही अन्य Update के लिए  आप हमें YouTubeFacebookInstagramTwitter और Telegram पर Join कर सकतें है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें