बुधवार, 24 जून 2020

घरेलू स्वर्ण (Household Gold) – डॉ. स्टीव डब्ल्यू प्राइस की पुस्तक की समीक्षा और सार हिन्दी मे

पुस्तक समीक्षा (Book Review)Household Gold


हिंदी अनुवाद (Hindi Translation)घरेलू स्वर्ण

लेखक (Author)डॉ. स्टीव डब्ल्यू प्राइस (Dr. Steve W. Price)

प्रकाशक (Publisher) –INTI Publishing



लेखक के बारे में (About the Author)
इस बुक के लेखक डॉ. स्टीव डब्ल्यू एक लेखक होने के साथ ही वे एक व्यवसायिक और रियल एस्टेट इन्वेस्टर हैं। पहले एक शिक्षक और प्रशिक्षक होने वाले डॉ. स्टीव डब्ल्यू प्राइस ने व्यक्तिगत वृद्धि और मुक्त उद्यम के बारे में एक दर्जन से अधिक पुस्तकें लिखी। उनकी पुस्तकों की लाखों प्रतियां बिकी है और उनका 20 भाषाओं में अनुवाद हो चुका है। उनकी विश्वविख्यात पुस्तकों में शामिल है "ड्रीम मेकिंग इन ड्रीम टेकिंग वर्ल्ड (Dream Making in a Dream-Taking World) "

बर्क हेजेज, जिन्होंने दपैरेबल ऑफ़ द पाइपलाइन (The Parable of Pipeline by Burke Hedges) लिखी है के बहुत ही अच्छे मित्र और व्यावसायिक साझेदार हैं। पिछले 30 साल से Dr. Steve W. Price रियल एस्टेट में पैसा लगा रहे हैं और अपनी जायदाद बना रहे हैं।

यूट्यूब विडियो देखें: 
प्राइस ने यह किताब दिसंबर 2002 में एक घटना की वजह से लिखने का निश्चय किया। जब वे अकाउंटेंट से मिलने के लिए अपना अकाउंटस का रिकॉर्ड निकाल रहे थे उस समय उनके पिताजी के मकान से संबंधित दो कागजात निकले। जिसमें से एक मे पिता जी के मकान की कीमत 40000 डॉलर थी और दूसरे में उनके मकान के सामान की कीमत 10000 डॉलर थी। यानी जो भी मकान की कीमत थी, उसका एक चौथाई पैसा मकान के सामान का था। इससे उनके दिमाग में आया कि घरेलू वस्तुओं की भी इक्विटी होती है और उन्होंने इस किताब की रचना की। जिससे कि वे यह बात एक साधारण आदमी को समझा सके कि कैसे वह अपने घर में छुपे हुए खजाने को समझ पाए और उसे बहुत अधिक पैसा और अपना एक बहुत बड़ा व्यवसाय बना पाए।

यूट्यूब विडियो देखें:  


पुस्तक के बारे में (About Book)
यह छोटी सी किताब दो मजेदार कहानी के साथ में आपको बहुत ही अच्छी शिक्षा देती है। पहली कहानी है कैलिफ़ोर्निया गोल्ड रस (California Gold Rush) की कहानी जिसमें बहुत सारे लोग सोना खोदने के लिए सैक्रामेण्टो (Sacramento) घाटी जो कि सैन फ्रांसिसको (San Francisco) के पास में है, वहां पर चले जाते हैं। बहुत सारे लोग सोना खोजने की कोशिश करते हैं, लेकिन सोना नहीं मिल पाता है और कुछ लोग सोना मिलने के बावजूद भी उस पैसे को शराब और जुए में गवा देते हैं। जिनको सोना मिला उनमें से कुछ समझदार लोग उस पैसे को दुसरें व्यवसाय में लगाते हैं और बहुत बड़ा पैसा कमाते हैं। वहीं कुछ ऐसे दूरदर्शी इंसान थे जिन्होंने सोचा कि लाखों टन मिट्टी खोदने के बाद में सोना मिले या नहीं मिले इसकी कोई गारंटी नहीं है लेकिन कुछ निश्चित है जो होना ही है। यानी सोना खोदने के लिए जिन चीजों की आवश्यकता है उन चीजों के साथ में जीवन यापन के लिए जो चीजें चाहिए उनकी वहां पर दूरदर्शी इंसान सेम्यूल ब्रँनन (Samuel Brannan) ने दुकान खोली और बहुत अच्छा पैसा कमाया।

यूट्यूब विडियो देखें:  


दूसरी कहानी है पारसमणी ग्रंथ की दंतकथा जो हमें बताते हैं कि कैसे आदमी अपने जीवन में बहुत सारी चीजें करते हुए उन चीजों का आदी हो जाता है और उनके पीछे छुपे हुए धन को पहचान नहीं पाता है। यानी इस पारसमणि ग्रंथ में जो घटना बताई गई है, उसके हिसाब से एक इंसान को पारसमणि का पत्थर मिलता है और वह उस पारसमणि को समझने की बजाय जल्दबाजी मे उसे सामान्य पत्थर समझकर उसको भी समुद्र में फेंक देता। ऐसे ही हम हमारे सामने आए हुए अवसरों को पहचान नहीं पाते है और उन्हें व्यर्थ ही गवा देते है।

इस किताब में लिखी गई शिक्षाएं आज भी उतनी ही व्यवहारिक है जितनी कि जब ये बुक लिखी गई थी। मैं तो कहूंगा आज तो बहुत ही ज्यादा उपयोगी है क्योंकि जैसा आपने देखा की लोकडाउन के दौरान क्या स्थिति रही थी। व्यवसायों की क्या स्थिति थी, लोगों के काम धंधों और नौकरियों की क्या स्थिति थी। यह किताब 2003 से ही हमें इस तरफ इशारा कर रही थी कि कैसे आप अपना खुद का व्यवसाय बना सकते हैं ऐसी चीजों के साथ में जो जीवन आवश्यक है। जो सभी को किसी भी परिस्थिति में चाहिए ही चाहिए होती है।
इस किताब की शिक्षाएं आज भी व्यवहारिक है। लेकिन इस किताब में जो फिगर और डाटा दे गए हैं, वह आउटडेटेड हो चुके हैं और साथ में वह डांटा यूएस के हिसाब से दिए गए हैं तो भारतीय लोगों को डाटा समझने में परेशानी होगी। इस तरह से यह बुक अगर अपडेटेड होती तो बहुत ही अच्छा होता। लेकिन इस वीडियो में हम लेकर आए हैं। आपके लिए अपडेटेड भारतीय डाटा जो आपको यह चीज समझने के लिए बहुत ही मदद करेगी कि कैसे आप अपने आर्थिक भविष्य का निर्माण कर सकते हैं उन चीजों के साथ में जो जीवन आवश्यक हैं, जो मूलभूत हैं जो एफएमसीजी प्रोडक्ट है।

इस किताब की तीन मुख्य कमियों में से एक थी डाटा के अपडेशन की कमी। वहीं दूसरी जो कमी है, वह यह है कि इस बुक के हिन्दी अनुवाद में बहुत सारी गलतियां हुई है जिससे वाक्य को पढ़ने में बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इस बुक की तीसरी सबसे बड़ी कमी है कि यह किताब आपको घरेलू स्वर्ण का महत्व और उसे कैसे खोजें के बारे में तो बता देती है लेकिन उस सोने को निकालने का कोई तरीका इस बुक में नहीं बताया गया है। यहाँ आपके लिए बहुत ही अच्छी खुशखबरी है। इस वीडियो में हम लेकर आए हैं वे तीन तरीके जिसके द्वारा आप इस छुपे हुए सोने के खजाने को निकाल सकते हैं और बहुत अच्छी आर्थिक सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

यूट्यूब विडियो देख (Watch YouTube Video)-



सारांश और शिक्षाए (Summary & Learning)
  • सफल लोग हमेशा उसके पीछे जाते हैं जो निश्चित है, उससे फायदा उठाते हैं। जबकि असफल लोग सोने की खदान, जुएं और लॉसूट्स जैसी अनिश्चित चीजों के पीछे जाते हैं और हमेशा असफल ही रहते हैं।
  • आपका घर गुप्त धन से भरा पड़ा है जिसका मूल्य लाखों मे है ओर वो है आवश्यक वस्तुएं हैं जो आपको खरीदनी ही पड़ती है।
  • रियल एस्टेट की तरह ही रिटेल स्टेट के आर्थिक लाभ पर भी विचार करें कि कैसे रिटेल एस्टेट से आप बहुत अच्छी आमदनी प्राप्त कर सकते हैं।
  • शॉपिंग मॉल कि आय आपके व्यय पर निर्भर करती है। जब ऐसा होता है तो रिटेलर या शॉपिंग मॉल के मालिक है ओर अमीर बनता जाता हैं और आपका परिवार ओर गरीब बनता जाता है ।
  • साफ-सफाई, आरोग्य, सौंदर्य और न्यूट्रीशनल सप्लीमेंट आवश्यक चीजें हैं जो हमें चाहिए ही चाहिए होती है। इन का अगर आप व्यापार करतें हैं तो आप के आर्थिक भविष्य के लिए यह बहुत ही अच्छा होगा।
  • जब आप ग्राहक की भूमिका छोड़कर स्पलायर की भूमिका में आ जाते हैं तब आपको फायदे का हिस्सा मिलता है। आप सिर्फ ग्राहक ही न बने रहें। एक सप्लायर की भूमिका में एक सिस्टम में शामिल हुई । जिससे कि आप खाली समय मे बहुत बड़े व्यवसाय का निर्माण कर सके।
पुस्तको कि सारणी 
  • उत्पाद या सेवाओं की तरफ ग्राहकों को आकर्षित करने का सबसे प्रभावशाली तरीका है मौखिक प्रचार। बाकी का कोई भी तरीका इसके आसपास भी नहीं ठहरता है। इसके साथ ही मार्केटिंग का उद्देश्य होता है ग्राहकों का एक समुदाय बाँधना। इस तरह आपको आपूर्तिकार (Manufacturer) का प्रतिनिधि बनकर ग्राहकों का ऐसा समुदाय बनाना चाहिए जिनके उद्देश्य, मूल्य और दिलचस्पियाँ एक जैसी हो। इसके लिए मौखिक प्रचार से बेहतर कुछ भी नहीं है।आपूर्तिकार या उत्पादक का स्वतंत्र प्रतिनिधि बनने का फायदा यही है कि आप की कमाई की कोई सीमा नहीं है। आप के ग्राहकों का समुदाय आप जितना बढ़ाएंगे उतनी ही आपकी कमाई बढ़ेगी।
  • घरेलू स्वर्ण आपको एक ऐसा मौका देता है जिससे के कारण आपको अपने सभी अंडे एक नौकरी की टोकरी में रखने की जरूरत नहीं पड़ती है। घरेलू स्वर्ण को खदान से निकालकर आप अपनी आमदनी मे एक पूरक आय जोड़ सकते हैं और हर महीने कुछ हजार रुपयों से लेकर हर लाखों रुपए तक कमा सकते हैं। घरेलू स्वर्ण का यह तरीका आपकी आय का विकेंद्रीकरण करने में आपकी मदद करेगा जिससे कि आपकी आय के एक स्रोत पर असर पडने से आपके जीवनयापन के स्तर पर कोई फर्क नहीं पडेंगा।

इस Book को यहाँ से खरीदें
घरेलू स्वर्ण (Household Gold)- Amazon

इस Review Book को पढनें के बाद अपनी राय Comment के द्वारा बताएं। रिव्यु को Share करें जिससें अन्य लोग भी इसका फायदा उठा सकें। आपकी पसंदीदा Books कौन-कौन सी है? Comment के द्वारा बताएं।
ऐसे ही अन्य Update के लिए  आप हमें YouTube, Facebook, Instagram, Twitter और Telegram पर Join कर सकतें है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें