रविवार, 22 मार्च 2020

Coronavirus Disease (COVID-19) Latest Update & Myth busters | A Brain Charger

नमस्कार दोस्तों, जैसा कि आप जानते हैं कि दुनिया में चारों तरफ Coronavirus  फैला हुआ है। इसके बारे में बहुत सारी गलत अफवाह सोशल मीडिया पर बताई जा रही हैं। इनके बारे में सही जानकारी आपको A Brain Charger (Blog) पर मिलेगी। हम कोशिश करेंगे कि आपको बहुत ही सही और सटीक जानकारी दी जाए या उस जानकारी से संबंधित संदर्भ लिंक दिए जाएंगे जिससे कि आप सही जानकारी प्राप्त कर सके और लोगों में गलत अफवाह ना फैलें। इसमें मुझे आपका सहयोग चाहिए जिससे कि हम सही जानकारी लोगों तक पहुंचा सके। 
आप निम्न तरीके से हमारा सहयोग करे-
1. आपके पास यदि कोरोनावायरस से संबंधित कोई जानकारी आती है तो सबसे पहले आप हमें भेजें जिससे कि हम उसका विश्लेषण करके सही जानकारी आप तक पहुंचा सके। आप जानकारी कमेंट के द्वारा या फिर हमारे इस व्हाट्सएप लिंक पर भेज सकते हैं। WhatsApp Link
2. यदि आपके पास कोरोना वायरस से संबंधित कोई जानकारी का रिफरेंस हो तो भी हमें जानकारी दीजिए जिससे कि हम सही जानकारी लोगों तक पहुंचा सके।
3. इस ब्लॉग पर शेयर की गई जानकारी से संबंधित अगर आपके पास सही जानकारी है तो हमें भेजें जिससे कि हम नयी अपडेटेड जानकारी यहां पर पोस्ट कर सके।
4. इस ब्लॉग पोस्ट को आप ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करें जिससे की लोग गुमराह न हों और उन तक सही जानकारी हम पहुंचा सके।
---------------------------------------------------------
Coronavirus Treatment Social Media News-1
Coronavirus Treatment Social Media News-
भाइयों काफी किताबों में ढूंढने के बाद बड़ी मुश्किल से कोरोना वायरस की दवा मिली है, हम लोग कोरोना वायरस की दवा ना जाने कहां-कहां ढूंढते रहे लेकिन कोरोना वायरस की दवा इंटरमीडिएट की जन्तु विज्ञान की किताब में दी गई है जिस वैज्ञानिक ने इस बीमारी के बारे में लिखा है उसने ही इसके इलाज के बारे में भी लिखा है और यह कोई नई बीमारी नहीं है इसके बारे में तो पहले से ही इंटरमीडिएट की किताब में बताया गया है साथ में इलाज भी। कभी-कभी ऐसा होता है कि डॉक्टर और वैज्ञानिक बड़ी-बड़ी किताबों के चक्कर में छोटे लेवल की किताबों पर ध्यान नहीं देते और यहां ऐसा ही हुआ है।(किताब- जन्तु विज्ञान, लेखक- डॉ रमेश गुप्ता, पेज नं-1072)
भाइयों यह कोई फेक न्यूज़ नहीं है इसलिए मेरी आप से यह विनती है कि इस दवा को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि किसी कोरोना वायरस से ग्रसित मरीज का इलाज हो सके।🙏🙏🙏🙏
Answerसोशल मीडिया पोस्ट में कोई सच्चाई नहीं है। यह सभी दवाइयां डॉक्टर्स को पहले से पता है। एस्पिरिन का उपयोग बुखार को कम करने और हल्के से मध्यम दर्द जैसे मांसपेशियों में दर्द, दांत दर्द, सामान्य सर्दी और सिरदर्द से राहत देने के लिए किया जाता है। एस्पिरिन को Nonsteroidal Anti-Inflammatory Drug (NSAID) के रूप में जाना जाता है। एंटीहिस्टामाइन ऐसी दवाएं हैं जो एलर्जी राइनाइटिस और अन्य एलर्जी का इलाज करती हैं। Nasal Spray का उपयोग sneezing, stuffy, runny और itchy nose जैसे लक्षणों के इलाज के लिए किया जाता है जो आम सर्दी के कारण होता है। तो इस तरह इन दवाइयों का उपयोग कोरोना वायरस को सीधे रुप से ठीक करने के लिए नहीं किया जा सकता है। इनका उपयोग सिर्फ सामान्य सर्दी जुकाम के उपचार के लिए किया जाता है। इसलिए इस पोस्ट को शेयर नहीं करें।
---------------------------------------------------------
Coronavirus & Alcohol Drinking Social Media News-2
Coronavirus & Alcohol Drinking Social Media News
7 मार्च को जारी एक अहस्ताक्षरित पत्र की एक प्रति चार दिन बाद इंटरनेट पर प्रसारित होना शुरू हुई। पत्र में कहा गया है कि "व्यापक शोध के बाद, हमारे निष्कर्षों से पता चलता है कि Alcoholic Beverages के सेवन से Coronavirus संक्रमण के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है ..." यह "पीने, सफाई और स्वच्छता" के लिए वोदका की सिफारिश करने पर चला गया।

Answer- यदि यह "शराब वायरस को दूर कर सकती है" मिथक को कुछ लोगों द्वारा गंभीरता से नहीं लिया जा रहा है, तो शायद हम इसे मजाक के रूप में खारिज कर सकते हैं। COVID-19 संक्रमण और उन्हें कैसे रोका जाए यह हंसी का विषय नहीं है। जैसा कि यूएसए टुडे में 10 मार्च को दर्ज किया गया था - ईरान में एक दिन पहले जो पोस्ट फेसबुक पर सामने आई थी, उसमें पाया गया था - 44 लोग बूटलेग अल्कोहल से मरे थे, जो कि COVID-19 के इलाज के रूप में पी रहे थे। 
     अल्कोहल का उपयोग सतहों को कीटाणुरहित करने और COVID-19 को मारने के लिए किया जा सकता है, और कुछ Distilleries कमी को दूर करने के लिए हैंड सैनिटाइज़र बना रहे हैं। लेकिन इसे पीने से इस वायरस से कोई सुरक्षा नहीं मिलेगी। और यह आपको और अधिक संवेदनशील बना सकता है।

अल्कोहल रिसर्च जर्नल में प्रकाशित 2015 के एक अध्ययन के अनुसार, "अत्यधिक शराब का सेवन" आपको "निमोनिया के लिए संवेदनशील बनाता है। जो खतरनाक है। Sources: USA Today
---------------------------------------------------------
Coronavirus & Alcohol Hand Sanitizers Social Media News-3


कोरोना वायरस के प्रभाव के कारण मार्केट में हैंड सेनीटाइजर ब्लैक में बिक रहे हैं तो वहीं इंटरनेट पर यह मामला चल रहा है कि हैंड सेनीटाइजर आप घर पर कैसे बनाएं? तो अब हम जानते हैं कि क्या वाकई में आप घर पर हैंड सेनीटाइजर बना सकते हैं? आप इस नीचे दिए गए वीडियो में देखेंगे कि पाकिस्तान के न्यूज़ चैनल पर दिखाया जा रहा है कि केमेस्ट्री प्रोफेसर बता रहे हैं कि हैंड सैनिटाइजर घर पर कैसे बनाएं और वहीं दूसरे वीडियो में आप देखेंगे कि एक कुकिंग चैनल आपको बता रहा है कि हैंड सैनिटाइजर घर पर कैसे बनाएं? वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो रहे।

Answer-
70% आइसोप्रोपिल अल्कोहल का मतलब है जब आपके पास 100% आइसोप्रोपिल अल्कोहल होता है तो आपको इसका 70ml आइसोप्रोपिल अल्कोहल उपयोग करना होगा +30 मिलीलीटर पानी (अन्य तरल) = अब आपके पास 100 मिलीलीटर 70%  Concentrated Alcohol है। आपके पास 99% शुद्ध रबिंग अल्कोहल की बोतल है। रबिंग अल्कोहल में पहले से ही 70% Concentrated Alcohol है। 99% शुद्ध का मतलब है 70% Alcohol 99% शुद्ध है। इसका मतलब यह नहीं है कि यह 99% Concentrated  Alcohol है। आपने जो अल्कोहल बनाया है वह लगभग 47 से 50% तक कंसंट्रेटड अल्कोहल है। जबकि डब्ल्यूएचओ की गाइड लाइन के अनुसार हैंड सेनीटाइजर कम से कम 60% अल्कोहल से ऊपर कंसंट्रेटेड होना चहिए। सीडीसी 60% से अधिक इथेनॉल या 70% आइसोप्रोपेनॉल के साथ अल्कोहल-आधारित हैंड सैनिटाइज़र के उपयोग की सिफारिश करता है।अगर आपको ज्ञान नहीं है तो आप इसे क्यों साझा करते हैं इसलिए ये वीडियो किसी के साथ शेयर ना करें। WHO-recommended Handrub Formulations
---------------------------------------------------------
INDIA Updates - Ministry of Health and Family Welfare
---------------------------------------------------------
[LIVE] Coronavirus Pandemic: Real Time Counter, World Map, News
---------------------------------------------------------

Coronavirus :Learning & Preparation (Health, Exponential Growth, Economy, Digital, Mindset)


---------------------------------------------------------

–-----------–-------------------------------------------
NOVEL CORONAVIRUS MAP



Subscribe on YouTube : https://goo.gl/rWVZDn
Like the Facebook Page : https://www.facebook.com/abraincharger
Follow on TikTok : https://vm.tiktok.com/9KKMbX/ 


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें