सोमवार, 23 मई 2016

YouTube Star Lilly Singh (Superwoman) के जीवन की प्रेरक Story Hindi में

इस पोस्ट में हम जिस Young, YouTube Superstar कि बात करने जा रहें है वो है Superwoman यानीं Lilly Singh ।

Lilly Singh ने जब 2010 मे YouTube पर Video पोस्ट करना Start किया था, उस समय वे भयंकर Depression में थी। लेकिन Hardwork व Smart Network का Use कर वो आज दुसरों के लिए मिसाल बन गयी है। अब वो दुसरों को हँसना सिखाती है और Motivate करती है।
YouTube Star Lilly Singh ( aka iisuperwomanii) Motivational Life Story in Hindi.


लिली सिंह का जन्म 26 सितम्बर, 1988 को Scarborough, Ontario, Canada में हुआ। उनके Father का नाम सुखविंदर और Mother का नाम मलविंदर है जो Punjab, India के रहने वाले थे ओर अब Canada में रहते है। उनकी परवरिश Tomboy कि तरह हुई क्योंकि वो Carefree व Bold Attitude कि थी।


Lilly Singh कि प्रारम्भिक पढाई Mary Shadd Public School में हुईं। High School उन्होनें Lester B. Peason Collegiate Institute से की। York University से उन्होंने Psychology में Bachelor Degree ली।


जब वो 8 वी Class में पढ़ती थी तो सभी बच्चों ने Slideshow के जरिये Doctor, Lawyer बनने कि इच्छा बताई। लेकिन Lilly ने Rapper, Musician, Superstar, Stage Performer व Movie Star बनने की इच्छा बताई। Lilly का कहना है कि जब आप बडें होते है तो आपके बचपन के Dream धुधले पड़ते जाते है और दुनिया हमें बताती है कि वो  मुश्किल है। 

लिली के माता-पिता उसे वकील बनाना चाहते थे, लेकिन Lilly ने अपनी Sister, Tina के Footsteps (नक्शेकदमो) पर चलते हुए Sister की तरह Psychology (मनोविज्ञान) में Graduation किया। जिसमें भी उनका कोई Intrest नहीं था।  इसके बाद लगभग एक साल तक वो भारी Depression का शिकार रही, क्योंकि उन्हें आगें अपनें भविष्य का रास्ता नहीं दिख रहा था।

उनकें Father ने उन्हें Psychology में Master Degree (Counseling Psychology) करने कि सलाह दी। जब वो Master’s का Application Form भर रही थी तो उन्होंने सोचा कि जिस Course का Admission Form भरना इतना मुश्किल है तथा इसमें उनकीं स्वयं की कोई रूचि नहीँ है वो इसे 2 Year ओर नहीं झेल सकती व न इसे अपनी जिन्दगी बना सकतीं है। और वो अपनें Entertainer बनने के सपनें की ओर लोट गयी। इसने उन्हें 360 का Turn दिया।

Lilly Singh का YouTube Carrier

28 अक्टूबर, 2010 में उन्होनें YouTube Channel शुरु किया। जिसका नाम अपनें बच्चपन में “S” शब्द के साथ Gift में मिली Ring के आधार पर Superwoman (IISuperwomanII) रखा।

ज़रूर पढ़े:

उन्होंने अपना पहला वीडियो दुनिया को शांति का संदेश देने के लिए बनाया गया था। उनके पहलें Video को केवल 70 लोगों ने देखा, लेकिन उसे भी उन्होनें Motivation के रूप में Positive तरीकें से लिया। उनका कहना है इस तरह के Spontaneous Video को इतनें लोगों ने देखा, ये भी बड़ी बात है।

इस तरह वो लगातार अपनें Video में Improvement करती गयी व आगें बढ़ती गयी क्योंकि उनका मानना है कि आपकी असफलता आपको हमेशा दुःखी नहीँ करेगीं क्योंकि कुछ साल बाद यह उतना Matter नहीं करेगीं जितना अब कर रहीं है। अपने आप को Creative कार्य करने में Busy रखें। उनका मानना है कि Depression कि Roots खोजने के बजाय खुशियों कि Roots बनाने में ज्यादा समझदारी है।

YouTube पर Punjabi Parents Paramjeet (Mother) और Manjeet (Father) का किरदार वो स्वयं निभाती है जो बहुत ही Funny होते है। उनके Video, असली जीवन में Parents-Kids Conversation (बातचीत) पर आधारित होते है। जिनसे कोई भी अपनें आप को Relate कर सकता है।

वो Monday और Thursday को Video Upload करती है। इन दो दिनों जब वो उठती है वो Stressed रहतीं है क्योंकि उनके पास कोई Clue नहीं होता कि वो क्या करने वाली है। उसके बाद Video कि Script लिखती है, Shoot करतीं है, Edit करती है और उसी दिन Upload करती है। जो बहुत ही Time Consuming Process है।

Lilly जो भी Video बनाती है उसको पूरा Enjoy करतीं है। जो वो खुद है उसे ही Funny तरीकें से Present करतीं है। उनकें Video भारतीय परिवार कि बातचीत पर आधारित होते है। उनके साथ जो घटित होता है उसी का Related Video बनाती है। उनका कहना है “मेरे अधिकतर Video, Out of Focus होते है। जब मुझें Video का Topic नहीं मिलता तो मैं अपनें Fans से पूछती हूँ।” वो Video बनातें हुए ये ध्यान रखती है कि कोई घर आये और  उनके Video देखकर अपनी Problems को भूल जाये।

उनकें अनुसार उनका Main Channel उन लोगों के लिए है जो उनकीं ज्यादा Care न करते हो और उनका Vlog Channel उन Unicorn Fans के लिए है जो उनकी Care करते है कि वो पूरे दिन क्या करतीं है जो कि Unscripted Video होते है। उनका Vlog, Diary कि तरह है जिसमेँ वो अपनी Feeling के बारे में बात करतीं है।

उनकें Most Popular Video में शामिल है-


Popular Video Series में शामिल है-

MY PARENTS REACT - And it's over the top!

TYPES OF PEOPLE - Classifying homo sapiens like a boss.

     
UnicornIsland नाम से उनका Online Store है जहा वो अपने YouTube Video से Related Product बेचती है। Lilly अपनें जीवन व अनुभवो पर बुक लिखना चाहती है। उनका Unicorn Island नाम से App भी है जिस पर वो अपनें Fans से अच्छी तरह Intract करती हैं व अपनीं Life कि Information शेयर करतीं है। उनकें अनुसार Unicorn Island, Happy Place है। उनकें Fans, Team Super या Unicorns कहलाते है।

उनकें अनुसार YouTube की Favorite बात  Community बनाना है। वे अपनें Parents के Reaction Video की Series “My Parents React” चलाती है। जिनमें वो सामान्यतया हर Parents के द्वारा Use की गयी Lines को Use करतीं हैं जैसे अपनें Room को Clean करो, शादी कर लो।

Lilly Singh के Main Channel के 87 लाख से ज्यादा Subscriber व 125 करोड़ से ज्यादा View और Vlog Channel के 13 लाख से ज्यादा Subscriber व 13 करोड़ से ज्यादा View है। वो अपनें YouTube Video पर लगायें गये Advertisements से कमाती है।

लिली अब Los Angels, California में  रहतीं है जैसा आप उनकें Vlog Video में देख 
सकते है।  

Lilly दिन-प्रतिदिन Life में जो घटीत होता है उसे ही वो Inspiration के रूप में लेती है। वे और उनके Video अन्य YouTubers से प्रभावित होते है लेकिन सबसे ज्यादा वो अपनें Parents से प्रभावित होतीं है। Starting में उनके Parents ने उनके काम को Follow नहीं करते थे लेकिन जैसे-जैसे समय गुजरा और उन्होनें Fame (प्रसिद्धि) प्राप्त किया उनकें Parents ने उनको Encourage और Support किया। आज उनके Parents उनकें सबसे बड़े Supporter है। Lilly के Father उनकें सभी Video देखते है।

Bollywood में Shah Rukh Khan, John Bbraham और Priyanka Chopra उनके Favourite है।

उनकीं Sister, Tina Singh (Elder Sister) ने भी YouTube Channel बनाया है Neurotic Mom Diaries नाम से। जिसमें वे अपने 3 Sons के साथ अपनी Life के Vlog Video शेयर करती है।

August 2013 में Jassi Sidhu के साथ Hipshaker Song में थी। March 2014 में Bollywood कि Movie Gulaab Gang के Song, Mauj Ki Malharein के Rap Part में थी। Humble The Poet के साथ Collaboration में #LEH Song व April 2015 मे अपने Home town, Toronto पर आधारित IVIVI Song (416 Toronto का Area Code) बनाया। February 2015 में Sick Kick के साथ Collaboration कर Music Video “The Clean up Anthem बनाया, जो बहुत लोगों ने पसंद कियाIndo-Canadion Movie Dr. Cabbie (2014) में भी उन्होनें छोटा सा किरदार निभाया था

2013 में Lilly व I Love Makeup Channel ने Partnership की जिसमें उन्होनें Act व Show को Present किया। उस Channel पर उनका Content Friday को Publish होता था। एक थ्रीलर Lana Steele:Makeup Spy में Lilly ने मुख्य Role निभाया। इस Plot का Makeup मुख्य हिस्सा था।

Lilly  ने March 2015 के YouTube Fanfest, जो Mumbai, India में आयोजित हुआ, मे अपनें World Tour “A Trip To Unicorn Islandकी घोषणा की जिसकी Tickets, www.lillysinghtour.com पर Sale की गयी। इस World Tour मे वे अपने YouTube Channel के समान ही Singing, Dancing, Music Performance, Comedy और अपने Famous Parent Characters निभाती है। उनका ये Tour Show India, Australia, Hong Kong, Singapore, UK, Dubai, Canada, Trinidad and Tobago और United State मे आयोजित किया गया।

इस Tour के नाम से ही Lilly ने “A Trip To Unicorn Island Documentery Movie बनाई, जो दिखाती  है कि कैसे उनके Fans उनकी Life को प्रभावित करते है। ये Documentery Movie 20 February 2016 को YouTube Red पर Release हुई (YouTube Red Ad-free $9.99 प्रति महीना कि Offline Service है )

Lilly की Life का Motivation भाग


लिली कि Life सभी के लिए प्रेरना स्रोत है जो आप उनकें Draw My Life | Superwoman Video में आप देख सकते है 

उन्होंने Depression के साथ लम्बी लड़ाई लड़ीं और अपनी Feeling को Deal करने के लिए YouTube Video बनाना Start किया।

"मेरे सामने कोई लक्ष्य नहीं था। मैं खाना नहीं चाहती थी, मैं बिना बात के ही उदास थी, पर फिर मैंने सोचा, मेरे पास दो रास्ते हैं, या मैं ऐसे ही परेशानी में जियूं, या फिर ज़िन्दगी को बदलने के लिए कुछ करूँ" - लिली सिंह 

जैसे वे अपनें Video और Speach से लोगों को Motivate करती है वैसे ही अपनें शरीर के दो Meaningful Tattoos जो Punjabi Script में उनकें दोनों हाथों पर लिखें हुए। जिनमें से एक है Nirbhau, जिसका मतलब है Without Fear (बिना डर के) और दूसरा Nirvair, जिसका मतलब है Without Hate (नफरत के बिना) से भी खुद व लोगों को अच्छा व Positive करने कि सलाह देती है।

Lilly Singh कि Story, Inspirational है जो हमें हमारें सपनों को नहीं छोड़ने कि सलाह देती है।
Lilly का कहना है कि जब भी आप Video बनाओ तो Viral Video बनाने कि मानसिकता से Video ना बनाओं। अपनें Content में विश्वास रखों, आप जो है वही रहो और जो भी Process है उसे Enjoy करो। यदि आपका Idea अच्छा है तो ये अपनें आप Viral हो जाएगा। कोई भी इन्सान रातो रात YouTube Star तब तक नहीं बनता है जब तक कि वो उस Process में लगातार न लगा रहें, अपनें आपको निरंतर Improve ना करे व Extra Hard Work ना करे।

ज़रूर पढ़े:

सिर्फ Follower बढाने कि तरफ ही ज्यादा ना भागे। अधिक Follower होना जरूरी है लेकिन Follower से ज्यादा जरूरी है एक Community बनाना। एक Community के लोग जो आपके कार्य में विश्वास करते है तथा आपको Support करते है वो उन हजारों Followers से अच्छे है जिनका आप में Personaly कोई Intrest नहीं है।

“आज तक आप जिन चीजों के लिए लडे है उनमें से खुशियों के लिए लड़ना सबसे Hard है लेकिन यही एक ऐसी चीज है जिसके लिए लड़ना कोई माइने रखता है।” Lilly Singh

Fighting for happiness is the hardest thing you’ll ever fight for, but it’s the only thing worth fighting for.” Lilly Singh

Lilly को अभी भी Racism से लड़ना पड़ता है। Lilly का कहना है आप हर चीज से सीखो। वो अपने आपको Superwoman इसलिए बुलाती है क्योंकि उनका मानना है  कि प्रत्येक व्यक्ति अपने आप का Superhero है। 

ज़रूर पढ़े:

                                          
Awards

उनको MTV Fandom और Streamy जैसे पुरस्कार भी मिल चुका है। सितम्बर 2015 People कि वार्षिक “Once to Watch” सूची में शामिल थी। 2015 में वो Forbes की World’s Top Earning YouTube Stars की सूची में 8वे स्थान पर रही। उस समय Lilly Singh की कमाई 2.5 Million Doller थी। 2016 में Time की Most Influential लोगों की  सूची में Narendra Modi के साथ-साथ Lilly Singh भी थी। वो YouTube Rewind 2014 का हिस्सा थी व YouTube Rewind 2015 में Lead कर इसकी शुरुआत की। 


इस तरह आपने Aka iisuperwomanii Lilly Singh के YouTube Carrier, उनकी Motivational Life Story के बारे में जाना, जो सभी को प्रेरित करती है। Lilly Singh को YouTube, Facebook, Twitter और Instagram पर आप Follow कर सकते है।


इस Success Story को पढनें के बाद अपनी राय Comment के द्वारा बताएं। Post को Share करें जिससें अन्य लोग भी इसका फायदा उठा सकें। आपकी पसंदीदा YouTube Star कौन है? Comment के द्वारा बताएं।


ऐसे ही अन्य Update के लिए  आप हमें Facebook और YouTube पर Join कर सकतें है

References : 1 2 3 4



2 टिप्‍पणियां: