सोमवार, 28 दिसंबर 2015

ग्रेट यूट्यूब विडियों विचारों के लिए टिप्स हिंदी में (फॉर बिगिनरस)

कैसेयूट्यूब पर विडियो अपलोड करे और पैसे कमाये, सीखने के बाद मन मे सवाल आता हैं कि मैं कैसे विडियो बनाऊ और अपलोड करू? वैसे तो आप कोई भी विडियो अपलोड कर सकते हैं, लेकिन विडियो से पैसे कमाने के लिए आपको अपने स्वयं के बनाये original video जो YouTube Community Guidelines के नियम follow करते हो, को upload कर पैसे कमा सकते हैं






सबसे पहले आप research करे की आपका interest किस चीज मे हैं, जैसे कुकिंग, playing, singing, डांसिंग, कॉमेडी, gadgets, acting, fashion आदि।  क्योंकि यदि आप अपने interest या hobby के विडियो बनायेगे तो आप हमेशा कुछ नया सीखने व करने के लिए तैयार रहेगे। कुछ नया सीखना व करना ही आपको successful YouTuber बना सकता हैं


 

A Brain ChargeR के इस लेख में हम कुछ YouTube Video Ideas के बारे में जानेगे, जो आपको आपके interest और पसंदीदा विषय खोजने मे मदद करेंगे

 

ग्रेट यूट्यूब विडियो विचारों की सूची

List of Great YouTube Video Ideas

 

“How to” के साथ प्रारंभ होने विडियो ट्यूटोरियल बनाये

(Make video Tutorials Start with “How to…”)


आप जिस भी field मे दक्षता रखते हैं, जैसे मेकअप, poetry, cooking, चित्रकारी, fitness, software, gadgets, technology के  संबंधित video tutorial बना सकते हैं। आप अपने steps कि पहले practice करे और अन्य successful video को देखे और उसके अनुसार अपने विडियो को अधिक सूचनात्मक बनाये। यूट्यूब पर How to वाले tutorial बहुत सफल रहते हैं।



उत्पाद समीक्षा (Product Review)


आज कल online shopping दिन दोगुनी रात चोगुनी success पा रही हैं। लोग ऑनलाइन शॉपिंग से पहले उस product का रिव्यु देखना चाहते हैं। आप कोई नया प्रोडक्ट खरीदते हैं, तो इस का unboxing video भी बना सकते हैं। बाजार मे नया लॉन्च और बहुत मांग वाला product आपके viewer increase करेगा।     

 

ये भी पढ़े - YouTube Star Lilly Singh (Superwoman) के जीवन की प्रेरक Story Hindi में   

किसी का या किसी चीज़ कि नकल या मज़ाक उड़ाने वाले विडियो

(Video of Imitating or Making Fun of Someone or Something)


पिछले कुछ वर्षों से Parodies video काफी फेमस हुए हैं। लोकप्रिय मूवीज, विडियो, गाने, सेलिब्रिटीज, जगहो, और पोस्टर्स के funny duplicates सभी उम्र के लोगों का ध्यान खीचते हैं। यदि आप कोई successful विडियो देखते तो आप उस विडियो का केंद्रीय घटक बदल कर उस का funny और intresting video बना सकते हैं। किसी new movie कि success का फायदा आप उसका funny version या twist दे अपना विडियो बनाकर फायदा उठा सकते हैं।

 

Prank विडियो बनाना (Making Prank Video)


किसी व्यक्ति को किसी Planned Situation मे डाल कर उस का natural response का विडियो लोगों को बहुत पसंद आता हैं। पूरे संसार मे ऐसे Prank Video खूब बनाये और पसंद किये जाते हैं। लेकिन ऐसे विडियो अपलोड करने से पहले जिस व्यक्ति का विडियो बनाया गया हैं, उससे permission ले लेनी चाहिये।

 

स्वास्थ्य और व्यायाम रिकॉर्डिंग (Health and Exercise Recordings)


यदि आप exercise और इसके हेल्थ फायदो के बारे में जानते हैं, तो लोगों को सरल और attractive तरीके से सिखा सकते हैं और उनके boring yoga और cardio workout CD के खर्चे को कम कर सकते हैं


यूट्यूब विडियो देखे (Watch YouTube Video)
                                 Tips for Great YouTube Video Ideas in Hindi (For Beginners)

आपका गेमिंग कौशल दिखाना (Show Your Gaming Skills)


यदि आप video games के दीवाने हैं और आपको गेम्स के नये level पार कर कुछ नया खोजना पसंद हैं, तो आप लोगों को उन levels को पार करने के shortcuts, tricks और cheats सिखा सकते हैं। Games की अपने style में commentary कर उसे ओर भी रोचक बना सकते हैं। लेकिन गेम के अपने music का यूज़ ना करे क्योंकि music कॉपीराइटेड हो सकता हैं।

 

खाना पकाने के शो बनाएं (Create Cooking Shows)


यूट्यूब cooking Shows बिना किसी शुल्क के हमेशा उपलब्ध रहते हैं, जिनको कभी भी देखकर कुछ नया सिख सकते हैं। अगर आपको भी खाना बनाना और उस में कुछ नया करना अच्छा लगता हैं, तो आप भी लोगों को सिखा सकते हैं

 

पशु प्रेम वीडियो (Animal Love Video)


इस तरह के विडियो में आप अपने Pets, कुछ खास breeds जो आपको पसंद हो और wildlife जिन के बारे में आप fascinate हो  के informative, funny और लोगों को दिलकश लगने वाले विडियो बना सकते हैं। Animals के बेबी संस्करणों वाले विडियो सभी उम्र के लोगों को पसंद आते हैं। इस तरह के विडियो बनाना सरल होता हैं, पर सही movement को सही समय पर रिकॉर्ड करने के लिए धैर्य की जरुरत होती हैं।


                                          
खरीदारी और संग्रह वीडियो
Shopping and Collection Video

जब भी आप shopping पर जाये तो मॉल से समान खरीदने का संक्षिप्त विडियो बनाये और घर पर इस list के सामान का अनुभव व वर्णन विडियो में शेयर करें। इस तरह के विडियो में आप अपने पहले से purchase अपने कलेक्शन का informative video भी बना सकते हैं, जैसे बुक्स, म्यूजिक, कपड़े, जेवेलरी, फ़ूड, मेक-उप, खिलौने, गेम्स आदि का संग्रह।

 

युक्तिया (Tips)

अपने विडियो रिकॉर्ड करने के लिए अच्छा कैमरा उपयोग करे, अगर आपके पास कैमरा नहीं हैं, तो आप प्रारंभ में अपने मोबाइल से भी रिकॉर्ड कर सकते हैं। शुरूआत में camera और accessories पर ज्यादा निवेश ना करे। अच्छे video editing software का यूज़ करे।  

 

आपका passion और interest जिन चीज़ो में हो उनके ही विडियो बनाये क्योंकि इन विषयों पर आप कुछ नया सीखने के लिए passionate रहते हैं

 

चेतावनी (Warnings)

विडियो में हिंसा, सेक्सुअल कन्टेंट और अनुचित भाषा प्रयोग ना करें। मौलिक विडियो ही यूट्यूब पर अपलोड करें। YouTube Community Guidelines को follow ना करने पर विडियो और account दोनों डिलीट हो सकते हैं।  


यदि पोस्ट आपको पसंद आयी है तो अपने विचारों से मुझे अवगत करायें।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें