शुक्रवार, 15 अप्रैल 2016

Napoleon Hill Kee Motivational Book Think and Grow Rich Ka Review Hindi Main

पुस्तक समीक्षा (Book Review)- सोचिये और अमीर बनिये (Sochiye Aur Amir Baniye) (International Bestseller Think and Grow Rich का Hindi अनुवाद)
लेखक (Author)- नेपोलियन हिल (Napoleon Hill)
प्रकाशक (Publisher)- मंजुल पब्लिशिंग हाउस (Manjul Publishing House)
Think and Grow Rich (Sochiye Aur Amir Baniye) By Napoleon Hill – Book Review in Hindi


Think and Grow Rich के बारे में मैंने बहुत सुना था कि ये Book पढ़नी चाहिए। लेकिन समय की व्यस्तता व अन्य Books को पढ़ने मे व्यस्त होने के कारण इस Book को पहलें नहीं पढ़ सका।

कुछ दिनों पहलें A Brain Charger के YouTube Channel के Videos पर कुछ Viewers ने Comment कर इस बुक का Review Video Upload करने का आग्रह किया था। उसके बाद में मैंने इस Book को अच्छी तरह Study किया और ये Hindi Review Blog Post और Video बनाया। मैं उम्मीद करता हुँ कि ये Review आपको पसंद आयेगा।    


लेखक के बारे में (About the Author)
नेपोलियन हिल (1883 – 1970) का जन्म Virginia मे हुआ। उन्होने Lecturer, Author और Business Leaders के लिए Consultant के रूप में अपना लम्बा व Successful Career पुरा किया। उन्होनें अपनें Career कि शुरुआत एक साधारण से Journalist के रूप मे कि थी। उनकें जीवन में अमूल चुक बदलाव उस समय के सबसे अमीर अमेरिकन उद्योगपती एंड्रयू कार्नेगी (Andrew Carnegie) का Interview लेते समय आया।

एंड्रयू कार्नेगी ने नेपोलियन हिल को Henry Ford, Thomas Edison, Alexander Graham Bell, John D. Rockefeller, George Eastman जैसे 500 Successful लोगों का Interview लेकर उनकी Success की Case Study लिखने को कहा, जिससे Napoleon Hill,  Success का आम फॉर्मूला बना सके।

Napoleon Hill ने 20 सालों तक इन लोगों की Success व उनके Business Empires के Secret को समझा और सफलता प्राप्त करने के 13 Steps का Formula बनाया। थिंक एंड ग्रो रिच उनके 20 वर्षो तक सफल लोगों की Case Study के कार्य The Law of Success: In Sixteen Lessons पर आधारित हैं।
पुस्तक के बारे में (About Book)
Think and Grow Rich बुक Success के विषय पर लिखी Bestselling व सदाबहार Classic Book हैं। इसके Concepts, 80 साल पहले भी उतने ही सटीक व उपयोगी थे, जब ये पहली बार 1937 में Published हुईं, आज भी है और भविष्य में भी उतने ही उपयोगी रहेगे। क्योंकि Success के Basic हमेशा समान ही रहेगे लेकिन समय बदलने के साथ उन्हें Apply करने के तरीके व स्थान बदल जाते हैं।

यह Book केवल Money इकठ्ठी करने के बारे में नहीं हैं बल्क़ि ये बताती हैं कैसे कोई व्यक्ति हक़ीकत में कुछ भी Achieve कर सकता है यदि वह पूरे दिल से विश्वास, आस्था, लगन, सही Plan व Right Direction के साथ उसकी Burning Desire (ज्वलंत इच्छा) रखें तो।




इस बुक में सफल लोगों के जीवन का गहराई से विश्लेषण किया गया हैं कि उन्होनें उतनी Wealth कैसे हासिल की। यहाँ आप Wealth को केवल पैसे से ना तोले। स्थाई मित्रता, सुखद पारिवारिक सम्बन्ध, Business Partners के बीच सहानुभूति, समझ और आंतरिक सद्‍भाव जो मन की शांति दिलाती है सही माइनो मे असली Success व Wealth हैं।  

इस बुक में 19 वीं सदी के अन्त व 20 वीं सदी के शुरुआत के लगभग की प्रेरक कहानियाँ, उनके पीछें के सिद्धान्त और सीख दियें गये हैं। कुछ Chapters की भाषा थोड़ी कठिन हैं लेकिन आप उन्हें गहराई से समझ सकते हैं। कुछ Chapters के बीच-बीच मे कविता की पंक्तियों द्वारा लेखक ने अपनी बात की मजबूती से पुष्टि की हैं। Chapters के अन्त मे उससे सम्बन्धित Best Quotes है जो उस Chapter का सार भी हैं।

ये भी पढ़े -


इस बुक के American History पर आधारित Example कहीं-कहीं उबा देते हैं।

ये बुक अपने आप को जानने, अपनी Powers को पहचानने, अपने Brain की सफलता के लिए Programming करने के लिए हैं। इसमें Employee के पद पर आवेदन करने से लेकर अपना Business बनाने तक का विस्तार से ब्यौरा हैं कि कैसे आप अपने Dreams को पूरा करे।

ये Book परिष्कृत ज्ञान का भंडार हैं जो आपकों परिष्कृत करेगा। इस परिष्कृत ज्ञान से आप, अपने आप को Develop कर सकते हैं। ये जीवन को Transform करने के लिए Best Self-Help Book हैं, जो आपकी रचनात्मकता को ढूढने मे आपकी मदद करेगी।
ये बुक आपको सिखायेगी – चेतन-अवचेतन को समझना व इनकी Power का इस्तेमाल करना, Brain किस तरह कार्य करता हैं व कैसे इससे Best Result प्राप्त कियें जा सकते हैं। साथ ही आत्मविश्लेषण, मस्तिष्क पर नियत्रण, Positive Thoughts को बढ़ाना और Sex कि Power को कैसे Transform कर रचनात्मक तरिके से सफ़लता प्राप्त करें, भी सिखाती हैं।


निष्कर्ष (Conclusion)

ये बुक आपको Rich बनने के Shortcut न बताकर, आपकी मदद करती है Framework (ढांचा) बनाने में कि आप अपनी Thinking को Change कर, कैसे हर प्रकार से अमीर बने। इसलिए इस बुक को आप जरुर पढ़े, चाहें आपकी उम्र, स्थान, धर्म और लिंग कुछ भी हों।

इस Book को यहाँ से खरीदें   


ये भी पढ़े -

ऐसे ही अन्य Update के लिए  आप हमें YouTubeFacebookInstagramTwitter और Telegram पर Join कर सकतें है।

6 टिप्‍पणियां:

  1. Acha blog hai sir par Aap apne Blog me kuch galtiyan kar rahe hai. Apni Galtiyan Sudhare hindisehelp.com par contact kare or jaane apni galtiyan. Thank you

    जवाब देंहटाएं
  2. Thanks, Yes Sure , I also want to know my galtiyan. I am always ready to improve myself. Feel Free to Wright. Thanks Once Again

    जवाब देंहटाएं
  3. Great Book Really Nepoleon Hill Is Great Thinker. And Thanks for give me best Suggestion. Thanks Dude.

    जवाब देंहटाएं
  4. सर आजकल मैं यही बुक पढ़ रहा हूँ| अभी कुछ ही page पढ़े हैं| आपके रोचक बातों को बताने के लिए धन्यवाद| अब मैं इस बुक को और deeply समझने की कोशिश करूँगा|

    जवाब देंहटाएं